Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

West Bengal : ममता बनर्जी का पेगासस पर बड़ा खुलासा, क्यों कहा - 'यह बेहद खतरनाक है'

Janjwar Desk
17 March 2022 9:41 AM GMT
ममता बनर्जी का पीएम मोदी से सवाल, ये बताएं कि मरने पर कितनी GST लगेगी
x

ममता बनर्जी का पीएम मोदी से सवाल, 'ये बताएं कि मरने पर कितनी GST लगेगी'

West Bengal : बंगाल विधानसभा में भाजपा विधायकों के हंगामे के बीच ममता बनर्जी ने कहा कि 3 साल पहले पेगासस की पेशकश मुझे भी की गई थी।

कोलकाता। पश्चिम बंगाल ( West Bengal ) विधानसभा में गुरुवार को बजट पर चर्चा के दौरान भारतीय जनता पार्टी ( BJP ) के विधायकों के हंगामे के बीच मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (West Bengal CM Mamata Banerjee) ने बड़ा खुलासा कर सबको चौंका दिया। उन्होंने कहा कि 3 साल पहले इजरायल के जासूसी सॉफ्टवेयर पेगासस ( Pegasus ) की सेवाएं लेने की पेशकश मुझे भी की गई थी। हमारी सरकार ने इस पेशकश को ठुकरा दिया था।

टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक ममता बनर्जी ( Mamata Banerjee ) ने इस बात का दावा बजट पर चर्चा ( Budget Discussion ) का जवाब देते हुए की है। उन्होंने बंगाल विधानसभा ( Assembly) में कहा कि मुझे 3 साल पहले पेगासस ( Pegasus ) खरीदने का प्रस्ताव मिला था, जिसे मैंने ठुकरा दिया थां इस जासूसी सॉफ्टवेयर के बारे में मैं पहले से जानती थी। यह बेहद खतरनाक है।

बोलने की आजादी पर बंदिश नहीं लगाना चाहती

संयुक्त आंध्र प्रदेश ( Andhra Pradesh ) में तत्कालीन चंद्रबाबू नायडू ( Chandrababu Naidu ) जब मुख्यमंत्री थे, तब उन्होंने इसकी सेवाएं ली थीं। मौजूदा केंद्र सरकार भी नेताओं, जजों, अधिकारियों, पत्रकारों, नौकरशाहों, समाजसेवियों आदि के निजी जीवन में ताक-झांक करने के लिए इसकी सेवाएं ले रही है। हमारी सरकार ऐसा नहीं करना चाहती। मैं किसी की अभिव्यक्ति की आजादी पर बंदिश नहीं लगाना चाहती।

पेगासस के जरिए मेरी भी हो रही जासूसी

दरअसल, गुरुवार को जब पश्चिम बंगाल विधानसभा ( West Bengal Assembly ) में ममता बनर्जी ( Mamata Banerjee ) बजट पर हुई चर्चा का जवाब दे रही थीं, तब भाजपा ( BJP ) के विधायक हंगामा कर रहे थे। वे राज्य में राजनीतिक हत्याओं ( Political Murders ) का मसला उठाने की मांग कर रहे थे। सियासी हत्याओं को भाजपा विधायक विपक्ष को चुप करने और लोकतंत्र की हत्या बता रहे थे।

सीएम ममता बनर्जी ( Mamata Banerjee ) ने ठीक उसी समय पेगासस ( Pegasus ) का राग छेड़ दिया। सीएम ने पेगासस का जिक्र करते हुए कहा कि विपक्षी नेताओं की जासूसी करा कर लोकतंत्र की हत्या तो भाजपा की केंद्र सरकार ने की है। पेगासस के जरिए मेरी भी जासूसी हो रही है। इस सॉफ्टवेयर के जरिए भाजपा ( BJP ) तो बोलने की आजादी पर भी लगाम लगा रही है।

पेगासस ( Pegasus ) के जरिए जासूसी का मामला बीते साल देश में जोर-शोर से उठा था। कांग्रेस ने संसद से लेकर सड़क तक इस मुद्दे पर जोर दिया था। यह सॉफ्टवेयर एक इजरायली कंपनी एनएसओ (NSO) ने बनाया है जो विभिन्न देशों या उनके प्रांतों की भी सरकारों को इसे बेचती है।

Next Story

विविध