Begin typing your search above and press return to search.
पर्यावरण

Tigers fight : दो बाघों की जबर्दस्त भिड़ंत, जब दूसरे बाघ ने की अतिक्रमण की कोशिश तो खूंखार हो गया जंगल का राजा

Janjwar Desk
22 Dec 2022 7:56 AM GMT
Tigers fight : दो बाघों की जबर्दस्त भिड़ंत, जब दूसरे बाघ ने की अतिक्रमण की कोशिश तो खूंखार हो गया जंगल का राजा
x
Ramnagar news : जंगल का राजा टाइगर उस समय अपनी मस्ती में अपनी रियासत में टहल रहा है जब एक दूसरा टाइगर उसके क्षेत्र में अतिक्रमण की कोशिश कर रहा है। दो टाइगर्स की जबरदस्त भिडंत के इस वीडियो को कॉर्बेट नेशनल पार्क का बताया जा रहा है...

Wild life : जंगल की विचित्र दुनिया में यूं तो कोई कानून नहीं होता है, लेकिन यहां रहने वाले हर जीव का एक अपना अलग कानून भी होता है। यह कानून हदबंदी से जुड़ा होता है। जंगल का कोई भी जीव अमूमन दूसरे जीव के क्षेत्र में अतिक्रमण नहीं करता। जंगल पर हुए तमाम शोध बताते हैं कि जंगल में रहने वाले जीवों की एक प्रजाति प्राकृतिक रूप से दूसरी प्रजाति से भिन्न परिस्थितियों में वास करती है।

प्राकृतिक तौर पर यह जंगल में कीट पतंगों, सरीसर्प, पक्षियों या जमीन पर रहने वाले सभी जीवों पर लागू होता है, लेकिन जैसे हमारे समाज का कानून टूटता है तो वैसे ही जंगल का यह अघोषित लेकिन सर्वमान्य कानून भी तब टूटता है, जब कोई वन्य जीव मजबूरी में या गुंडई के चलते किसी और के क्षेत्र में अतिक्रमण करने की कोशिश करता है।

जनज्वार के पास ऐसा ही एक वीडियो उसके पाठक नवेंदु मठपाल ने भेजा है, जिसमें जंगल का राजा टाइगर उस समय अपनी मस्ती में अपनी रियासत में टहल रहा है जब एक दूसरा टाइगर उसके क्षेत्र में अतिक्रमण की कोशिश कर रहा है। दो टाइगर्स की जबरदस्त भिडंत के इस वीडियो को कॉर्बेट नेशनल पार्क का बताया जा रहा है, लेकिन कॉर्बेट पर शोध करने वाले कुछ विशेषज्ञ इसे यहां का नहीं बता रहे।

वीडियो में दो टाइगर्स की हो रही इस भिडंत के पास ही खड़ी सैलानियों की जिप्सियां बता रही हैं कि यह वीडियो किसी ऐसे ही टाइगर रिजर्व का है, जहां सैलानी गतिविधियां चलती रहती हैं। बहरहाल, जंगल कहीं का भी हो, हदबंदी का कानून सब जगह लागू होता है। अतिक्रमण यहां बर्दाश्त नहीं किया जाता। हर अतिक्रमण के यहां दो ही उपचार हैं। या कोई एक तो मैदान छोड़कर भागे या फिर किसी एक की मौत। बीच का कोई रास्ता यहां नहीं होता।

Next Story

विविध