Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Accident Vande Bharat Train : वंदे भारत ट्रेन का हुआ एक्सीडेंट, एक हफ्ते पहले प्रधानमंत्री के हाथों हुई थी लांचिंग

Janjwar Desk
6 Oct 2022 9:11 AM GMT
Accident Vande Bharat Train : वंदे भारत ट्रेन का हुआ एक्सीडेंट, एक हफ्ते पहले प्रधानमंत्री के हाथों हुई थी लांचिंग
x
अभी चंद रोज पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात दी है। यह सेमी-हाई स्पीड ट्रेन मुंबई से लेकर अहमदाबाद के रूट पर चल रही है। बताया गया था कि स्वदेशी सेमी- हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन में पहले के मुकाबले कई सारे नए फीचर्स और सुविधाएं हैं...

Accident Vande Bharat Train: अभी चंद रोज पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात दी है। यह सेमी-हाई स्पीड ट्रेन मुंबई से लेकर अहमदाबाद के रूट पर चल रही है। बताया गया था कि स्वदेशी सेमी- हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन में पहले के मुकाबले कई सारे नए फीचर्स और सुविधाएं हैं। बावजूद तमाम फीचर्स के वंदे भारत ट्रेन गुरुवार 6 अक्टूबर की सुबह एक्सीडेंट (Accident) का शिकार हो गई। जानकारी के मुताबिक, ट्रेन से एक मवेशी टकरा गया, जिसके चलते ट्रेन का अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है।

गुरूवार सुबह वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) 11 बजे के लगभग एक मवेशी से टकरा गई, जिसके चलते ट्रेन के आगे नोज़ का हिस्सा डैमेज हो गया है। हालांकि रेलवे ने बताया, इससे सर्विस पर कोई खास असर नहीं पड़ा है। दुर्घटना के चलते ट्रेन को थोड़ी देर के लिए रोका गया था, फिर ट्रेन आगे अपने गंतव्य के लिए रवाना कर दी गई है।

30 सितंबर को पीएम ने की थी लांच

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 सितंबर को ही तीसरी वंदे भारत ट्रेन को लॉन्च की थी। इस नई वंदे भारत ट्रेन में लोगों को पहले के मुकाबले कई सारी नई सुविधाएं मिलती है। वंदे भारत एक्सप्रेस अपनी स्पीड, सेफ्टी और सर्विस के लिए जाना जाता है। वंदे भारत एक्सप्रेस 160 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति तक चल सकती है और इसमें शताब्दी ट्रेन जैसी ट्रैवल क्लास हैं, जो कि पैसेंजर्स को बेहतर सर्विस देती हैं।

इसके अलावा, सभी कोच में ऑटोमैटिक दरवाजे, एक जीपीएस (GPS) आधारित ऑडियो-विजुअल यात्री सूचना प्रणाली, मनोरंजन प्रयोजनों के लिए ऑनबोर्ड हॉटस्पॉट वाई-फाई, और बहुत ही आरामदायक बैठने की जगह हैं। वहीं एग्जीक्यूटिव क्लास में रोटेटिंग कुर्सियां और बायो वैक्यूम शौचालय भी हैं।

क्या है वंदे भारत ट्रेन का शेड्यूल?

वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) हफ्ते में 6 दिन अहमदाबाद से मुंबई के लिए चलती है। यह ट्रेन मुंबई सेंट्रल से सुबह 6.10 पर निकलकर 12.10 बजे तक गांधी नगर पहुंच जाएगी। वहीं वापसी में 2.05 बजे गांधीनगर से निकलकर शाम 8.35 पर मुंबई सेंट्रल पहुंच जाएगी। मुंबई से अहमदाबाद तक का सफर पूरा करने में ट्रेन को 5.25 घंटे का समय लगेगा, जबकि गांधीनगर तक ट्रेन को पहुंचने में 6.20 घंटे लगेंगे।

Next Story

विविध