Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

भारत एक सहिष्णु देश, 84 फीसदी ने कहा दूसरे धर्मों का सम्मान करने वाला ही सच्चा भारतीय

Janjwar Desk
2 July 2021 3:38 PM GMT
भारत एक सहिष्णु देश, 84 फीसदी ने कहा दूसरे धर्मों का सम्मान करने वाला ही सच्चा भारतीय
x

(कम से कम 64 फीसदी हिंदुओं ने कहा कि 'सच्चा' भारतीय होने के लिए हिंदू होना बहुत जरूरी है, और उनमें से 80 फीसदी का कहना है कि 'सच्चे' भारतीय होने के लिए हिंदी बोलना बहुत जरूरी है।)

अध्ययन में यह भी पाया गया है कि भारत में धार्मिक परिवर्तन बहुत कम हैं और नगण्य है क्योंकि जो धर्म धर्मान्तरित होते हैं वे कुछ अनुयायियों को खो सकते हैं। लेकिन धार्मिक समूहों के आकार पर धार्मिक परिवर्तन का कम से कम प्रभाव पड़ता है....

जनज्वार। प्यू रिसर्च सेंटर की सर्वेक्षण रिपोर्ट में पाया गया है कि धर्मों के बीच सहिष्णुता पर राय धार्मिक समुदायों को अलग रखने की प्राथमिकता के साथ है। प्यू रिसर्च सेंटर द्वारा किए गए एक नए सर्वेक्षण से पता चला है कि भारतीय धार्मिक सहिष्णुता और अलगाव दोनों को महत्व देते हैं।

देश में धार्मिक पहचान, राष्ट्रवाद और सहिष्णुता पर करीब से नज़र डालने के लिए 2019 के अंत और 2020 की शुरुआत के बीच 29,999 भारतीय वयस्कों के बीच किए गए सर्वेक्षण से पता चला है कि 84 प्रतिशत लोगों का मानना था कि 'सच्चे भारतीय' होने के लिए अन्य धर्म का सम्मान करना महत्वपूर्ण है।

लगभग 80% ने कहा कि दूसरे धर्मों का सम्मान करना किसी के धर्म का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। लगभग 91% ने कहा कि वे और अन्य अपने धर्मों का पालन करने के लिए स्वतंत्र हैं। हालाँकि, सहिष्णुता पर राय धार्मिक समुदायों को अलग रखने की प्राथमिकता के साथ है।

परिणामों से पता चला कि भारतीय आमतौर पर कहते हैं कि अन्य धार्मिक समूहों के साथ उनका बहुत कुछ समान नहीं है। छह धर्मों के भीतर एक बड़े बहुमत ने कहा कि उनके करीबी दोस्त मुख्य रूप से या पूरी तरह से उनके धर्म से आते हैं (हिंदुओं में 86%, सिखों में 80% और जैनियों में 72%)।

रिपोर्ट अंतरधार्मिक विवाह पर राय की ओर भी इशारा करती है, जिसमें लगभग दो-तिहाई हिंदुओं का कहना है कि हिंदू महिलाओं (67%) या पुरुषों (65%) को उनके धर्म से बाहर शादी करने से रोकना बहुत महत्वपूर्ण है।मुसलमानों के लिए, 80% उत्तरदाताओं ने महिलाओं को उनके धर्म से बाहर शादी करने से रोकने और पुरुषों के लिए 76% का समर्थन किया।

प्यू रिसर्च सेंटर ने 18 से अधिक वयस्कों और 26 राज्यों और 3 केंद्र शासित प्रदेशों में रहने वाले वयस्कों के साथ 17 भाषाओं में साक्षात्कार आयोजित किए। रिपोर्ट में यह भी पाया गया कि कई हिंदुओं के लिए, राष्ट्रीय पहचान, धर्म और भाषा निकटता से जुड़ी हुई हैं।

कम से कम 64 फीसदी हिंदुओं ने कहा कि 'सच्चा' भारतीय होने के लिए हिंदू होना बहुत जरूरी है, और उनमें से 80 फीसदी का कहना है कि 'सच्चे' भारतीय होने के लिए हिंदी बोलना बहुत जरूरी है। अन्य 51% का मानना है कि 'वास्तव में' भारतीय होने के लिए दोनों मानदंड महत्वपूर्ण हैं।

हिंदू और भारतीय पहचान को मजबूती से जोड़ने वाले हिंदुओं ने भी धार्मिक अलगाव और अलगाव की इच्छा व्यक्त की। इसमें पाया गया कि 76 प्रतिशत हिंदू जो कहते हैं कि हिंदू होना 'सच्चे' भारतीय होने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, उन्हें भी लगता है कि हिंदू महिलाओं को दूसरे धर्म में शादी करने से रोकना बहुत महत्वपूर्ण है।

