Last Update On : 11 03 2018 11:48:00 PM

कल प्रधानमंत्री बनारस की उसी धरती सोने की थाली में शाही भोजन और आलीशान रजवाड़ों वाला आनंद लेंगे, जहां से उन्होंने पहली बार राहुल गांधी को राजकुमार के तौर पर संबोधित किया था, और कहा था वे देश के लूटने वाले खानदान से 

फिर सवाल वही कि क्या बदल गया देश जो चाय वाला प्रधानमंत्री सोने की थाली में लगा खाने, वह भी उस देश में जहां आधी आबादी को नहीं मिलता भरपेट खाना, आवास और जीवन की न्यूनतम सुविधाएं 

प्रधानमंत्री ने फ्रांस के राष्टपति इमैनुअल मैंक्रोन को लेकर कहा, वैसे तो हमारा व्यापारिक संबंध 20 साल पुराना है पर सांस्कृतिक रिश्ता रहा है सदियों का

14 सूत्रीय समझौते की उम्मीद — तकनीकी, रक्षा,सुरक्षा और स्पेस पर होगा भारत—फ्रांस के बीच करार

प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति कल पहले मिर्जापुर में 75 मेगावाट के सोलर प्लांट का संयुक्त रूप से करेंगे उद्घाटन, फिर जाएंगे शाही आनंद लेने बनारस के होटल गेटवे ताज के नदेसर पैलेस में

जनज्वार, वाराणसी। वैसे तो अच्छा होता कि कांग्रेस नीति के खिलाफ सत्ता में आई भाजपा विदेशों से होने वाले समझौतों को जनता में भी उजागर करती, जानने की कोशिश करती कि देश के लिए क्या बेहतर और क्या बुरा? फिर विशेषज्ञों और जानकारों की राय पर एक देशहित में होने वाला समझौता करती। 

परंपरा मुताबिक दुनिया के इस बड़े लोकतांत्रिक देश में किसी को नहीं पता कि फ्रांस से किन शर्तों पर हम आसमान से लेकर धरती तक पर तक समझौता कर रहे हैं। पिछले दो दिनों से फ्रांसिसी राष्ट्रपति भारत में हैं और हमारा उनके देश के व्यापारियों और सरकार से 14 सूत्रीय समझौते होने हैं। 

यह आज के समय में इसलिए भी जरूरी है क्योंकि राफेल सौदे में सीधा प्रधानमंत्री का नाम आ रहा है और कांग्रेस कह रही है कि गड़बड़ी बगैर प्रधानमंत्री के इजाजत के नहीं हो सकता। रक्षा क्षेत्र में इकलौती नीजि कंपनी अनिल अंबानी का जिसका राफेल सौदा हुआ है और उसमें घपले को लेकर कई बार संसद में काम रोको हो चुका है।

बनारस के नदेसर पैलसे के होटल गेटवे में राजशाही अंदाज में 12 मार्च को पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैंक्रोन का स्वागत करेंगे। होटल के शाही इंताजात करने वाले ताज होटल और नदेसर पैलेस के कार्यकारी शेफ ने अनूप गुप्ता ने बताया कि पूरी तैयारियां बिल्कुल राज घरानों जैसी की गयी हैं।

गुप्ता के मुताबिक क्रॉकरी, स्पेस, बुनकरी की सजावट, पर्दे, कालीन, फर्श आदि की तैयारियों इंतजाम होटल में महीनों से चल रहे हैं, जिससे अंदाजे शादी में कोई कमी न रह जाए।

दैनिक जागरण में छपी खबर के अनुसार भारतीय प्रधानमंत्री और फ्रांस के राष्ट्रपति राष्टपति इमैनुअल मैंक्रोन सोने की थाली में खाना खाएंगे। खाना पूर्ण रूप से भारतीय रहेगा। यही इच्छा फ्रांस के राष्ट्रपति ने भी व्यक्त की थी। इसी अनुसार गेटवे में मेन्यू फाइनल किया गया है।