Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Farmer Suicide Bijnor : बैंक लोन के तगादे से परेशान किसान ने की खुदकुशी की कोशिश, बैंककर्मियों पर लगे ये आरोप

Janjwar Desk
8 July 2022 7:10 AM GMT
Farmer Suicide Bijnor : बैंक लोन के तगादे से परेशान किसान ने की खुदकुशी की कोशिश, बैंककर्मियों पर लगे ये आरोप
x
Farmer Suicide Bijnor : किसान रणवीर सिंह ने ट्रैक्टर खरीदने के लिए 12 साल पहले जमीन गिरवी रखकर कल्लूवाला गांव स्थित सर्व यूपी ग्रामीण बैंक से साढ़े चार लाख रुपए का लोन लिया था।

Farmer Suicide Bijnor : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में कर्ज के बोझ तले दबे किसानों द्वारा आत्महत्या ( Farmer consume poison ) करने का सिलसिला जारी है। ताजा मामला बिजनौर ( Bijnore News ) जिले से सामने आया है। बिजनौर के किसान रणवीर सिंह ने बैंक ( Bank Loan ) के तगादे से परेशान होकर जहर खाकर खुदकुशी की कोशिश की। जहरीला पदार्थ खाने की वजह से किसान अचेत हो गया। अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है। डॉक्टरों का कहना है कि किसान की हालत गंभीर है।

चाचा पर जमीन चाची के नाम कराने का लगाया आरोप

इस मामले में परिजनों का आरोप है कि 12 साल पहले साढ़े चार लाख रुपए के बैंक लोन ( Bank Loan ) के चलते बैंक वाले लगातार लोन चुकाने के लिए दबाव बना रहे थे। वहीं किसान के बेटे ने अपने चाचा पर भी धोखे से जमीन अपनी पत्नी के नाम कराने का आरोप लगाया है।

ग्रामीण बैंक से 12 साल पहले लिया था लोन

यह घटना बिजनौर ( Bijnore News ) जिले के अफजलगढ़ थाना क्षेत्र के गांव मीरापुर का है। किसान रणवीर सिंह पुत्र पृथ्वी सिंह ने ट्रैक्टर खरीदने के लिए 12 साल पहले जमीन गिरवी रखकर कल्लूवाला गांव स्थित सर्व यूपी ग्रामीण बैंक से साढ़े चार लाख रुपए का लोन लिया था। शुरुआती दिनों में किसान लगातार लोन की किश्त जमा कर रहा था। किसान के परिवार के मुताबिक करीब ढाई लाख रुपए अभी बकाया था लेकिन आर्थिक स्थिति फिलहाल ठीक न होने के चलते बीच में पिता कुछ किश्त जमा नहीं कर पाए थे।

तगादे से तंग था किसान

परिजनों का ऋणदाता बैंक पर आरोप है कि वहां के कर्मचरी ऋण अदायगी के लिए लगातर मृतक पर दबाव बना रहे थे। बैंककर्मियों की तगादे से तंग आकर रणवीर सिंह ने जहर खाकर आत्महत्या ( Bijnore farmer suicide ) की। किसान के बेटे हरप्रीत का कहना है कि बैंक वाले भुगतान के लिए ज्यादा दबाव बना रहे थे।

उत्तर प्रदेश ( UP News ) बिजनौर निवासी व किसान के बेटे हरप्रीत ने बताया कि बुधवार सुबह पापा बैंक जाने की बात कहकर घर से निकले थे। दोपहर में कालागढ़ में रामगंगा किनारे अचेत पड़े मिले। आरोप है कि पिता ने बैंक के तगादे से परेशान होकर जहरीला पदार्थ खा लिया। बैंक मैनेजर दीपक कुमार ने दबाव बनाने के आरोप को गलत बताया है। कहा कि किसान से अब कुल पांच लाख रुपये जमा करने की सहमति हो गई थी। वह उसे भी जमा नहीं करा पा रहा था। मामले में पुलिस का कहना है कि जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

नहीं बनाया गया दबाव : बैंक मैनेजर

Farmer Suicide Bijnor : ग्रामीण बैंक के मैनेजर दीपक कुमार का कहना है कि किसानों पर ऋण अदायगी के लिए दबाव नहीं बनाया गया था। ऋण वापसी को लेकर पांच लाख रुपए देने पर मामला समाप्त करने पर सहमति बनी थी लेकिन उन्होंने ये पैसे भी जमा नहीं किए।

Next Story

विविध