Begin typing your search above and press return to search.
समाज

तेंदुए के हमले में 4 ग्रामीण गंभीर रूप से घायल

Janjwar Team
15 Jun 2018 4:38 PM GMT
तेंदुए के हमले में 4 ग्रामीण गंभीर रूप से घायल
x

पूर्व मंत्री ने लगाया आरोप वन्य जीवों के हमले लगातार बढ़ते रहे हैं, मगर योगी आदित्यनाथ सरकार न तो बचाव के लिये कोई कदम उठा रही है और न ही हमले में मरने वाले परिजनों को दे रही है मुआवजा

बलरामपुर से फरीद आरजू की रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में पिछले कुछ महीनों में तेंदुए के आक्रमण की घटनाएं जिस तादाद में सामने आई हैं, उससे लोगों में भारी भय व्याप्त है। कल 14 जून की देर रात बलरामपुर के सोहेलवा वन्य जीव प्रभाग के रामपुर रेंज में तेदुएं के हमले में 4 लोग घायल हो गए। हमले में गंभीर रूप से घायल इन लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

डीएफओ आर के मित्तल ने आज मीडिया को घटना की जानकारी देते हुए बताया कि कल 14 जून की देर शाम पटखोली बीट के भरावनढिह गाँव में 30 वर्षीय काशीराम खेत में काम कर रहा था, तभी तेदुएं ने हमला कर दिया। उसकी चीख—पुकार सुनकर मदद के लिये पहुंचे 40 वर्षीय मनीराम, 45 वर्षीय श्रीराम और 35 वर्षीय हरिप्रसाद को भी तेंदुए ने हमला कर घायल कर दिया।

कोई बताए इस पहाड़ में मानव कैसे रहे

तेंदुए के हमले में गंभीर रूप से घायल हुए इन चारों लोगों को बलरामपुर के गैसड़ी स्थित अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहाँ उनका इलाज किया जा रहा है।

डीएफओ के मुताबिक हमलावर तेदुएं के हमले को देखते हुए वन विभाग की टीम उसकी तलाश में जुट गई है। गाँव के बाहर पिजड़ा लगाकर तेदुएं को पकड़ने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने ग्रामीणों को सलाह देते हुए कहा है कि रात में घरों के बाहर रोशनी रखें और अकेले न निकलें।

तेंदुए के हमले में घायल लोगों से अस्पताल मिलने पहुंचे पूर्व जन्तु उद्यान मंत्री एसपी यादव ने आरोप लगाया कि वन्य जीवों के हमले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, लेकिन प्रदेश सरकार न तो बचाव के लिये कोई कदम उठा रही है और न ही हमले में मरने वाले परिजनों को मुआवजा दे रही है।

पूर्व मंत्री एसपी यादव ने मांग की कि योगी सरकार घायलों को 50-50 हजार और पूर्व में तेंदुए के हमले में जान गंवाने वाले मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख का मुआवजा दे।

पानी की तलाश में नाले में गिरा तेंदुआ, घंटों की मशक्कत के बाद निकाला बाहर

गौरतलब है कि इससे पहले 15 अक्टूबर, 2017 को भी एक तेंदुआ बलरामपुर के गांवों में घुस गया था। तब तेंदुए ने अतरपरी गांव की पांच वर्षीया मासूम रिंकी पर हमला किया था, जिससे बच्ची की मौत हो गई थी। ग्रामीणों के पीछा करने पर तेंदुआ बच्ची के शव को छोड़कर जंगल की तरफ भाग गया था। बाद में उसी रात पड़ोस के गांव रामडीह में घुसकर दहशत मचाई थी।

यहां भी तेंदुए ने घर के बाहर सो रही एक बूढ़ी महिला पर हमला किया, जिसमें महिला गम्भीर रूप से घायल हुई। महिला के शोर मचाने पर जब ग्रामीण उसकी तरफ आए तो तेंदुआ वहां से भाग गया था।

Janjwar Team

Janjwar Team

    Next Story

    विविध