Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

PNB के ग्राहकों को झटका, कर्ज की दरों में हुआ इजाफा, जानिए कितनी बढ़ी EMI

Janjwar Desk
1 Jun 2022 10:12 AM GMT
PNB के ग्राहकों को झटका, कर्ज की दरों में 15 बीपीएस का इजाफा, बढ़ेगा EMI का बोझ
x

PNB के ग्राहकों को झटका, कर्ज की दरों में 15 बीपीएस का इजाफा, बढ़ेगा EMI का बोझ

Punjab National Bank : पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने अपने ग्राहकों को जोरदार झटका दिया है, बुधवार को जून के महीने की शुऊआत के पहले दिन को बैंक ने कर्ज की ब्याज दरों में 15 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया है...

Punjab National Bank : पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने अपने ग्राहकों को जोरदार झटका दिया है। आज बुधवार को जून के महीने की शुऊआत के पहले दिन को बैंक ने कर्ज की ब्याज दरों में 15 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया है। इसका असर पीएनबी से लिए गए सभी तरह के लोन पर पड़ेगा और लोन लेने वालों पर ईएमआई का बोझ बढ़ जाएगा। नियामकीय फाईलिंग में दी गई जानकारी के अनुसार नई दरें आज यानी 1 जून 2022 से प्रभावी हो चुकी है।

RBI द्वारा रेपो रेट में वृद्धि के बाद बड़ी ब्याज दरें

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) दूर रेपो रेट में वृद्धि करने के बाद कई छोटे-बड़े बैंक अपनी ब्याज दरों में इजाफा कर चुके हैं। अब इसी क्रम में पीएनबी (PNB) ने भी अपने ग्राहकों को तगड़ा झटका दिया है। बता दें कि आरबीआई ने अचानक बुलाई गई एमपीसी की बैठक में रेपो रेट में 0.40 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इसके बार रेपो दर बढ़कर 4.40 फीसदी हो गई थी।

जानिए बदलाव के बाद नई दरें

पंजाब नेशनल बैंक की वेबसाइट पर शेयर की गई जानकारी के अनुसार इस वृद्धि कि बाद एक वर्ष की अवधि के लिए एमसीएलआर (MCLR) दरें पहले निर्धारित 7.25 फीसदी से बढ़कर 7.40 फीसदी हो गई हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि ज्यादातर लोन सालाना एमसीएलआर दरों से संबंधित हेाते हैं, ऐसे में इसमें वृद्धि के बाद लोन की ईएमआई का बढ़ना स्वभाविक है।

इसके अलावा एक रात की अवधि के लिए एलसीएलआर दर 15 बीपीएस बढ़कर 6.75 फीसदी, एक महीने की अवधि के कर्ज पर 6.80 और तीन महीने की अवधि के लिए यह 6.90 फीसदी कर दी गई है। इसके अलावा छह माह की अवधि के कर्ज पर एमसीएलआर दर 7.10 फीसदी हो गई है। इसी तरह तीन साल की अवधि के लिए यह 7.70 फीसदी हो गई है।

कितना बढ़ा ग्राहकों पर बोझ

इसके अलावा बैंक ने नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT), रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS ) समेत शुल्क में बढ़ोतरी की है। वहीं नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) ई-मैनडेट चार्जेज को भी रिवाइज्ड किया गया है। पीएनबी (PNB) की तरफ से मंगलवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, ऑफलाइन लेन-देन के लिए आरटीजीएस का शुल्क 24.50 रुपये और ऑनलाइन लेन-देन के लिए 24 रुपये कर दिया गया है, जबकि इससे पहले ब्रांच लेवल पर लेन-देन में ऑफलाइन के लिए आरटीजीएस के लिए शुल्क 20 रुपये था।

इसके अलावा, पांच लाख और उससे अधिक राशि के लिए आरटीजीएस शुल्क को बढ़ाकर 49.50 रुपये कर दिया गया है, जो पहले 40 रुपये था। इसका ऑनलाइन शुल्क 49 रुपये कर दिया गया है। पीएनबी की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, 10,000 रुपये तक लेने-देन पर एनईएफटी शुल्क 2.25 रुपये हो गया, जो पहले 2 रुपये था। इसके लिए ऑनलाइन शुल्क 1.75 रुपये हो गया है।

Next Story

विविध