Last Update On : 20 12 2017 10:45:00 AM

जनज्वार। आधार के दुरुपयोग को लेकर तमाम तरह की खबरें आए दिन सुनाई दे रही हैं। मीडिया में आई खबरों से पता चला है कि आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल भी किया जा सकता है और भरपूर किया जा रहा है। लेकिन हम अब आॅनलाइन यह पता चला सकते हैं कि हमारे आधार का कब और कैसे प्रयोग किया गया है।

आॅनलाइन कुछ चरणों में हम पता लगा सकते हैं कि कहीं हमारे आधार का दुरुपयोग तो नहीं हुआ है।

ऐसे देखें आपका आधार का कहां हुआ है दुरुपयोग :

— सबसे पहले UIDAI की आॅफिसियल वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/notification-aadhaar पर जाएँ।

— उसके बाद अपना आधार नंबर और दिखाई दे रहा Captcha Code डालें।

—उसके ‘Generate OTP’ पर क्लिक करें।

— Generate OTP Button पर क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP नंबर आएगा। ओटीपी नंबर डालने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।

— अब आपको Aadhaar Authentication History जानने के लिए मांगी गईं कुछ जानकारियां भरनी होंगी।

— जानकारी भरने के बाद आपको आपके द्वारा चुनी गई अवधि में किए गए सभी आधार प्रमाणीकरण अनुरोधों की तिथि, समय और प्रकार दिखाई देंगे। हालांकि, इस वेबसाइट पर यह नहीं दिखेगा कि आपके आधार नंबर का प्रयोग किसने किया है।

—यदि आपको लगता है कि आपके आधार का कुछ दुरुपयोग हुआ है या फिर आप कुछ संदेहास्पद पाते हैं, तो आप अपने आधार की जानकारी को ऑनलाइन लॉक भी करवा सकते हैं। Aadhaar Card के Biometric Data को Online Lock या Unlock करना बहुत आसान है। जब आपको जरूरत हो तो उसे दोबारा आसानी से इसी प्रक्रिया को अपनाकर अनलॉक कर सकते हैं।

तो इसलिए आधार के दुरुपयोग को लेकर इतना आशंकित और डरने—सहमने की जरूरत नहीं है। हां, दूरदराज गांवों में रहने वालों के लिए यह स्थिति जरूर कष्टकारी है क्योंकि पुराने लोग ई टैक्निक तो छोड़िए दूसरी जरूरी सेवाओं के बारे में तक मुश्किल से जानते हैं। उनके आधार का मिसयूज होने की संभावनाएं शत—प्रतिशत बनी हुई हैं।