Begin typing your search above and press return to search.
आंदोलन

कल हजारों किसान जंतर—मंतर पर भरेंगे हुंकार

Janjwar Team
17 July 2017 4:23 PM GMT
कल हजारों किसान जंतर—मंतर पर भरेंगे हुंकार
x

छह जुलाई को मध्य प्रदेश के मंदसौर से चली 'किसान मुक्ति यात्रा' कल 18 जुलाई को दिल्ली के जंतर मंतर पहुँच जाएगी। रविवार 16 जुलाई को यात्रा उत्तर प्रदेश पहुँची, जहाँ से राज्य में चल रही किसान अधिकार यात्रा का भी मुख्य यात्रा में समागम हो गया...

आज हरियाणा होते हुए अपनी दो मुख्य मांगों ऋण मुक्ति और फ़सल की पूरी कीमत के साथ भारी संख्या में किसान और देश के कई किसान नेता कापासहेड़ा बॉर्डर से कल राजधानी दिल्ली में प्रवेश करेंगे।

16 जुलाई को किसान मुक्ति यात्रा के 11वें दिन की यात्रा बिशनगढ़ से शुरू हुई। लाडकबास में किसान नेता पूरन यादव, धोलाराम यादव, बलराम,जगमाल स्वामी, हनुमान स्वामी, मूलचंद कामलोडिया, विक्रम पुरुषार्थी, शैतान सिंह ने किसान मुक्ति यात्रा का स्वागत किया।

इसके बाद पावटा की स्वागत सभा में नरेश कुमार आर्य, विनोद यादव, मनीष यादव, बब्लू यादव, दाताराम वर्मा, मुकेश वर्मा ने किसान नेताओं का स्वागत किया। कोटपुतली में जनसभा का आयोजन किया गया।

जनसभा को सम्बोधित करते हुए योगेंद्र यादव ने देश के सभी सांसदों से अपील करते हुए कहा, "जब देशभर के बदहाल किसानों के प्रतिनिधि अपना हक मांगने और मंदसौर के 6 शहीद किसानों को श्रद्धांजलि देने जंतर मंतर पर बैठे होंगे, उसी समय हमारे सांसद पाँच मिनट की दूरी पर जनता के प्रति अपना कर्तव्य निभाने संसद भवन में होंगे।

कई सांसद हैं जिन्होंने किसानों की लड़ाइयां लड़ी हैं और ख़ुद को किसान-हितैषी भी बताते हैं। इसलिए किसानों की ये न्यूनतम अपेक्षा होगी कि उनके सांसद पाँच मिनट दूर स्थित जंतर मंतर पहुँचकर अपने अन्नदाता के आगे मत्था टेके, उनकी पीड़ा समझे, मंदसौर के शहीदों को श्रद्धांजलि दें और कृषि, किसान और देश बचाने के आंदोलन को मजबूत करें।"

सांसद राजू शेट्टी ने कहा कि मैं संसद में प्रत्येक सांसद को पत्र सौंपकर उनसे अनुरोध करूँगा कि वे मेरे साथ जंतर-मंतर आकर मंदसौर के किसानों को श्रद्धांजलि दें और किसानों की माँगों का समर्थन करें। जनसभा में किसान नेता नित्येन्द्र मानव, किशन लाल गुरुजी,गोकुलचंद आर्य,रामेश्वर सिंह शेखावत,विक्रम यादव भी मौजूद रहे।

मीडिया को सम्बोधित करते हुए अखिल भारतीय किसान समन्वय समिति के संयोजक वीएम सिंह ने कहा कि जो किसानों के हित में कार्य करते हुए कर्जमुक्ति करेगा और फसलों का पूरा दाम दिलाएगा, वही देश में शासन करेगा। उन्होंने योगी सरकार से माँग की कि उत्तर प्रदेश के सभी किसानों की पूर्ण कर्जमुक्ति की जाए

डॉ. सुनीलम ने कहा कि जब भी किसान आंदोलन होता है तब ही किसानों पर लाठीचार्ज या गोलीचालन किया जाता है। गोलीचालन की स्थिति में दोषी पुलिसकर्मियों पर हत्या के मुकदमे दर्ज करने और अहिंसात्मक आंदोलन पर गोलीचालन न किये जाने के लिए कानून बनाने की माँग की।

भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता गोरासिंह ने प्रधानमंत्री कार्यालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे तमिलनाडु के किसानों को हिरासत में लिए जाने की निंदा करते हुए कहा कि आज नहीं तो कल प्रधानमंत्री को किसानों से बातचीत करनी पड़ेगी। ततारपुर चौराहे पर स्वागत सभा आयोजित की गई। स्वागत सभा को सम्बोधित करते हुए किसान नेता रामपालजाट ने ग्रामवासियों से 17 जुलाई को होने वाले किसान कर्फ़्यू को सफल बनाने की अपील की।

प्रेसवार्ता में किसान नेता राजाराम सिंह(राष्ट्रीय महामंत्री-अखिल भारतीय किसान महासभा) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मंदसौर में हुए गोलीचालन का जवाब देना चाहिए। अलवर की प्रेसवार्ता में किसान नेता वीरेंद्र विद्रोही, शिफत मैनेजर,मुंशीखान और भारू सिंह रिशा भी मौजूद रहे।

किसान मुक्ति यात्रा में प्रत्येक दिवस एक महान किसान नेता को समर्पित किया जाता है। इसी कड़ी में 16 जुलाई का दिन महान किसान नेता चौधरी चरण सिंह को समर्पित रहा। किसान मुक्ति यात्रा अनेक महत्वपूर्ण किसान नेताओं समेत 15 राज्यों के 150 यात्रियों के नेतृत्व में निकाली जा रही है।

मंदसौर के गोलीचालन, बारदौली और खेड़ा की विरासत को याद करते हुए यह यात्रा नर्मदा के विस्थापित किसानों के संघर्ष से जुड़ी। साथ ही व्यारा के आदिवासी महिलाओं और मेहसाणा में दलित संगठनों के आज़ादी कूच का हिस्सा बनी। यह किसान मुक्ति यात्रा मध्यप्रदेश के मंदसौर से शुरू होकर 6 राज्यों से होती हुई 18 जुलाई को दिल्ली के जंतर-मंतर पहुँचेगी।

इस यात्रा के साथ हज़ारों की संख्या में किसान जंतर-मंतर पहुँचेंगे। जंतर-मंतर पर पहुँच कर यह यात्रा एक अनिश्चितकालीन धरने में परिवर्तित हो जाएगी, जिसमें देशभर के 200 से भी अधिक किसान संगठन शामिल होंगे।

Janjwar Team

Janjwar Team

    Next Story

    विविध