Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

राम मंदिर के पक्ष में फैसला देने वाले जज को भाजपा बनाएगी असम का मुख्यमंत्री उम्मीदवार

Janjwar Desk
24 Aug 2020 7:30 AM GMT
राम मंदिर के पक्ष में फैसला देने वाले जज को भाजपा बनाएगी असम का मुख्यमंत्री उम्मीदवार
x
गौहाटी उच्च न्यायालय के एक अन्य वरिष्ठ वकील अशोक सराफ ने कहा कि जस्टिस रंजन गोगोई गिने चुने केस लेना पसंद करते थे, पैसा उनके लिए कभी भी बड़ी बात नहीं थी...

दिनकर कुमार का विश्लेषण

शनिवार को 2001 से 2016 तक असम के सीएम रहे तरुगोगोई (85) ने गुवाहाटी में मीडियाकर्मियों से कहा कि मार्च में राज्यसभा के नामित सदस्य के रूप में शपथ लेने वाले पूर्व सीजेआई विधानसभा चुनावों में भाजपा के सीएम उम्मीदवार हो सकते हैं। तरुण गोगोई ने कहा, 'मैंने अपने सूत्रों से सुना है कि रंजन गोगोई का नाम भाजपा के संभावित सीएम उम्मीदवारों की सूची में है। मुझे संदेह है कि उन्हें अगले विधानसभा चुनावों में पार्टी द्वारा सीएम के रूप में पेश किया जा सकता है।'

उन्होंने कहा, 'राम मंदिर के फैसले के लिए रंजन गोगोई से भाजपा खुश है और इसके परिणामस्वरूप उन्हें सीजेआई के रूप में सेवानिवृत्त होने के बाद सांसद के रूप में नामित किया गया था। रंजन गोगोई सांसद बनने से इनकार कर सकते थे, लेकिन उनकी स्वीकृति से पता चलता है कि वह सक्रिय राजनीति में रुचि रखते हैं।'

रंजन गोगोई सीजेआई थे, जब सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल नवंबर में अयोध्या में विवादित भूमि को हिंदू पक्षों को सौंप दिया था। इस तरह वहां एक राम मंदिर के लिए मार्ग प्रशस्त करते हुए 135 साल पुराने कानूनी विवाद का निपटारा किया था।

रंजन गोगोई के पिता कांग्रेस के मुख्यमंत्री थे और राजनीति से इनका लगाव जगजाहिर हो चुका है। ताकतवर परिवार और विरासत सब कुछ इनके पास है। जिस दिन अयोध्या में राम मंदिर का शिलान्यास हो रहा था उस दिन असम में रंजन गोगोई के प्रशंसकों ने सोशल मीडिया पर लिखा था कि राम मंदिर परिसर में रंजन गोगोई की प्रतिमा स्थापित होनी चाहिए।

गोगोई की वजह से ही राम मंदिर का निर्माण संभव हो पा रहा है। हिन्दुत्व की राजनीति करने वाले खेमे के लिए गोगोई पोस्टर बॉय बन चुके हैं, इसमें कोई संदेह नहीं। भले ही देश के सर्वोच्च न्यायालय की गरिमा को गोगोई के कार्यकाल में सबसे अधिक नुकसान हुआ और सीजेआई का पद कलंकित हुआ, भगवा गिरोह के लिए गोगोई किसी नायक से कम नहीं हैं।

गौहाटी उच्च न्यायालय वह जगह थी जहां गोगोई ने 1978 में वकील के रूप में पहली बार अभ्यास किया, जब वह बार में शामिल हुए। फरवरी 2001 में उन्हें एक जज के रूप में पदोन्नत किया गया था, जब वह 46 साल के थे। उन्हें 28 फरवरी, 2001 को गौहाटी उच्च न्यायालय के स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था।

9 सितंबर 2010 को, उन्हें पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में स्थानांतरित कर दिया गया था। उन्हें 12 फरवरी, 2011 को पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था और फिर 23 अप्रैल, 2012 को सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था।

63 साल के गोगोई ने शीर्ष अदालत के तीन अन्य वरिष्ठतम न्यायाधीशों के साथ एक विवादास्पद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सुर्खियां बटोरीं थी। गोगोई ऊपरी असम के डिब्रूगढ़ में एक आभिजात परिवार में पैदा हुए। उनके पिता केशब चंद्र गोगोई ने असम में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार के मुख्यमंत्री के रूप में 1982 में अवैध प्रवासियों के खिलाफ असम आंदोलन के दौरान दो महीने के लिए काम किया। पांच भाई-बहन में गोगोई दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय में सेंट स्टीफेंस कॉलेज में प्रवेश लेने से पहले डिब्रूगढ़ के डॉन बॉस्को स्कूल में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की।

'वह एक कठिन टास्कमास्टर थे। यदि आपने शनिवार को सुबह 8 बजे तक कुछ करने का वादा किया है, तो आप यह बहाना नहीं बना सकते कि शुक्रवार की देर रात तक आप किसी काम में उलझे थे,' एक पूर्व सहयोगी ने कहा जिसने उनके साथ गौहाटी उच्च न्यायालय में काम किया था।

गोगोई ने वरिष्ठ वकील जेपी भट्टाचार्जी के चेम्बर में अपना कानूनी अभ्यास शुरू किया, जिनको लोग अपने समय के एक प्रमुख वकील के रूप में वर्णित करते हैं। लेकिन कुछ साल बाद भट्टाचार्जी के कोलकाता चले जाने के बाद उन्होंने अपना कार्यालय स्थापित किया। उन्हें 1999 में उच्च न्यायालय में एक वरिष्ठ वकील नामित किया गया।

पूर्व सहयोगी ने गोगोई को एक लगनशील वकील के रूप में वर्णित किया जो 'क्लबों में शामिल होने' का शौकीन नहीं था। वह या तो काम करेगा या अपने परिवार के साथ समय बिताएगा। गौहाटी उच्च न्यायालय के एक अन्य वरिष्ठ वकील अशोक सराफ ने कहा, 'वह गिने चुने केस लेना पसंद करते थे। पैसा उनके लिए कभी भी बड़ी बात नहीं थी।'

पूर्व सहयोगी याद करते हैं कि कैसे तत्कालीन तेजपुर मेंटल हॉस्पिटल को एक उचित शोध संस्थान में तब्दील करने के लिए गोगोई ने कदम उठाया था। वह तब फिर से चर्चा का विषय बन गए, जब उन्होने तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रफुल्ल कुमार महंत की तरफ से लेटर ऑन क्रेडिट घोटाले में केस लड़ा था। इस मामले की सीबीआई द्वारा जांच की गई थी।

अपने गृह नगर डिब्रूगढ़ में, जहां जस्टिस गोगोई कभी भी बार के सदस्य नहीं थे, स्थानीय बार एसोसिएशन अभी भी उन्हें 'बार का संरक्षक' कहता है। डिब्रूगढ़ बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अजीत बरगोहाईं ने कहा, 'यह सुनिश्चित करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी कि हमें एक नई इमारत मिले।'

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध