Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

Jim Corbett National Park: शनिवार से सैलानियों की चहल-पहल से गुलजार होगा कॉर्बेट नेशनल पार्क, ढिकाला जोन 15 नवम्बर को खुलेगा

Janjwar Desk
14 Oct 2022 2:30 PM GMT
Jim Corbett National Park: शनिवार से सैलानियों की चहल-पहल से गुलजार होगा कॉर्बेट नेशनल पार्क, ढिकाला जोन 15 नवम्बर को खुलेगा
x

Jim Corbett National Park: शनिवार से सैलानियों की चहल-पहल से गुलजार होगा कॉर्बेट नेशनल पार्क, ढिकाला जोन 15 नवम्बर को खुलेगा

Jim Corbett National Park: बाघों की दहाड़ और मदमस्त हाथियों के झुंडों के बीच जंगल की मखमली घास पर सरपट दौड़ते हिरणों का नजारा देखने वाले सैलानियों के लिए कॉर्बेट नेशनल पार्क के दरवाजे कल शनिवार से खोल दिए जायेंगे।

सलीम मलिक की रिपोर्ट

Jim Corbett National Park: बाघों की दहाड़ और मदमस्त हाथियों के झुंडों के बीच जंगल की मखमली घास पर सरपट दौड़ते हिरणों का नजारा देखने वाले सैलानियों के लिए कॉर्बेट नेशनल पार्क के दरवाजे कल शनिवार से खोल दिए जायेंगे। मानसून में वन क्षेत्र के क्षतिग्रस्त हुए रास्तों की वजह से सैलानियों की आवाजाही के लिए बंद हुए कॉर्बेट नेशनल पार्क के बिजरानी जोन को पर्यटकों के लिए खोले जाने का पूरा होमवर्क कॉर्बेट टाइगर रिजर्व ने कर लिया है। शनिवार से पार्क का यह जोन पर्यटकों से गुलजार होगा। अलबत्ता पार्क के मुख्य आकर्षण ढिकाला जोन में प्रवेश के लिए सैलानियों को अभी और एक महीना इंतजार करना पड़ेगा।

बता दें कि उत्तराखंड और उप्र के बिजनौर, पौड़ी, नैनीताल, उधमसिंहनगर जिलों तक फैला और कई पर्यटन जोन में विभाजित कॉर्बेट नेशनल पार्क के झिरना व ढेला जोन को छोड़कर बाकी सभी ढिकाला, बिजरानी, दुर्गादेवी, गर्जिया आदि जोन को 30 जून से पर्यटकों के लिए बंद कर दिया जाता है। जबकि अधिक वर्षा की वजह से आकस्मिक परिस्थिति में झिरना और ढेला जोन बंद करने की नौबत कभी कभी आ जाती है। वर्षाकाल में वन क्षेत्र के रास्ते खराब होने और कोलाहल से मुक्ति के लिए हर साल 30 जून को पर्यटन गतिविधियों के लिए बंद होने वाले पार्क के बिजरानी जोन को हर साल 15 अक्टूबर को सैलानियों के लिए खोला जाता है।

जबकि पार्क के मुख्य आकर्षण ढिकाला जोन में पर्यटकों की आवाजाही इसके एक माह बाद 15 नवम्बर से शुरू होती है। कॉर्बेट नेशनल पार्क का मुख्य आकर्षण जंगल का राजा बाघ है, जिसकी खासी संख्या कॉर्बेट लैंडस्केप में होने की वजह से इसे "कैपिटल ऑफ़ टाइगर" भी कहा जाता है। हर साल लाखों देशी-विदेशी पर्यटकों को अपने असीमित प्राकृतिक सौंदर्य के दम पर पर्यटकों को लुभाने वाला कॉर्बेट पार्क जहां सरकार को अच्छा-खासा राजस्व उपलब्ध करवाता है तो रामनगर की अर्थव्यवस्था में इसका विशेष योगदान है। क्षेत्र में कोई उद्योग न होने के कारण कोसी नदी पर आधारित खनन के बाद कॉर्बेट पार्क से होने वाले पर्यटन को ही रामनगर की आर्थिकी की रीढ़ माना जाता है। पार्क के इर्द-गिर्द बने सैंकड़ों रिसोर्ट पार्क खुलने के साथ ही सैलानियों की भीड़ से भर जाते हैं तो गाइड, जिप्सी चालक, जिप्सी स्वामियों के भी चेहरे भी पार्क खुलने के साथ ही खिलने लगते हैं।

ऐसे में कॉर्बेट टाइगर रिजर्व का बिजरानी जोन कल यानि शनिवार से पर्यटकों को रिझाने के लिए पूरी तरह तैयार है। प्रशासन ने सभी रास्तों को चाक-चौबंद कर जिप्सी सफारी लायक बना दिया है। बिजरानी जोन के साथ-साथ झिरना, ढेला में नाइट स्टे भी शुरू हो जाएगा। इसी के साथ 15 नवंबर से ढिकाला जोन भी खुल जाएगा। जिसके लिए पार्क प्रशासन ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है।

ऑनलाइन के माध्यम से होने वाली एडवांस बुकिंग के लिए बिजरानी जोन अगले महीने की 14 तारीख तक के लिए फुल हो चुका है। पार्क के बिजरानी जोन को खोले जाने की बाबत कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के डायरेक्टर धीरज पांडेय ने बताया कि शनिवार को सुबह छह बजे सैलानियों की जिप्सियां बिजरानी जोन में जंगल सफारी के लिए जाएंगी। बिजरानी जोन खोलने से पहले मार्गों की मरम्मत का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। बिजरानी जोन में जंगल सफारी शुरू होने के साथ ही सैलानियों के लिए नाइट स्टे भी शुरू हो जाएगा।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध