Begin typing your search above and press return to search.
आजीविका

Uttarakhand News : केदारनाथ में हेलीकॉप्टर से ज्यादा घोड़े वालों की कमाई, 1 अरब से अधिक का हुआ कारोबार

Janjwar Desk
27 Oct 2022 6:41 AM GMT
Uttarakhand News : केदारनाथ में हेलीकॉप्टर से ज्यादा घोड़े वालों की कमाई, 1 अरब से अधिक का हुआ कारोबार
x

Uttarakhand News : केदारनाथ में हेलीकॉप्टर से ज्यादा घोड़े वालों की कमाई, 1 अरब से अधिक का हुआ कारोबार

Uttarakhand News : केदारनाथ धाम की यात्रा में इस बार कई नए रिकॉर्ड बने हैं, यहां अभी तक 15.55 लाख से अधिक तीर्थयात्री बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं, अकेले घोड़े वालों ने 1.09 अरब का कारोबार किया है....

Uttarakhand News : केदारनाथ धाम की यात्रा में इस बार कई नए रिकॉर्ड बने हैं। बता दें कि यहां अभी तक 15.55 लाख से अधिक तीर्थयात्री बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं। अकेले घोड़े वालों ने 1.09 अरब का कारोबार किया है। इससे उन्होंने 1.01 अरब रुपए कमाए हैं। वहीं बता करें हेली कंपनियों की तो उन्होंने 75 करोड़ का कारोबार किया है। लगभग 1.5 लाख तीर्थयात्री हेलीकॉप्टर से केदारनाथ पहुंचे। डंडी कंडी से भी लगभग 86 लाख रुपए की कमाई हुई।

15 लाख से ज्यादा केदारनाथ पहुंचे थे तीर्थयात्री

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस साल 6 मई को विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट तीर्थयात्रियों के लिए खोले गए थे। पहले ही दिन 20 हजार से अधिक तीर्थयात्री दर्शन के लिए पहुंचे थे। बुधवार को कपाट बंद होने के एक दिन पहले 15,55,543 तीर्थयात्री बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं। बता दें कि केदारनाथ के लिए करीब 17 किमी की पैदल दूरी तय हरनी होती है। यात्रा का सुगम बनाने के लिए प्रशासन ने 4302 घोड़ा मालिकों के कुल 8644 घोड़े खच्चर पंजीकृत किए थे। घोड़े खच्चरों से 5.34 लाख तीर्थयात्रियों ने केदारनाथ के दर्शन किए।

हेली कंपनियों ने किया 75 करोड़ का कारोबार

जानकारी के लिए आपको बता दें कि केदारनाथ में इस बार 9 हेलीकॉप्टर कंपनियों केदारनाथ यात्रा में सेवा दे रही थीं। 1.50 लाख तीर्थयात्री हेलीकॉप्टर से केदारनाथ पहुंचे, जबकि केदारनाथ से वापसी में 1.49 लाख तीर्थयात्री आए। प्रति यात्री औसतन 5 हजार रुपये किराए के हिसाब से करीब 75 करोड़ 40 लाख का करोबार हुआ।

डंडी कंडी से 86 लाख रुपए की हुई कमाई

वहीं केदारनाथ में डंडी कंडी से 86.56 लाख की कमाई हुई। बता दें कि जिला पंचायत यात्रियों की सुविधा के लिए केदारनाथ आने-जाने के लिए डंडी-कंडी भी उपलब्ध करवाता है। 39664 यात्रियों ने डंडी-कंडी में बैठकर यात्रा की। इससे कुल 86 लाख 76 हजार 300 रुपये की कमाई हुई।

केदारनाथ के गर्भ गृह की दीवारों पर चढ़ाई गए सोने की परत

गौरतलब है कि केदारनाथ के गर्भ गृह की दीवारों में सोने की परत चढ़ा दी गई है। कपाट बंद होने से ठीक एक दिन पहले यह काम पूरा हुआ है। इस काम पर 19 कारीगर लगाए गए थे। गर्भ गृह की चारों दीवारों और भगवान के शिवलिंग की जलेरी में सोने की करीब 560 प्लेटें लगाई गई हैं।

Next Story

विविध