Last Update On : 09 09 2018 10:56:00 PM

एक युवा का भविष्य सिर्फ इसलिए बर्बाद हो रहा है कि उसे सोशल मीडिया पर एक लड़की ने सनसनी के तौर पर पेश किया, हालांकि बहुत बार लड़कों की गलती होती भी है, सरबजीत कितनी ही तारीखों पर कोर्ट के सामने पेश हो चुका है, लेकिन जसलीन ने पिछले 3 सालों से कोर्ट में हाजिरी तक नहीं लगाई है….

गिरीश मालवीय की टिप्पणी

बहुत से लोगों को यह तस्वीर याद होगी, यह जसलीन और सरबजीत की तस्वीरें हैं। यह तस्वीर बताती है कि सोशल मीडिया पर हम लोग जो तुरन्त किसी के बारे में राय बना लेते हैं, वह जरूरी नहीं है कि वह राय सही हो।

आज से लगभग तीन साल पहले दिल्ली का यह किस्सा है जिसे उस वक़्त विक्टिम माना गया था उस लड़की ने एक शाम एक फेसबुक पोस्ट लिखी और ऊपर दिख रही लड़के की तस्वीर डालते हुए लिखा कि ‘इस आदमी ने रात करीब 8 बजे अग्रवाल स्वीट के पास, तिलक नगर रोड पर मुझपर अश्लील कमेंट किये । उसने लिखा यह सिल्वर रॉयल इनफील्ड पर था जिसका नंबर DL 4S CE#### है। जब मैंने उसे कहा कि मैं उसकी पिक्चर क्लिक करके उसके खिलाफ कम्प्लेंट करूंगी, तो वह पिक्चर के लिए पोस देने लगा और उसने कहा “जो कर सकती है कर ले” कम्प्लेंट करके देखियो फिर देख क्या करता हूं।’

परंतु वहां कुछ और भी बात हुई, जिसने मुझे उस लड़के के द्वारा किए गए कमेंट से ज्यादा परेशान किया- सच्चाई तो यह है कि उस वक़्त ट्रेफिक सिग्नल रेड था और 20 अन्य लोग भी उस लड़के द्वारा किए गये बुरे कमेंट सुन रहे थे। परंतु किसी ने इस पर ध्यान नहीं दिया। किसी ने उसे नहीं रोका, कोई मेरी मदत के लिए आगे नहीं आया। मैने तय किया की मैं मेरे लिए स्वयं खड़ी रहूँगी और उस लड़के की कम्प्लेंट तिलक नगर थाने मे उसकी फोटो और व्हिकल नंबर के साथ करूंगी।

आपसे जितना हो सकता है उतना इस पिक्चर और व्हिकल नंबर को शेयर करें (अगर आप परवाह करते हैं तो)

आज उसने यह सब मुझे कहने की हिम्मत की है, कल वो इससे एक कदम आगे किसी और के साथ करने की करेगा। मैंने बिलकुल वही लिखा है जो की उसने मुझे कहा, परंतु मैं नहीं चाहती की facebook मेरे कमेंट को हटाये।’

यह पोस्ट वायरल होते ही फ़ेसबुक पर लड़की की हिम्मत के कसीदे पढ़े जाने लगे। बड़े बड़े सेलिब्रिटी लेखक और कलाकार उसकी तरफ जाकर खड़े हो गए। नारीवाद का झंडा बुलन्द किया गया, जसलीन कौर को उसकी इस बहादुरी के लिए कई लोगों द्वारा सराहना की गयी। उस वक्त दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी उनकी बहादुरी की सराहना की थी। जसलीन कौर को उसकी बहादुरी के लिए 5000 रूपये का इनाम दिल्ली पुलिस की तरफ से घोषित किया गया।

सरबजीत ने एक कमेन्ट मैं अपने जवाब में लिखा ‘Hello- जिसकी बात ये लड़की जिसका नाम जसलीन कौर है कर रही है, वो मै हू….. एक साइड से बात सुनकर सब अपनी एडवाइस दे देते हैं… पर ये कैसे हुआ, क्यों हुआ ये कोई जानना नहीं चाहता। अग्रवाल स्वीट के पास तिलक नगर मे, मैं रेड लाइट पर खड़ा था। मिस जसलीन कौर ने मुझे और बाकियों को रुकने का इशारा किया। तब मैंने कहा की मुझे लेफ्ट साइड जाना है तो रुकने की क्या जरूरत। हमने कौन सी लाइट जंप करनी है।

फिर मैंने उसे कहा कि आपको जाना है तो आप चले जाओ। बस इतनी सी ही बात हुई। इसने मेरी और मेरी बाइक की फोटो क्लिक कर ली और कहती है कि बताती हूँ तुझे| जब तेरे घर पुलिस आएगी, तब तुझे पता चलेगा। कल मैं थाने जाऊंगा बात क्लियर बताने। मैं जानता हूँ कि गर्ल्स के साथ काफी छेडछाड़ होती है। परंतु उसका मतलब यह नहीं है, कि जो बात नहीं हुई है उसका भी इश्यू बना दिया जाए। मैं आपसे यह रिक्वेस्ट नहीं कर रहा की, यह पोस्ट रिमूव करो। शेयर करो और जितना हो सकता है शेयर करो। परंतु जब मैंने आपको कुछ गलत कहा हो। अगर मैंने बदतमीजी की है तो सबने सुना होगा। किसी ने कुछ क्यों नहीं कहा। मै भी नॉर्मल इंसान हूँ कहीं का डॉन या गुंडा नहीं जो लोग मुझसे डरेंगे।’

लेकिन उसकी बात किसी ने ध्यान नहीं दिया। सरबजीत को रात में ही अरैस्ट किया गया, सुबह ज़मानत दे गयी। बाद में बताया गया कि पुलिस ने उस पर सेक्सुअल हैरैसमेंट ओर औरत का अपमान करने जैसी धारा के तहत एफ़आईआर दर्ज की है।

इस घटना के कुछ दिन बाद में एक चश्मदीद विश्वजीत ने दावा किया कि सरबजीत ने लड़की से छेड़छाड़ नहीं की। लड़की सरबजीत को फंसा रही है। लड़की ने सरबजीत को अंजाम भुगतने की धमकी दी, साथ ही उसने बताया कि लड़की ने कहा, पुलिस वाले तेरी बजाएंगे, तभी तुम सुधरोगे।

आज इस घटना को तीन साल पूरे होने को आए हैं, सरबजीत कितनी ही तारीखों पर कोर्ट के सामने पेश हो चुका हैं, लेकिन जसलीन ने पिछले 3 सालों से कोर्ट में हाजिरी तक नहीं लगाई है।

इस संबंध में कुछ अंग्रेजी अखबार ने स्टोरी पब्लिश की है the print की स्टोरी पढ़ने लायक है। सरबजीत का कहना है कि उसके ‘क्रिमिनल रिकॉर्ड’ के कारण उसे कहीं काम नहीं मिलता।

“Soon after the incident, the company I was working with asked me to leave. We used to produce labels for branded clothes and had international clients. My boss told me that the company’s name was being tainted as the news had spread to our international clients as well,”

एक युवा का भविष्य सिर्फ इसलिए बर्बाद हो रहा है कि उसे सोशल मीडिया में एक सनसनी के तौर पर पेश किया गया, हालांकि बहुत बार लड़कों की गलती होती भी है, लेकिन हमें इस तरह के मामलों में बहुत सावधानी से काम लेना चाहिए।