Last Update On :

हम जिस हवा में सांस ले रहे हैं देश में वह सबसे जहरीली हवा है, जिसे एयर क्वालिटी इंडेक्स में खतरे की श्रेणी में रखा जाता है….

दिल्ली। देश के पांच सबसे प्रदूषित शहरों में से 3 एनसीआर—दिल्ली में हैं। इनमें गाजियाबाद, गुड़गांव और दिल्ली का नाम शुमार है। जिसमें से गाजियाबाद सबसे उपर और दिल्ली नीचे है।

गाजियाबाद में एयर क्वालिटी (एक्यूवाई) 258, उससे थोड़ी बेहतर गुड़गांव की 247 और राजधानी दिल्ली की हल्की सी बेहतर 228 दर्ज की गई है। वहीं नोएडा, फरीदाबाद और राजस्थान का अलवर शहर क्रमश: आठवें, ग्यारहवें और बारहवें स्थान पर हैं।

देश का सबसे कम प्रदूषित शहर केरल का तिरुअनंतपुरम है जहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 64 है। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (सीपीसीबी) के मानकों के मुताबिक 0 से 50 के बीच एयर क्वालिटी इंडेक्स को अच्छा, 50 से 100 के बीच संतोषजनक और 101 से 200 के बीच को औसत और 201 से 300 को खराब और 400 या 400 से उपर को गंभीर और खतरनाक की श्रेणी में रखा जाता है।

यानी देश में एयर क्वालिटी इंडेक्स में सबसे खराब माने जाने वाले शहरों में दिल्ली—एनसीआर शामिल है। हम जिस हवा में सांस ले रहे हैं देश में वह सबसे जहरीली हवा है, जिसे एयर क्वालिटी इंडेक्स में खतरे की श्रेणी में रखा जाता है।