कोतवाली में पुलिस को ठगी की जानकारी देता सैलानी परिवार

पार्क में प्रवेश के लिये बनने वाले परमिट की बुकिंग कई माह पूर्व होने के कारण बिना परमिट बुक कराये आने वाले सैलानी यहां पर अक्सर ठगी का शिकार होते रहते हैं…

रामनगर से सलीम मलिक की रिपोर्ट

जनज्वार। कार्बेट नेशनल पार्क आने वाले सैलानियों के साथ स्थानीय जिप्सी चालकों द्वारा ठगी किये जाने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। आज रविवार 30 दिसंबर को भी एक सैलानी परिवार को एक जिप्सी चालक ने कार्बेट पार्क घुमाने के नाम पर दूसरे इलाके में घुमाकर हजारों रुपये ठग लिये।

लुटे-पिटे सैलानी ने इस मामले में कोतवाली पुलिस से शिकायत की है। गौरतलब है कि कार्बेट नेशनल पार्क विश्वविख्यात क्षेत्र होने के चलते यहां पर पूरे साल सैलानियों का तांता लगा रहता है। कार्बेट पार्क में सीमित व्यवस्था होने के कारण यहां पर एक अनार सौ बीमार की स्थिति हमेशा बनी रहती है। पार्क में प्रवेश के लिये बनने वाले परमिट की बुकिंग कई माह पूर्व होने के कारण बिना परमिट बुक कराये आने वाले सैलानी यहां पर अक्सर ठगी का शिकार होते रहते हैं।

नये वर्ष व अन्य छुट्टियों की स्थिति में कार्बेट पार्क आने वाले सैलानियों की संख्या में बढ़ोतरी के साथ ही पर्यटकों के साथ ठगी का सिलसिला भी बढ़ जाता है। भौगोलिक क्षेत्र से अनजान सैलानी परिवारों को कार्बेट पार्क में जिप्सी कराने वाले जिप्सी चालक सैलानियों को कार्बेट के नाम पर दूसरे क्षेत्रों में घुमाकर उसने अच्छी-खासी रकम ऐंठ लेते हैं।

आज 30 दिसंबर को भी एक सैलानी परिवार को ऐसी ही स्थिति से दो-चार होना पड़ा, जब एक जिप्सी चालक ने कार्बेट के नाम पर उन्हें सीतावनी जोन की सैर करा दी।

ठगी के ताजा मामले का शिकार बने शाहदरा नई दिल्ली निवासी जितेंद्र शर्मा शनिवार 29 दिसंबर को अपनी पत्नी ज्योत्सना शर्मा व 3 वर्षीय पुत्री पदन्या शर्मा के साथ रामनगर में कार्बेट पार्क घूमने आये थे। जितेन्द्र का कहना है कि उन्होंने जिप्सी चालक से कार्बेट पार्क की बुकिंग कराई थी। जिप्सी चालक ने कार्बेट की बुकिंग के नाम पर उन्हें टेड़ा, पाटकोट और सीतावनी क्षेत्र में घुमाते हुये कार्बेट के नाम पर 3500 रुपये ठग लिये।

असलियत का पता चलने पर जब उन्होंने जिप्सी चालक से अपने पैसे वापस मांगे तो जिप्सी चालक उनसे झगड़ा करने लगा। बकौल जितेन्द्र वह पहली बार अपने परिवार के साथ रामनगर कार्बेट पार्क घूमने आये थे। जितेन्द्र ने लखनपुर निवासी आरोपी जिप्सी चालक के खिलाफ कोतवाली में शिकायत दर्ज कराते हुये कार्यवाही की मांग की है।

इस बाबत कोतवाली के एसएसआई कश्मीर सिंह का कहना है कि सैलानी ने जिप्सी चालक के खिलाफ तहरीर दी है। सैलानी की तहरीर के आधार पर मामले की जांच की जा रही है।


जन पत्रकारिता को सहयोग दें / Support people journalism


Facebook Comment