यह, भारतीय पहचान में धर्म की भूमिका को कम महत्व देने वाले 52% हिंदुओं की तुलना में, धार्मिक अंतर्विवाह के बारे में यह दृष्टिकोण रखते हैं। देश के उत्तरी (69%) और मध्य (83%) हिस्सों में हिंदुओं की राष्ट्रीय पहचान के साथ हिंदू पहचान को जोड़ने के लिए दक्षिण में 42% की तुलना में अधिक संभावना है।

उत्तरी और मध्य क्षेत्र देश के 'हिंदी बेल्ट' को कवर करते हैं जहां हिंदी, कई भाषाओं में से एक, प्रचलित है; इस क्षेत्र के अधिकांश हिंदू भी भारतीय पहचान को भाषा बोलने की क्षमता से जोड़ते हैं।

निष्कर्ष बताते हैं कि हिंदुओं के बीच, राष्ट्रीय पहचान के विचार राजनीति के साथ-साथ चलते हैं। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी का समर्थन उन हिंदुओं के बीच अधिक है जो अपनी धार्मिक पहचान और हिंदी भाषा को 'सच्चे' भारतीय होने के साथ जोड़ते हैं।

2019 के चुनावों में, इन दो मानदंडों को मानने वाले 60% हिंदू मतदाताओं ने 33% हिंदू मतदाताओं की तुलना में भाजपा को वोट दिया, जिन्होंने राष्ट्रीय पहचान के दोनों पहलुओं के बारे में कम दृढ़ता से महसूस किया। यह क्षेत्रीय समर्थन में भी परिलक्षित होता है, क्योंकि भाजपा के लिए समर्थन दक्षिण की तुलना में देश के उत्तर और मध्य भागों में अधिक है।

अध्ययन में पाया गया कि आहार संबंधी नियम भारतीय धार्मिक पहचान के केंद्र में हैं। हिंदू पारंपरिक रूप से गायों को पवित्र मानते हैं, और देश में गोहत्या पर कानून विवाद में रहे हैं। कम से कम 72 फीसदी हिंदुओं ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति बीफ खाता है तो वह हिंदू नहीं हो सकता। अन्य 49% ने कहा कि जो लोग भगवान में विश्वास नहीं करते वे हिंदू नहीं हो सकते, 48% ने कहा कि वे हिंदू के रूप में पहचान नहीं कर सकते हैं जो मंदिर नहीं जाते हैं या पूजा नहीं करते हैं।

इसी तरह, 77% मुसलमानों ने कहा कि सूअर का मांस खाने से कोई व्यक्ति मुस्लिम नहीं हो सकता। एक और 60% ने कहा कि अगर वे भगवान में विश्वास नहीं करते तो वे मुस्लिम नहीं हो सकते, जबकि 61% ने कहा कि अगर वे मस्जिद नहीं जाते हैं तो वे मुस्लिम नहीं हो सकते।

रिपोर्ट में कहा गया है कि मुसलमान अपने धार्मिक दरबार में जाने के पक्ष में हैं, जबकि अन्य धर्म ऐसा नहीं करते हैं। 1937 के बाद से, उनके पास इस्लामी अदालतों को आधिकारिक रूप से मान्यता देने का विकल्प है जो धार्मिक मजिस्ट्रेटों द्वारा देखे जाते हैं और शरिया सिद्धांतों के तहत काम करते हैं, हालांकि उनके फैसले कानूनी रूप से बाध्यकारी नहीं हैं।

इस विषय पर अत्यधिक बहस होती है, और अध्ययन में पाया गया कि 74% मुसलमान इन अदालतों तक जाने का समर्थन करते हैं, लेकिन अन्य धर्म नहीं करते हैं - सबसे कम 25% सिख हैं और सबसे अधिक 33% बौद्ध और जैन हैं।

रिपोर्ट में यह भी पाया गया कि मुसलमानों के यह कहने की अधिक संभावना है कि 1947 के देश के विभाजन ने हिंदुओं की तुलना में हिंदुओं और मुसलमानों के बीच संबंधों को नुकसान पहुंचाया। प्यू सर्वेक्षण में कहा गया है कि 48 फीसदी ने कहा कि विभाजन उपमहाद्वीप के लिए एक बुरी बात थी। इसके विपरीत, हिंदुओं का कहना है कि इसके विपरीत, 43% ने इसे सांप्रदायिक संबंधों के लिए फायदेमंद बताया और 37% ने इसे हानिकारक बताया। लेकिन 66% सिखों ने विभाजन को हानिकारक बताया।

