Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Tim Cook Right To Privacy : एपल कंपनी के सीईओ बोले- निजता का हनन अब न्यू नॉर्मल हो गया, इससे हमारे सोचने की प्रक्रिया प्रभावित हो रही

Janjwar Desk
9 Jun 2022 6:45 AM GMT
Tim Cook on Right To Privacy : एपल कंपनी के सीईओ बोले- निजता का हनन अब न्यू नॉर्मल हो गया, इससे हमारे सोचने की प्रक्रिया प्रभावित हो रही
x

Tim Cook on Right To Privacy : एपल कंपनी के सीईओ बोले- निजता का हनन अब न्यू नॉर्मल हो गया, इससे हमारे सोचने की प्रक्रिया प्रभावित हो रही

Tim Cook on Right To Privacy : यह कहना मुश्किल है कि एक ​कंपनी किस तरह से लोगों का निजी डेटा लेती है। टिम ने कहा है कि साल 2014 में समलैंगिकता के बारे में दुनिया को बताता मेरी निजता के खिलाफ था, लेकिन युवाओ की मदद करने के लिए उन्होंने ऐसा किया। उन्होने पाया कि एलजीबीटी-क्यू (LGBT-Q) समुदाय को बहुत तंग किया जा रहा था...

Tim Cook on Right To Privacy : दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित ब्रांड एपल के सीईओ टीम कुक (Tim Cook on Right To Privacy) ने कहा है कि निजता का हनन अब दुनिया में न्यू नॉर्मल हो गया हैं। धीरे-धीरे यह गंभीर मसला भी लोगों के लिए सामान्य होने लगा है। अब इसे लोग अलग तरीके से देख रहे हैं। लोग इस न्यू नॉर्मल के अनुकूल खुद को ढालते जा रहे हैं। दैनिक भास्कर में टाइम मैगजीन के हवाले से एक रिपोर्ट छापी है जिसमें बताया गया है कि प्रतिष्ठित ब्रांड एपल के सीईओ ने दुनिया में लोगों की कम होती प्राइवेसी पर चिंता जाहिर की है।

टिम कुक (Tim Cook on Right To Privacy) ने कहा है कि अगर हमें यह लगने लगे कि हर समय हमारी निगरानी की जा रही है, तो हमारे व्यवहार में बदलाव आ जाता है। हम खुलकर रहने की बजाए कुछ भी करने में हिचकिचाने लगते हैं, और अपने सोचने के तरीके भी बदलने लगते हैं। कुक ने एपल के उन उपायों के बारे में भी बताया है जिनसे लोगों की निजता बनी रहती है। कुक ने दावा किया है कि एपल अपने ग्राहकों की निजता का विशेष ध्यान रखती है और उनकी प्राइवेसी को बनाए रखती है। यही चीज एपल को दुनिया की दूसरी कंपनियों से अलग करती है। उन्होंने कहा है कि यह एक अजीब बात है पर सच है कि लोगों का निजी डेटा अब निजी नहीं रहा।

यह कहना मुश्किल है कि एक ​कंपनी किस तरह से लोगों का निजी डेटा लेती है। टिम (Tim Cook on Right To Privacy) ने कहा है कि साल 2014 में समलैंगिकता के बारे में दुनिया को बताता मेरी निजता के खिलाफ था, लेकिन युवाओ की मदद करने के लिए उन्होंने ऐसा किया। उन्होने पाया कि एलजीबीटी-क्यू (LGBT-Q) समुदाय को बहुत तंग किया जा रहा था। उन्होंने उस दौरान सोचा था कि अपने वे अपने समलैंगिक होने के बारे में दुनिया को बताकर एक भी व्यक्ति की मदद कर सकते हैं, तो उन्हें गर्व होगा। ऐसे में, उन्होंने अपनी निजता से खुद की इच्छा से किनारे कर दिया। अंत में उन्हें लगा कि वे इस स्थिति में हैं कि कुछ अच्छा कर पाएं।

समलैंगिकता के बारे में दुनिया को बताना एक सोचा-समझा फैसला था

टाइम पत्रिका के शिखर सम्मेलन में शामिल एपल कंपनी के सीईओ टिम कुक (Tim Cook on Right To Privacy) ने समलैंगिकता के सवाल पर एग्जीक्यूटिव एडिटर जॉन सीमंस से कहा कि समलैंगिकता को सार्वजनिक करने का फैसला उन्होंने बहुत सोच—विचार कर लिया था। लोग इस बात को किस तरह सुनेंगे और स्वीकारेंगे इस पर भी उन्होंने बहुत गहनता से विचार किया था। उस दौरान उन्हें ये भी लग रहा था कि कहीं ऐसा करने से लोगों का ध्यान कंपनी के प्रोडक्ट से हटकर पूरी तरह से उनपर ही तो केन्द्रित नहीं हो जाएगा। पर आखिरकार उन्होंने इस बात को सार्वजनिक करने का फैसला ले लिया।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध