Begin typing your search above and press return to search.
आर्थिक

Adani Group : बिजली, एयरपोर्ट, खाने के तेल से लेकर ड्रोन के बाद अब प्रमुख विमान बैक-एंड कंपनी में हिस्सेदारी खरीदना चाहते हैं अडानी

Janjwar Desk
29 May 2022 10:44 AM GMT
Gautam Adani – Richest Person in Asia | प्रधानमंत्री के चहेते गौतम अडानी कैसे बने एशिया के सबसे अमीर कारोबारी
x

Gautam Adani – Richest Person in Asia | प्रधानमंत्री के चहेते गौतम अडानी कैसे बने एशिया के सबसे अमीर कारोबारी (file photo)

Adani Group : अडानी समूह मुंबई स्थित एयर वर्क्स ग्रुप के शेयरधारकों के साथ 71 वर्षीय विमानन फर्म में हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक समझौते की तलाश कर रहा है...

Adani Group : अडानी समूह, जो देश में सात हवाई अड्डों का प्रबंधन करता है, अपने नागरिक उड्डयन पोर्टफोलियो को मजबूत करने के लिए भारत के सबसे बड़े स्वतंत्र विमान रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल (एमआरओ) संगठन में निवेश करना चाहता है।

द संडे एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अडानी समूह मुंबई स्थित एयर वर्क्स ग्रुप के शेयरधारकों के साथ 71 वर्षीय विमानन फर्म में हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक समझौते की तलाश कर रहा है। एयर वर्क्स सेवाएं इंडिगो, गोएयर और विस्तारा, लुफ्थांसा, टर्किश एयरलाइंस, फ्लाई दुबई, एतिहाद और वर्जिन अटलांटिक सहित एक दर्जन से अधिक विदेशी एयरलाइनों के अलावा यह अपने ग्राहकों के बीच भारतीय नौसेना को भी गिनता है और इस महीने की शुरुआत में, तीन भारतीय नौसेना पी-8I लंबी दूरी के समुद्री गश्ती विमानों पर भारी रखरखाव जांच के लिए बोइंग के साथ भागीदारी की है।

द संडे एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, "अडानी ग्रुप ने एयर वर्क्स ग्रुप में अपनी पहल शुरू कर दी है।" एयर वर्क्स ग्रुप, 27 शहरों में अखिल भारतीय उपस्थिति के साथ, सरकार द्वारा संचालित एआई इंजीनियरिंग सर्विसेज लिमिटेड और जीएमआर एयरो टेक्निक सहित 50 स्टैंडअलोन भारतीय एमआरओ खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा करता है।

अरबपति गौतम अडानी द्वारा संचालित अदानी समूह अहमदाबाद, लखनऊ, तिरुवनंतपुरम, जयपुर, गुवाहाटी और मंगलुरु में हवाई अड्डों के अलावा मुंबई में देश का दूसरा सबसे बड़ा हवाई अड्डा संचालित करता है। कंपनी मुंबई स्थित इंदामेर एविएशन प्राइवेट लिमिटेड के साथ साझेदारी में अपने हवाई अड्डों पर एमआरओ सेवाएं भी प्रदान करती है।

एयर वर्क्स के साथ प्रस्तावित सौदा बढ़ते भारतीय नागरिक उड्डयन बाजार और एमआरओ सेवाओं की बढ़ती आवश्यकता से उत्पन्न अवसरों का लाभ उठाने की अडानी समूह की योजना के अनुरूप है।

"अडानी पिछले कुछ समय से अपने हवाई अड्डों के पोर्टफोलियो को एमआरओ के साथ पूरक करने के लिए उत्सुक हैं। उनका इंडैमर एविएशन के साथ एक समझौता है, लेकिन यह वास्तव में लागू नहीं हुआ है। उन्होंने कंपनी की व्यापक एमआरओ रणनीति तय करने के लिए पिछले साल भी कुछ नियुक्तियां की हैं, "एक हवाईअड्डा विकास कंपनी के एक शीर्ष कार्यकारी ने कहा।

