Begin typing your search above and press return to search.

हिंदूवादी संगठनों ने ताजमहल में जबरन किया शिव चालीसा का पाठ

Janjwar Team
24 Oct 2017 12:06 PM GMT
हिंदूवादी संगठनों ने ताजमहल में जबरन किया शिव चालीसा का पाठ
x

कहा ताजमहल नहीं है मकबरा, हिंदुओं के आराध्य शिव का तेजो महालय है इसलिए व्रत रखकर कर रहे हैं पूजा

आगरा। विश्व धरोहरों में शामिल ताजमहल और विवादों का लगता है चोली दामन का साथ हो गया है। थोड़े दिन पहले केंद्र और प्रदेश में सत्तासीन बीजेपी के विवादित विधायक संगीत ओम जहां उसे भारतीय संस्कृति पर धब्बा बता चुके हैं, वहीं अब हिंदूवादी संगठनों ने वहां पर शिव चालीसा का पाठ कर विवाद को और हवा देने का काम किया है।

गौरतलब है कि कल 23 अक्तूबर को हिंदूवादी संगठन राष्ट्रवादी स्वाभिमान दल के कार्यकर्ता, हिंदू युवा वाहिनी और कुछ अन्य हिंदूवादी दलों से जुड़े लोग जबर्दस्ती न सिर्फ ताजमहल के अंदर घुसे, बल्कि उन्होंने यह कहते हुए वहां शिव चालीसा का पाठ करना शुरू कर दिया कि यह मकबरा नहीं बल्कि तेजो महालय है। चूंकि आज सोमवार हैं इसलिए हम लोग व्रत रखकर यहां शिव चालीसा पढ़ने आए हैं।

हालांकि हिंदूवादी संगठन की इस अराजकता के बाद सुरक्षा व्यवस्था को लेकर तमाम सवाल उठने लगे और सुरक्षा एजेंसियां हरकत में आ गईं। जबर्दस्ती ताजमहल में शिव चालीसा का पाठ करने पर हिंदूवादी संगठन और सीआईएसएफ जवानों में कहासुनी भी हुई, मगर इस मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं की गई, सिर्फ माफीनामे के साथ उन्हें छोड़ दिया गया।

हिंदूवादी संगठनों ने इस घटना को ठीक प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आगरा दौरे से पहले अंजाम दिया है।

गौरतलब है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को 26 अक्टूबर को आगरा आना है। कार्यक्रम के मुताबिक वह 30 मिनट तक ताजमहल में रुकेंगे।

शिव चालीसा का पाठ करने वाले कार्यकर्ताओं को सीआईएसएफ ने माफीनामा लिखवाने के बाद छोड़ दिया, मगर हिंदूवादी संगठनों के रुख को देख लगता है कि वे जल्द ही ऐसी किसी और घटना को फिर अंजाम देंगे। तभी तो ताजमहल में शिव चालीसा का पाठ किए जाने पर हिन्दू युवावाहिनी के अलीगढ़ के महानगर अध्यक्ष भारत गोस्वामी कहते हैं, हमें हिंदूवादी सरकार में तेजोमहालय में पूजा से रोका गया है। हमने ऐसा इसलिए किया क्योंकि सोमवार को शिव की पूजा की जाती है और चूंकि पहले वहां तेजो महालय था इसलिए हमने वहां शिव चालीसा का पाठ किया।

ताजमहल के अंदर शिव की पूजा किए जाने पर राष्ट्रवादी स्वाभिमान दल के नेता दीपक शर्मा कहते हैं कि हम लोग इसे ताजमहल नहीं बल्कि तेजो महालय मंदिर मानते हैं इसलिए बाकायदा व्रत रखकर हम यहां पूजा करने आए थे।

हालांकि बीजेपी के तमाम नेता भी ताजमहल पर अनर्गल बयानबाजी कर चुके हैं। हरियाणा सरकार में कैबिनेट मंत्री अनिल विज ताजमहल को एक खूबसूरत कब्रिस्तान कह चुके हैं, तो वहीं भाजपा के वरिष्ठ नेता विनय कटियार बाकायदा दावा कर चुके हैं कि मुगल शासक शाहजहां ने स्मारक बनाने के लिए हिंदू मंदिर को ध्वस्त किया था।

देखें वीडियो :

Janjwar Team

Janjwar Team

    Next Story

    विविध