Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

OIC का भौकाल : कश्मीर समस्या का हल होने तक दक्षिण एशिया में शांति संभव नहीं, भारत ने ऐसे दिखाया आईना

Janjwar Desk
25 March 2022 5:10 AM GMT
OIC का भौकाल : कश्मीर समस्या का हल होने तक दक्षिण एशिया में शांति संभव नहीं
x

(भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ओआईसी को दिखाया आईना)

ओआईसी ( OIC ) संपर्क समूह ने जम्मू-कश्मीर की तुलना सीरिया और फिलिस्तीन से की है।

नई दिल्ली। पाकिस्तान ( Pakistan ) की राजधानी इस्लामाबाद में इस्लामिक सहयोग संगठन संपर्क समूह ( OIC ) ने कहा कि कश्मीर ( Kashmir ) समस्या का समाधान होने तक दक्षिण एशिया ( South Asia ) में स्थायी शांति संभव नहीं है। ऐसा बयान देकर पाक के इशारे पर ओआईसी ने भारत ( India ) की चिंता बढ़ाने की कोशिश की है। लेकिन भारत ने दबाव में आये बगैर ओआईसी को आईना दिखाने की कोशिश की है। भारत ने मुस्लिम बहुल देशों के इस संगठन को पूर्व में यह कहते हुए चेतावनी दी थी कि OIC जैसे निकायों को गैर जिम्मेदाराना बयान देने से बचने की जरूरत है।

फिलिस्तीन से की कश्मीर की तुलना

इस्लामिक सहयोग संगठन ( OIC ) संपर्क समूह ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के मुताबिक कश्मीर ( Kashmir ) विवाद के उचित समाधान के बिना दक्षिण एशिया ( South Asia ) में स्थायी शांति संभव नहीं है। इसके साथ ही ओआईसी ने जम्मू-कश्मीर की तुलना सीरिया और फिलिस्तीन से की है।

ओआईसी की प्रासंगिकता पर सवाल

ओआईसी के सामूहिक बयान पर भारत ( India ) ने जवाबी हमला बोला है। भारतीय विदेश मंत्रालय ( MEA India ) ने कहा कि इस्लामाबाद ( Islamabad ) में इस्लामिक सहयोग संगठन ( OIC ) की बैठक के बाद जारी बयान पूरी तरह से झूठ और गलत बयानी पर आधारित है। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि बैठक में अपनाए गए बयान और संकल्प ने एक संगठन के रूप में इस्लामी सहयोग संगठन की प्रासंगिकता पर प्रश्न चिन्ह लगा दिया है।

ओआईसी पाक की कठपुतली

अरिंदम बागची ने कहा है कि इस बयान से साबित होता है कि ओआईसी पाकिस्तान की कठपुतली बन कर रह गया है। पाकिस्तान जैसे मानवाधिकारों के लगातार उल्लंघनकर्ता की शह पर भारत के अल्पसंख्यकों के साथ हमारी सरकार के व्यवहार पर टिप्पणी करना इस संस्था की औचित्यहीन को स्पष्ट करती है। इस तरह की कवायद से खुद को जोड़ने वाले देशों और सरकारों को अपनी प्रतिष्ठा पर पड़ने वाले प्रभाव का एहसास होना चाहिए।

क्या है OIC?

इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) इस्लामिक या मुस्लिम बहुल देशों का संगठन है। इसके कुल 57 देश सदस्य हैं। ओआईसी में सऊदी अरब का दबदबा है, लेकिन सऊदी अरब दुनिया के उन टॉप 10 देशों में भी शामिल नहीं है, जहां मुस्लिम आबादी सबसे ज्यादा है। भारत में मुस्लिम आबादी कई देशों के मुकाबले बहुत ज्यादा है। इसके बावजूद भारत ओआईसी का सदस्य नहीं है।

बता दें कि भारत और पाकिस्तान ( Pakistan ) के बीच कश्मीर को लेकर विवाद 1947 से ही चला आ रहा है। इसको लेकर भारत—पाक के बीच 1948, 1965, 1971 और 1999 में कारगिल युद्ध भी हो चुका है। चारों बार पाक को मुंह की खानी पड़ी है। पिछले तीन सालों यानि जब से मोदी सरकार ने धारा 370 और 35ए समाप्ति की घोषणा कर जम्मू—कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बदल दिया। तब से पाकिस्तान कश्मीर को लेकर परेशान है। उसे जब भी मौका मिलता है वो अंतरराष्ट्रीय मंचों पर इस मुद्दे को उठाता रहता है। ओआईसी ने भी पाक की शहर पर कुछ वैसा ही किया है।

Next Story

विविध