भारत की लगभग 90% एमआरओ (विमान रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल) आवश्यकताओं को वर्तमान में आयात के माध्यम से पूरा किया जाता है। पिछले साल एक रिपोर्ट में, डेलॉइट ने अनुमान लगाया कि विमानन बूम की सवारी करते हुए, भारतीय एमआरओ उद्योग का आकार 2021 में 1.7 बिलियन डॉलर से बढ़कर 2031 तक 4 बिलियन डॉलर हो जाने की उम्मीद है, जो कि अपेक्षित वैश्विक सीएजीआर के मुकाबले 8.9% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) 5.6% पर है।

2020-21 के लिए अपनी वार्षिक रिपोर्ट में अडानी एंटरप्राइजेज ने उल्लेख किया कि कंपनी के लिए दृष्टिकोण इस तथ्य से रेखांकित किया गया है कि भारत के सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल को लोकप्रिय बनाने के सरकार के फैसले से उत्प्रेरित तीसरे सबसे बड़े विमानन बाजार के रूप में उभरने की उम्मीद है।

विशेषज्ञों ने बताया है कि भारत में लगभग 90% एमआरओ आवश्यकताओं को वर्तमान में आयात के माध्यम से पूरा किया जा रहा है, इसलिए स्वदेशी एमआरओ क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण विकास क्षमता है। पिछले नवंबर में एक रिपोर्ट में, डेलॉइट ने उल्लेख किया कि भारतीय एमआरओ उद्योग का आकार 2021 में 1.7 बिलियन डॉलर से बढ़कर 2031 तक 4 बिलियन डॉलर होने की उम्मीद है, जो कि 5.6% की अपेक्षित वैश्विक सीएजीआर के मुकाबले 8.9% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) पर है।

वर्तमान में 1,000 से अधिक विमानों के ऑर्डर पर, अमेरिका और चीन के बाद, देश दुनिया में वाणिज्यिक यात्री विमानों का तीसरा सबसे बड़ा खरीदार बनने की संभावना है। यह सालाना 200-300 प्रमुख रखरखाव जांच की मांग में तब्दील हो जाता है। कई एयरलाइनों के बेड़े में पुराने विमानों को बदलने से एमआरओ के लिए पुनर्वितरण अनुबंधों को पूरा करने की गुंजाइश भी पैदा होती है। भारत भी एक बड़ा रक्षा विमान बाजार बनने की ओर अग्रसर है, जिससे सैन्य एमआरओ क्षमताओं की भी मांग बढ़ रही है।

मार्च 2020 में घरेलू एमआरओ सेवाओं पर जीएसटी दर को पूर्ण इनपुट-टैक्स क्रेडिट के साथ 18% से घटाकर 5% कर दिया गया था - एक ऐसा कदम, जिसे एमआरओ उद्योग ने कहा, एक बड़ी राहत थी। उच्च करों के कारण भारत में लागत में कमी के कारण, घरेलू एयरलाइंस श्रीलंका, चीन, सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात जैसे देशों में अपने विमान सेवा के लिए भेजती थीं।

मार्च 2021 को समाप्त हुए वर्ष में एयर वर्क्स ने 253.57 करोड़ रुपये की टॉपलाइन पर 22.64 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा दर्ज किया। मार्च 2020 को समाप्त वर्ष में कंपनी की कुल आय 340.13 करोड़ रुपये और शुद्ध लाभ 31.88 करोड़ रुपये था।

कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के साथ फाइलिंग के अनुसार, 31 मार्च, 2021 तक एयर वर्क्स ग्रुप में सबसे बड़ा शेयरधारक जीटीआई कैपिटल ग्रुप था, जो भारत-केंद्रित निवेश कोष था, जिसमें 25.75% हिस्सेदारी थी। इसके बाद पुंज लॉयड एविएशन की 23.24% हिस्सेदारी थी, जो अब दिवालिया हो चुकी पुंज लॉयड लिमिटेड की सहायक कंपनी है। कंपनी का लगभग 15% वर्तमान में मेनन परिवार के पास है, जिसने 1951 में एयर वर्क्स की स्थापना की थी।

Next Story

विविध