Last Update On :

योगी सरकार कहती है भू-माफिया के खिलाफ छेड़ा है अभियान, मगर उसी की पार्टी के विधायक जन्मेजय सिंह का बेटा मंटू सिंह कब्जा रहा दूसरे की जमीन…. 

देवरिया, जनज्वार। उत्तर प्रदेश के देवरिया शहर की एक बेशकीमती जमीन पर सत्तापक्ष के सदर विधायक जन्मेजय सिंह के बेटे के कब्जे का प्रयास का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। विधायक के बेटे के खिलाफ केस दर्ज नहीं होने के विरोध में 18 जनवरी को व्यापारियों ने गल्ला मंडी बंदकर जुलूस निकाला और पुलिस प्रशासन पर विधायक से मिले होने का आरोप लगाते हुए नारेबाजी की।

विरोध कर रहे व्यापारियों ने कलेक्ट्रेट पहुंच कर गवर्नर के नाम संबोधित ज्ञापन डीएम को सौंपा। साथ ही चेतावनी दी कि अगर इस मामले में एफआईआर दर्ज नहीं की गई तो हम उग्र आंदोलन करने को बाध्य होंगे।

गौरतलब है कि 17 जनवरी को गल्ला व्यापारी गिरजा शंकर जायसवाल ने प्रेस कांफ्रेंस कर अपनी बेशकीमती जमीन पर विधायक पुत्र के कब्जा करने के प्रयास का आरोप लगाया था। इस मौके पर मौजूद गल्ला व्यापार थोक एवं फुटकर विक्रेता संघ के उपाध्यक्ष राघवेंद्र जायसवाल ने जमीन पर कब्जे के प्रयास के विरोध में बुधवार को गल्ला मंडी बंद करने का ऐलान किया था।

इसी घोषणा को अमली जामा पहनाते हुए गल्ला व्यापारियों ने कल 18 जनवरी को अपनी-अपनी दुकानें बंद रखीं। व्यापारियों ने गल्ला मंडी से 12 बजे से जुलूस निकाला। जुलूस शहर के विभिन्न रास्तों से होते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचा। इस दौरान पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की गई।

जानकारी के मुताबिक देवरिया सदर तहसील जनपद के न्यू कालोनी जो कि पाश इलाका है यहां की जमीन बहुत बेशकीमती है। इसी मुहल्ले में व्यापारी गिरजा शंकर जायसवाल की जमीन है जिसकी कीमत करोड़ो में आंकी जा रही है। गिरजा शंकर का कहना है कि उनके भाई के साथ मिलकर सदर के भाजपा विधायक जन्मेजय सिंह और उनके पुत्र पिंटू सिंह मेरी जमीन पर कब्ज़ा कर रहे हैं।

कलेक्ट्रेट पर हुई सभा में भी गिरजा शंकर ने कहा कि 13 जनवरी को सदर विधायक के बेटे पिंटू सिंह अपने कई समर्थकों के साथ जमीन पर कब्जा करने आए थे। जब इसका विरोध किया गया तो उन्होंने धमकाया और सत्ता में होने का रौब झाड़ा।

मामले की सुनवाई देवरिया स्थित सदर कोतवाली पुलिस में भी नहीं हुई। पुलिस को दी गई तहरीर से सदर विधायक के बेटे का नाम हटवा दिया गया। रेडिमेड एंड होजरी एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष मनोज जायसवाल का कहना है कि व्यापारियों के साथ अन्याय का हर स्तर पर विरोध किया जाएगा।

भाजपा विधायक के बेटे की मनमानी का विरोध करते हुए व्यापारियों ने कहा कि एक तरफ सरकार भू-माफिया के खिलाफ अभियान चला रही है, दूसरी तरफ उसी के पार्टी के विधायक के पुत्र जमीन पर कब्जा कर रहे हैं। यह कैसा न्याय है। सबके लिए एक जैसा कानून बने। जमीन पर कब्जा का प्रयास करने वाले विधायक के पुत्र के खिलाफ एफआईआर दर्ज होना चाहिए।

गल्ला व्यापार थोक एवं फुटकर विक्रेता संघ पदाधिकारियों ने चेतावनी दी है कि विधायक के बेटे पिंटू सिंह के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज नहीं होने पर वे अनिश्चितकाल के लिए अपनी दुकानें बंद रखेंगे। उन्होंने कहा कि वह न्याय लेकर रहेंगे। किसी की गुंडागर्दी नहीं सहेंगे। संघ के पूर्व अध्यक्ष राजेश जायसवाल ने कहा कि पुलिस सत्तापक्ष के दबाव में काम कर रही है। व्यापारी साथी गिरजा शंकर की जमीन पर कब्जा करने वालों को मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।

इस विरोध प्रदर्शन में वासुदेव वर्मा, महावीर गुप्ता, संदी मद्घेशिया, प्रदीप बरनवाल, पंकज गुप्ता, अनिल, गुड्डू जायसवाल समेत दर्जनों व्यापारी शामिल थे।