Last Update On : 10 07 2018 10:58:37 AM

इस कार्यक्रम के जरिए हमारी कोशिश रहेगी कि मान्यताओं और पूर्वग्रहों से ऊपर उठकर कश्मीर के मसले पर संवाद और बातचीत हो…

जनज्वार, दिल्ली। जनपक्षधर समाचार साइट ‘जनज्वार डॉट कॉम’ और मासिक पत्रिका’युवा संवाद’ द्वारा कश्मीर के वर्तमान हालातों को लेकर राजधानी दिल्ली के आईटीओ स्थित गांधी पीस फाउंडेशन में कल 11 जुलाई, बुधवार को शाम 5.30 बजे से एक कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

वर्तमान परिप्रेक्ष्य में कश्मीर के हालातों को जानने समझने के लिए होने वाले इस कार्यक्रम का मुद्दा ‘कश्मीर के हालात : संभावनाएं और समाधान’ है।

इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य वक्ता श्रीनगर में रहने वाले और कश्मीरी पंडित संघर्ष समिति के अध्यक्ष संजय टिक्कू होंगे। दूसरी वक्ता के तौर पर जम्मू—कश्मीर के अनंतनाग जिले में पली—बढ़ीं टाइम्स आॅफ इंडिया की वरिष्ठ सहायक संपादक आरती टिक्कू सिंह होंगी, जो वहां के सच को बयां करेंगे और वर्तमान हालातों से लोगों को रू—ब—रू कराएंगे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता ख्यात इतिहासकार और वरिष्ठ लेखक दिलीप सिमियन करेंगे। इसके अलावा तय किया गया है कि श्रोता कश्मीर मामले के जानकारों और विशेषज्ञों से सवाल भी कर सकेंगे, इसके लिए कार्यक्रम में अंत में सवाल—जवाब सेशन भी रखा गया है।

इस कार्यक्रम में भी जनज्वार अपनी परंपरा के मुताबिक बहस को तथ्यों और आंकड़ों के आइने में आयोजित करने की कोशिश करेगा। वक्ता सवाल—जवाब के लिए पूरे तौर पर तैयार होंगे। हमारी कोशिश रहेगी कि मान्यताओं और पूर्वग्रहों से उपर उठकर कश्मीर के मसले पर संवाद और बातचीत हो।

तो आइए हम सब मिल—जुलकर संवाद करते हैं, कश्मीर के हालात के संभावनाओं और समाधान की ओर बढ़ते हैं।

इससे पहले जनज्वार उत्तराखण्ड की राजधानी गैरसैंण के मुद्दे पर कुमाउं के द्वार हल्द्वानी में ‘गैरसैंण राजधानी की मांग जनभावना या राजनीतिक मुद्दा’ विषय पर महत्वपूर्ण कार्यक्रम तो राजधानी दिल्ली के जीपीएफ में महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग पर एक महत्वपूर्ण संगोष्ठी समेत दिल्ली प्रेस क्लब में मई 68 पर 26 मई को ‘विश्व छात्र युवा आंदोलन के 50 वर्ष’ कार्यक्रम आयोजित किया जा चुका है।

इसी कड़ी में अब ‘कश्मीर के हालात : संभावनाएं और समाधान’ कार्यक्रम आयोजित किया रहा है।