बॉयलर फटने से हुई मौतों की संख्या और भी ज्यादा हो सकती है, जबकि अभी घायलों की संख्या का अनुमान 200 से भी ज्यादा का लगाया जा रहा है…

जनज्वार, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के रायबरेली स्थित एनटीपीसी प्लांट में आग लगने से तकरीबन 25 लोगों की मौत और सैकड़ों लोगों के घायल होने की खबर है। गंभीर रूप से घायल लोगों को रायबरेली, लखनऊ और इलाहाबाद के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

कानून और व्यवस्था के एडीजी आनंद कुमार के अनुसार आग बॉयलर फटने से लगी है। अभी 25 कामगारों के मरने और 200 के घायल होने की खबर है। रायबरेली के एसपी शिवहरी मीणा के अनुसार आज शाम में बॉयलर में आग लग गयी। आग लगने का कारण पाइप पर प्रेशर बढ़ना बताया जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक एनटीपीसी रायबरेली में स्थित 500 मेगावाट का प्लांट 200 मेगावाट के लोड से चल रहा था, जिस कारण बायलर से जुड़ी पाइप पर प्रेशर पड़ रहा था। इसी के कारण कल 1 नवंबर को जबर्दस्त धमाके के साथ बॉयलर फट गया। 90 फीट ऊंचे बायलर से कोयले की राख लावा की तरह वहां काम कर रहे मजदूरों पर गिरी, जिस कारण इतनी बड़ी तादाद में मजदूर मौत के मुंह में समा गए। हादसे की गंभीरता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पूरी यूनिट भांप और धुंए से भर गई। हादसे के वक्त प्लांट में करीब हजार मजदूर काम कर रहे थे।

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने इस मामले पर त्वरित संज्ञान लेते हुए राज्य के मुख्य सचिव से कहा है कि आप ध्यान रखें कि एनटीपीसी हादसे में सभी जरूरी कदम उठाए जाएं और किसी तरह की लापरवाही न बरती जाए।