Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

LIC IPO News : एक घंटे में ही 2 करोड़ से ज्यादा लोगों ने एलआईसी के शेयरों के लिए लगायी बोली, 12% सब्सक्राइब हुआ देश का सबसे बड़ा आईपीओ

Janjwar Desk
4 May 2022 6:15 AM GMT
LIC  IPO News LIVE : एक घंटे में ही 2 करोड़ से ज्यादा लोगों ने एलआईसी के शेयरों के लिए लगायी बोली, 12% सब्सक्राइब हुआ IPO
x

LIC IPO News LIVE : एक घंटे में ही 2 करोड़ से ज्यादा लोगों ने एलआईसी के शेयरों के लिए लगायी बोली, 12% सब्सक्राइब हुआ IPO

LIC IPO News : कंपनी के शेयर IPO के बंद होने के एक सप्ताह बाद 17 मई को शेयर बाजारों में लिस्टेड होंगे। केंद्र सरकार ने LIC के IPO से 21,000 करोड़ रुपए जुटने का लक्ष्य रखा है। IPO के तहत सरकार कंपनी में अपने 22.13 करोड़ शेयरों की बिक्री कर रही है...

LIC IPO News : आज 4 मई को भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India, LIC) का IPO (Initial Public Offering) खुल गया है। LIC IPO के लिए निवेशकों (Investors) की खूब रुचि देखी जा ही है। देश का अब तक का सबसे बड़ा IPO सुबह 10 बजे सब्सक्रिप्शन के लिए खुला और 1 घंटे में ही यह 12% सब्सक्राइब (Subscribe) हो गया है। इसमें 16,20,78,067 शेयर बिक्री (Shares for Sale) के लिए रखे गए हैं और अब तक 2 करोड़ से ज्यादा शेयर्स के लिए बोली लगायी जा चुकी है। आपको बता दें कि कर्मचारियों के लिए रिजर्व हिस्से में से 27%, पॉलिसी होल्डर 24% और रिटेल निवेशकों का 18% हिस्सा सब्सक्राइब हो चुका है। इस आईपीओ 9 मई तक खुला रहेगा।

कंपनी के शेयर IPO के बंद होने के एक सप्ताह बाद 17 मई को शेयर बाजारों (Share Markets) में लिस्टेड होंगे। केंद्र सरकार (Central Government) ने LIC के IPO से 21,000 करोड़ रुपए जुटने का लक्ष्य रखा है। IPO के तहत सरकार कंपनी में अपने 22.13 करोड़ शेयरों की बिक्री कर रही है और इसके लिए मूल्य दायरा 902 से 949 रुपए प्रति शेयर तय किया गया है। सेबी नियमों के मुताबिक किसी भी कंपनी के इक्विटी शेयर केवल डीमैट रूप में ही जारी होते हैं। इसलिए कोई भी, चाहे पॉलिसी होल्डर्स हो या रिटेल निवेशक, उसके पास एक डीमैट खाता होना जरूरी है।

LIC के IPO में पैसे लगाना चाहिए या नहीं?

ज्यादातर मार्केट एनालिस्ट इसमें एलआईसी के आईपीओ में पैसा लगाने की सलाह दे रहे हैं। IPO में शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म दोनों में पैसा बन सकता है। हालांकि, एनालिस्ट इसमें लॉन्ग टर्म तक बने रहने की सलाह दे रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इंश्योरेंस कंपनियों का बिजनेस मॉडल लॉन्ग टर्म का होता है। अगर आप पॉलिसी धारक कोटे में अप्लाय करते हैं और आपको पहले ही 60 रुपए का डिस्काउंट मिल जाएगा और अगर शेयर 949 रुपए पर भी लिस्ट होता है तब भी आपको प्रति शेयर 60 रुपए का फायदा मिलेगा।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू—ब—रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध