Last Update On : 07 06 2018 07:59:29 PM

जनज्वार। इंसानियत को शर्मिंदा करने वाली ऐसी—ऐसी घटनाएं हमारे आसपास घटित होती हैं कि इंसान पर से भरोसा ही उठने लगता है। जब कोई महिला अपने नवजात किसी नवजात को कूड़े के ढेर में फेंक दे, मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे पर छोड़कर चली आए तो मां की ममता शर्मसार हो जाती है।

हाल ही में एक ऐसी ही घटना सामले आई है उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में, जहां एक महिला नवजात बच्चे को चलती कार में से किसी दूसरे की दहलीज पर रखकर फरार हो गई। शायद उसकी यह करतूत सामने ही नहीं आई होती अगर सीसीटीवी कैमरा न लगा होता, मगर सीसीटीवी में यह सब कैद हो गया, पुलिस उसी के आधार पर अब आरोपी महिला की तलाश में जुटी है।

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक यह घटना बुधवार 6 जून के सुबह करीब पांच बजे की है। खालापार की गुल्लर वाली गली में इसरार इलाही के घर की दहलीज के बाहर अचानक जब एक नवजात के रोने की आवाज सुनाई दी, तो इसरार की बीवी फैमिदा ने दरवाजा खोला। उसने देखा दरवाजे के बाहर कंबल में लिपटी एक बच्ची बिलख रही है।

उसने चारों तरफ देखा तो कोई नहीं दिखा, मोहल्ले में शोर मचा तो तय किया गया कि इस मामले में पुलिस को सूचित कर बच्चे को सौंप दिया जाए, ताकि पुलिस जांच कर सके।

पुलिस ने पहुंचते ही मासूम को स्वामी कल्याण देव राजकीय जिला चिकित्सालय की चाइल्ड केयर यूनिट में भर्ती कराया। बाल रोग विशेषज्ञों की टीम ने बच्ची की जान बचाने के ड्रिप्स और इंजेक्शन दिए। नवजात को देख रहे डॉ अनुज राजवंशी ने मीडिया को बताया कि बच्ची की हालत अभी गंभीरहै। बच्ची भूखी थी और उसमें शुगर की मात्रा भी बेहद कम थी। अगले दो दिनों में बच्ची के स्वास्थ्य में सुधार होगा। जांच के आधार पर डॉक्टर ने बताया कि बच्ची का जन्म दो दिन पहले हुआ है।

पुलिस ने वीडियो को देखकर आरोपी महिला की तलाश शुरू कर दी है। सीसीटीवी में उस गाड़ी का नंबर भी जूम करने पर दिख रहा है, जिसके जरिए महिला ने इस जघन्यता को अंजाम दिया। पुलिस जांच में सामने आया है कि कार हरियाणा के नंबर की है। पुलिस रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर कार मालिक को तलाश कर रही है, ताकि बच्ची को इस तरह भागकर जाने वाली महिला तक पहुंचा जा सके।

सोशल मीडिया पर एक महिला द्वारा नवजात को किसी के दहलीज पर रख कार लेकर चलती बनने का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया पर फैले इस वीडियो को देखकर ही पुलिस भी हरकत में आई।

जांच कर रही पुलिस का कहना है कि आरोपी महिला ग्रे रंग की कार से आई थी और हमारी टीम मुश्तैदी से उसकी तलाश कर रही है। वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि महिला कार लेकर आती है और नवजात को सड़क किनारे रखकर वहां से कार लेकर फरार हो जाती है। पुलिस ने फिलहाल फुटेज के आधार पर मामला दर्ज कर इसकी जांच शुरू की है।

इंसानियत को शर्मसार करने वाली यह कोई पहली घटना नहीं है, कुछ दिन पहले कोच्चि से भी ऐसा ही एक वीडियो वायरल हुआ था, जब एक दंपती अपने नवजात शिशु को चर्च में छोड़कर भाग गए थे। हालांकि बाद में यह जोड़ा पकड़ा गया था। इसके अलावा राजधानी दिल्ली में भी इस तरह के कई मामले सामने आए हैं, जिनमें कई बच्चों की मौत हो गई तो कई को तात्कालिक उपचार मिल जाने के बाद वह जिंदा भी बच गए।