Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़ से मुस्कराते गले मिलते दिखे सिद्धू, कैप्टन को मनाने चंडीगढ़ पहुंचे हरीश रावत?

Janjwar Desk
17 July 2021 8:36 AM GMT
पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़ से मुस्कराते गले मिलते दिखे सिद्धू, कैप्टन को मनाने चंडीगढ़ पहुंचे हरीश रावत?
x

(नवजोत सिद्धू ने सुनील जाखड़ से उनके निवास पर जाकर की मुलाकात।)

हरीश रावत आज कैप्टन अमरिंदर सिंह से मुलाकात करने के लिए चंडीगढ़ पहुंचे हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि हरीश रावत कैप्टन को पार्टी के फॉर्म्युले पर मनाने की कोशिश करेंगे...

जनज्वार डेस्क। पंजाब कांग्रेस में चल रही अंतर्कलह के बीच उस वक्त नया मोड़ आ गया जब शनिवार को कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) और पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़ (Sunil Jakhar) हंसते-मुस्कराते गले मिलते हुए तस्वीरें सामने आयीं। सिद्धू, सुनील जाखड़ के पंचकूला स्थित आवास पर मुलाकात करने पहुंचे। इस बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत (Harish Rawat) के भी चंडीगढ़ पहुंचने की खबर है। बता दें कि बीते कई दिनों से पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और नवजोत सिद्धू के बीच कड़वाहट देखने को मिल रही थी। सिद्धू बीच-बीच में बगावती शायरी से भी पार्टी पर निशाना साध रहे थे।

बता दें कि पिछले दिनों विवाद को सुलझाने के लिए सिद्धू को कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने का फॉर्म्युला सामने रखा गया था। हालांकि कैप्टन अमरिंदर ने इस फैसले को लेकर नाराजगी जताई थी। यहां तक कि उनके इस्तीफे की अटकलें भी लगने लगी थी। सिद्धू और जाखड़ के गले मिलने की तस्वीरों के सामने आने के बाद सिद्धू के कैप्टन के खिलाफ जंग में बाजी मार लेने के कयास लगने लगे हैं।

गुरुवार 15 जुलाई को सोनिया गांधी से बैठक के बाद पार्टी के प्रदेश प्रभारी और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने मीडिया से बातचीत में कहा था, 'पंजाब पीसीसी अध्यक्ष सुनील जाखड़ दो से तीन दिन में बदले जाएंगे। इसी के साथ कैबिनेट में फेरबदल भी होगा लेकिन कैप्टन सीएम बने रहेंगे।'

हरीश रावत आज कैप्टन अमरिंदर सिंह से मुलाकात करने के लिए चंडीगढ़ पहुंचे हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि हरीश रावत कैप्टन को पार्टी के फॉर्म्युले पर मनाने की कोशिश करेंगे। अमरिंदर के करीबी कई नेताओं ने अंग्रेजी समाचार पत्र इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में कहा कि पार्टी की स्टेट यूनिट में विद्रोह पनप रहा है और अगर सिद्धू स्टेट चीफ बनाए गए तो विस्फोट हो सकता है। एक नेता ने यहां तक भी कहा कि पार्टी टूट जाएगी।

पंजाब प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने संबंधी फॉर्म्युले के बाद सिद्धू ने शुक्रवार 16 जुलाई को दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की थी। वहीं कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने सोनिया गांधी को पत्र लिख अपना विरोध जताया। अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से पत्र लिखकर आग्रह किया कि सिद्धू को प्रदेश अध्यक्ष बनाने से आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत की संभावना पर प्रतिकूल प्रभाव होगा। उन्होंने यह भी लिखा कि कांग्रेस आलाकमान जबरदस्‍ती पंजाब की राजनीति और सरकार में दखल दे रही है।

कांग्रेस पार्टी के हाईकमान ने पंजाब में चल रही अंदरुनी कड़वाहट को दूर करने के लिए राज्यसभा में प्रतिपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समति का गठन किया था। इस समिति ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह समेत पंजाब कांग्रेस के सौ से ज्यादा नेताओं की राय ली थी और फिर रिपोर्ट हाईकमान को सौंपी थी।

हाल ही में चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने भी पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की थी। मुलाकात के बाद प्रशांत ने मीडिया से कहा था कि आने वाले चार-पांच दिनों में सिद्धू और कैप्टन दोनों से अच्छी खबर सुनने को मिलेगी। सिद्धू और जाखड़ के गले मिलने की तस्वीरों के सामने आने के बाद सिद्धू के कैप्टन के खिलाफ जंग में बाजी मार लेने के कयास लगने लगे हैं।

Next Story

विविध