Last Update On : 25 08 2018 04:25:28 PM

भारत द्वारा सस्ता डीजल—पेट्रोल बेचा जाता है अमेरिका, इंग्लैंड, ईराक, इजराइल, जॉर्डन, ऑस्ट्रेलिया, हांगकांग, सिंगापुर, साउथ अफ्रीका, मॉरीशस, मलेशिया, यू.ए.ई. जैसे देशों को….

दिल्ली, जनज्वार। भारत 15 देशों को 34 रुपए लीटर पैट्रोल व 29 देशों को 37 रुपए लीटर डीजल बेच रहा है, जबकि देश में मोदी सरकार द्वारा यही डीजल व पैट्रोल दोगुने से भी अधिक दामों में बेचा जा रहा है। यह खुलासा आरटीआई के माध्यम से मिली एक रिपोर्ट में हुआ है।

पंजाब केसरी में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब के आरटीआई कार्यकर्ता पंजाब रोहित सभरवाल ने कहा कि देश में दिन-प्रतिदिन तेल के बढ़ते दामों से जनता में हाहाकार मचा हुआ है, जिसका असर देश की अर्थव्यवस्था पर भी पड़ रहा है।

इस संबंध में जब रोहित सभरवाल ने आरटीआई के अंतर्गत मिनिस्ट्री ऑफ पैट्रोलिंग एंड नैचुरल गैस व तेल रिफाइनरी कंपनी से जानकारी मांगी, तो जो जानकारी उन्हें ढाई माह बाद मैंगलोर कार्यालय से वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों द्वारा उपलब्ध करवाई गई, उसे पढ़कर वह खुद भी हैरान रह गए।

भारत में न तो पैट्रोल-डीजल पैदा करने वाले कुएं हैं और न ही ऐसे साधन हैं, जिनसे भारत इन्हें तैयार कर सके। इसके बावजूद भारत 15 देशों को पैट्रोल मात्र 34 रुपए लीटर व 29 देशों को डीजल मात्र 37 रुपए के हिसाब से बेच रहा है, जबकि भारत अपने खुद के देशवासियों को यही पैट्रोल-डीजल दोगुने से भी अधिक दाम पर उपलब्ध करवाता है।

इस खबर पर छात्र नेता कन्हैया कुमार अपने ट्वीटर अकाउंट पर कुछ इस तरह से लिखते हैं, ‘भारत 15 देशों को पेट्रोल 34 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर बेच रहा है और 29 देशों को 37 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर डीज़ल। अपने देश में पेट्रोल की कीमत 80 रुपये और डीज़ल की 70 रुपये पार कर गई है। ग़ैरों पे करम, अपनों पे सितम, वाह गप्पू जी वाह।’

रोहित सभरवाल के मुताबिक देश में आसमान को छू रहे दामों के पीछे भारत सरकार यह तर्क दे रही है कि टैक्स लगाने के कारण दाम बढ़ाए गए हैं। इस पर 125 प्रतिशत से लेकर 150 प्रतिशत तक टैक्स वसूला गया है। आज जिस गाड़ी की टैंकी 900 रुपए में फुल हो सकती है, वही 2500 रुपए में भरती है, जो देशवासियों के साथ भद्दा मजाक नहीं तो और क्या है, जिसका सीधा असर देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा है।

सरकारी अधिकारियों द्वारा आरटीआई में उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक भारत द्वारा सस्ता डीजल—पेट्रोल अमेरिका, इंग्लैंड, ईराक, इजराइल, जोरडन, ऑस्ट्रेलिया, हांगकांग, सिंगापुर, साउथ अफ्रीका, मॉरीशस, मलेशिया, यू.ए.ई. सहित अन्य कई देशों में बेचा जाता है।

पंजाब व पड़ोसी राज्यों में तेलों के दाम
राज्य        पैट्रोल       डीजल
पंजाब       82.84     69.09
हिमाचल    77.53     68.63
हरियाणा    74.38     66.98
राजस्थान   80.90    73.43

कांग्रेसी नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला इस जानकारी को साझा करते हुए ट्वीट करते हैं, ‘RTI ने खोली भाजपा की पोल, दूसरे देशों को मोदी सरकार बेच रही सस्ता डीज़ल-पेट्रोल! भारतवासियों को दोगुने दाम में मिल रहा तेल, विदेशियों को सस्ता बेच,मोदी सरकार कर रही ‘रुपये’ को फ़ेल! अमरीका व इंग्लैंड जैसे देशों पर मोदी जी मेहरबान, आम भारतीय के बजट को पहुँचाया गहरा नुकसान!’