Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

यूपी में तेज हुई चुनावी सरगर्मियां, सपा प्रमुख अखिलेश से मिले मायावती के 9 विधायक

Janjwar Desk
15 Jun 2021 11:10 AM GMT
यूपी में तेज हुई चुनावी सरगर्मियां, सपा प्रमुख अखिलेश से मिले मायावती के 9 विधायक
x

यूपी में 2022 विधानसभा चुनाव को देखते हुए जोड़-तोड़ शुरू हो गई है.

017 के विधानसभा चुनाव में बसपा ने 19 सीटें जीती थीं और एक उपचुनाव में हार गई थी। वर्तमान में उत्तर प्रदेश विधानसभा में इसके 18 विधायक हैं और मायावती ने पिछले चार वर्षों में 11 को निष्कासित कर दिया है...

जनज्वार, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में 2022 विधानसभा चुनावों के लिए सभी पार्टियों और नेताओं ने कमर कसनी शुरू कर दी है। इसी कड़ी में बहुजन समाज पार्टी के 9 विधायकों ने आज सुबह समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव से मुलाकात की। इस मुलाकात को अगले साल उत्तर प्रदेश चुनाव से पहले राजनीतिक समीकरणों से जोड़कर देखा जा रहा है।

बसपा प्रमुख मायावती ने हाल ही में इन विधायकों को पार्टी से निष्कासित कर दिया था। 2017 के विधानसभा चुनाव में बसपा ने 19 सीटें जीती थीं और एक उपचुनाव में हार गई थी। वर्तमान में उत्तर प्रदेश विधानसभा में इसके 18 विधायक हैं और मायावती ने पिछले चार वर्षों में 11 को निष्कासित कर दिया है।

मायावती ने हाल ही में पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते दो वरिष्ठ विधायकों को भी बर्खास्त कर दिया था। पिछले साल राज्यसभा चुनाव के दौरान सात ने बगावत की और उन्हें निष्कासित कर दिया गया।

इस निष्कासन के बाद यूपी विधानसभा में बसपा के महज सात विधायक रह गए हैं। एक साल से भी कम समय में राज्य के चुनावों से पहले बसपा के विधायकों का अपने पक्ष में आना अखिलेश यादव के लिए बहुत अच्छा विकल्प है। पूर्व मुख्यमंत्री ने 2017 में बड़े पैमाने पर भाजपा की जीत के बाद सत्ता गंवा दी थी।

बसपा के जिन विधायकों ने अखिलेश से मुलाकात की उनमें असलम राइनी, असलीम अली चौधरी, मुजतबा सिद्दिकी, हाकिम लाल बिंद, हरगोविंद भार्गव, सुषमा पटेल, वंदना सिंह, रामवीर उपाध्‍याय और अनिल सिंह शामिल हैं। इन विधायकों को पिछले चार सालों में मायावती ने पार्टी से निष्‍कासित किया था। पिछले विधानसभा चुनावों के बाद से अब तक मायावती 11 एमएलए पार्टी से निकाल चुकी हैं।

Next Story

विविध