अध्ययन ने यह भी बताया कि जाति व्यवस्था की व्यापकता भारतीय समाज को और विभाजित करती है। अधिकांश भारतीय, धर्म की परवाह किए बिना, एक जाति के साथ पहचान रखते हैं। निचली जातियों ने भेदभाव और बड़ी असमानताओं का सामना किया है और ऐसा करना जारी रखा है। फिर भी, सर्वेक्षण में पाया गया कि अधिकांश लोग कहते हैं कि भारत में जातिगत भेदभाव बहुत अधिक नहीं है।

भारतीय कानून अस्पृश्यता सहित जाति-आधारित भेदभाव (जातिवाद) को प्रतिबंधित करता है, और कई वर्षों से सकारात्मक नीतियां लागू हैं। लेकिन लगभग 70% भारतीयों का कहना है कि उनके अधिकांश या सभी करीबी दोस्त एक ही जाति के हैं और 64% कहते हैं कि महिलाओं को उनकी जाति से बाहर शादी करने से रोकना बहुत महत्वपूर्ण है, और 62% पुरुषों के लिए ऐसा ही कहते हैं।

अध्ययन में यह भी पाया गया है कि भारत में धार्मिक परिवर्तन बहुत कम हैं और नगण्य है क्योंकि जो धर्म धर्मान्तरित होते हैं वे कुछ अनुयायियों को खो सकते हैं। लेकिन धार्मिक समूहों के आकार पर धार्मिक परिवर्तन का कम से कम प्रभाव पड़ता है। देश भर में, 98% ने वही प्रतिक्रिया दी, जब उनसे उनके बचपन के धर्म और उनके वर्तमान धर्म की पहचान करने के लिए कहा गया।

हिंदुओं के लिए, 0.7% हिंदू के रूप में पाले गए लेकिन धर्म छोड़ दिया जबकि 0.8 धर्म में शामिल हो गए। ईसाइयों के लिए, 0.4 % पूर्व हिंदू थे, जिन्होंने 0.1%की तुलना में धर्मांतरण किया था, जिन्हें ईसाई बनाया गया था लेकिन धर्म छोड़ दिया।

लगभग सभी भारतीय, 97%, कहते हैं कि वे ईश्वर में विश्वास करते हैं, और अधिकांश धार्मिक समूहों में लगभग 80% व्यक्ति निश्चित हैं कि ईश्वर का अस्तित्व है। सबसे बड़ा अपवाद बौद्ध हैं, जिनमें से एक तिहाई कहते हैं कि वे ईश्वर में विश्वास नहीं करते क्योंकि यह धर्म की शिक्षाओं का केंद्र नहीं है। भारतीयों की ईश्वर के बारे में अलग-अलग धारणाएँ हैं क्योंकि अधिकांश हिंदुओं का मानना है कि एक ईश्वर है जिसमें कई अभिव्यक्तियाँ या अवतार हैं। इसके विपरीत, मुसलमानों और ईसाइयों के यह कहने की अधिक संभावना है कि केवल एक ही ईश्वर है।

हालाँकि, सभी धर्मों में, भारतीयों का कहना है कि धर्म उनके जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसमें कई लोग प्रतिदिन प्रार्थना करते हैं और अनुष्ठानों में भाग लेते हैं। जैसा कि भारत विविध है और पीढ़ियों से रहा है, देश के अल्पसंख्यक समूह समान प्रथाओं में संलग्न हैं या अन्य देशों की तुलना में हिंदू परंपराओं से निकटता से संबंधित हैं।

उदाहरण के लिए, 29% सिख, 22% ईसाई और 18% मुस्लिम महिलाओं का कहना है कि वे बिंदी पहनती हैं, भले ही एक्सेसरी में हिंदू मूल हो। 77% मुसलमान और हिंदू कर्म में विश्वास करते हैं, जैसा कि 54% ईसाई करते हैं। विभिन्न धर्मों के विभिन्न सदस्य एक दूसरे की छुट्टियां मनाते हैं; 7% हिंदुओं ने कहा कि वे ईद मनाते हैं, और 17% ने कहा कि वे क्रिसमस मनाते हैं।

(अंग्रेजी से हिन्दी अनुवाद: एस आर दारापुरी, राष्ट्रीय प्रवक्ता, आल इंडिया पीपुल्स फ्रन्ट)

साभार: एशियानेट समाचार

Next Story

विविध