Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

UP Elections से पहले कोलकाता नगर निगम चुनाव में BJP को बड़ा झटका, ममता बनर्जी का 'जादू ' बरकरार

Janjwar Desk
21 Dec 2021 6:04 AM GMT
PM modi and mamata banerjee KMC election
x

कोलकाता नगर निगम चुनाव में BJP को बड़ा झटका, ममता बनर्जी का 'जादू ' बरकरार।

केएमसी चुनाव में लगभग 90 फीसदी सीटों पर टीएमसी के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। उत्तर प्रदेश चुनाव से पहले ममता दीदी का जादू केएमसी चुनाव में इस कदर चलना भाजपा के लिए शुभ संकेत नहीं माना जा रहा है।

कोलकाता। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के छह माह बाद भी सीएम ममता बनर्जी ( CM Mamata Banerjee ) का जलवा प्रदेश के लोगों में पहले की तरह बरकरार है। या यूं कहें कि पहले से ज्यादा लोग कोलकाता ​नगर निगम चुनाव ( Kolkata Municipal Council Election ) में उनके समर्थन में खुलकर सामने आये हैं। केएमसी चुनाव में लगभग 90 फीसदी सीटों पर टीएमसी ( TMC ) के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। उत्तर प्रदेश चुनाव से पहले ममता दीदी का जादू ( Mamata magic ) केएमसी चुनाव में इस कदर चलना भाजपा ( BJP ) के लिए शुभ संकेत नहीं माना जा रहा है। ऐसा इसलिए कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव ( Akhilesh Yadav ) भी कमोवेश ममता की राह पर ही चल निकले हैं। बताया जा रहा है कि विधानसभा चुनाव के दौरान ममता बनर्जी यूपी में सपा के समर्थन में प्रचार कर सकती हैं।

कोलकाता नगर निगम ( KMC Election ) की 144 सीटों पर रविवाद को मतदान के बाद आज सुबह से मतगणना का काम जारी है। शाम तक सभी परिणाम आने की उम्मीद है। ताजा रुझानों के मुताबिक 144 में से 134 सीटों पर टीएमसी के प्रत्याशी आगे चल रहे हैं। भाजपा के प्रत्याशी केवल तीन सीटों पर आगे हैं। शेष सीटों पर वामपंथी, कांग्रेस और अन्य आगे हैं। रुझान से साफ है कि सीएम ममता बनर्जी का जादू अभी भी पश्चिम बंगाल के लोगों पर बरकरार है। ऐसा इसलिए कि केएमसी चुनाव में टीएमसी के पक्ष में क्लीन स्विप का रुझान है।

कोलकाता नगर निगम चुनाव ताजा रुझान

कुल सीट - 144

टीएमसी - 134

भाजपा - 3

लेफ्ट - 3

कांग्रेस - 2

न्य - 2

काउंटिंग के लिए कुल 16 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। मतगणना केंद्रों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया गया है। 200 मीटर के इलाके में 144 धारा लागू है। किसी भी पार्टी के कार्यकर्ताओं को इस दायरे में आने पर रोक है। बता दें कि 19 दिसंबर को कोलकाता नगर निगम ( KMC ) चुनाव में लगभग 64 फीसदी मतदान हुआ था।

चुनाव रद्द करने की मांग के बीच मतगणना जारी

दूसरी तरफ कोलकाता नगर निगम चुनाव में हुई हिंसा के खिलाफ चुनाव रद्द करने के लिए बीजेपी ने कोर्ट में याचिका दायर की है। सीपीएम के एक उम्मीदवार ने भी सोमवार को कलकत्ता उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल की है। खंडपीठ ने माकपा उम्मीदवार देबलीना सरकार की याचिका दाखिल करने का उनके वकील का अनुरोध अनुरोध स्वीकार कर लिया है। सीपीएम उम्मीदवार ने भी चुनाव में तृणमूल कांग्रेस के समर्थकों द्वारा हिंसा करने का आरोप लगाया है। भाजपा की याचिका पर सुनवाई कर रही मुख्य न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव और न्यायमूर्ति आर भारद्वाज की खंडपीठ ने राज्य निर्वाचन आयोग और राज्य के पुलिस महानिदेशक और कोलकाता के पुलिस आयुक्त को निर्देश दिया था कि वे 23 दिसंबर तक कोलकाता नगर निगम का चुनाव शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और स्वतंत्र तरीके से कराने पर रिपोर्ट सौंपें।

Next Story

विविध