Begin typing your search above and press return to search.
सिक्योरिटी

India China Border Tension : LAC के करीब रहने वाले अरुणाचली लोगों को डराने की कोशिश कर रही है चीनी सेना

Janjwar Desk
24 Jan 2022 11:05 AM GMT
India China Border Tension : LAC के करीब रहने वाले अरुणाचली लोगों को डराने की कोशिश कर रही है चीनी सेना
x

(चीनी सेना द्वारा अपहृत भारतीय युवक मिराम तारोन)

India China Border Tension : चीन की ओर से एलएसी के साथ रहने वाले अरुणाचली जनजातियों को या तो नागरिकों का अपहरण करके या भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ करके डराने की कोशिश करने के प्रयास बढ़ रहे हैं.....

India China Border Tension : अरुणाचल प्रदेश के अपर सियांग जिले (Siang District) में भारतीय क्षेत्र के अंदर से 17 वर्षीय मिराम तारोन (Miram Taron) के अपहरण की खबर से चीन के आक्रामक रवैये का पता चलता है। लगभग डेढ़ साल पहले ऊपरी सुबनसिरी जिले से इसी तरह की घटना की सूचना मिली थी।

सितंबर 2020 में पीएलए (Peoples Liberation Army) सैनिकों ने ऊपरी सुबनसिरी जिले के नाचो में मैकमोहन लाइन के पास से पांच युवकों का अपहरण कर लिया था। एक हफ्ते बाद उन्हें छोड़ दिया गया। चीनी सैनिकों ने अंजाव जिले में किबिथू सीमा चौकी के पास पांचों युवकों को भारत को सौंप दिया। उस समय भी यह आरोप लगाया गया था कि युवकों को भारतीय क्षेत्र के अंदर से अगवा किया गया था।

हाल के वर्षों में चीनी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ आक्रामक कदम उठा रहे हैं, जो दोनों देशों को लद्दाख से अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) तक विभाजित करता है। पूर्वी लद्दाख (Laddakh) के गलवान (Galawan Valley) में हुई उस खूनी झड़प से हर कोई वाकिफ है, जिसमें भारत और चीन दोनों देशों के सैनिक मारे गए थे। चीन अरुणाचल को दक्षिण तिब्बत का हिस्सा मानता है। साथ ही दलाई लामा के उत्तराधिकार के मुद्दे के साथ चीन के आने वाले वर्षों में अरुणाचल पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है। यह एक ज्ञात तथ्य है कि अरुणाचल में तिब्बती बौद्ध धर्म में सबसे अधिक अनुयायी रहते है, और छठे दलाई लामा का जन्म तवांग में हुआ था।

चीन की ओर से एलएसी के साथ रहने वाले अरुणाचली जनजातियों को या तो नागरिकों का अपहरण करके या भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ करके डराने की कोशिश करने के प्रयास बढ़ रहे हैं। वर्तमान एलएसी भारत और चीन के बीच की सीमा है। एलएसी को लेकर हर देश की धारणा अलग-अलग होती है। हालांकि, प्राचीन काल से एलएसी के साथ रहने वाले जनजातीय लोगों के लिए पूर्ण स्पष्टता है और क्षेत्र के बारे में कोई भ्रम नहीं है। जनजातीय लोग अपने पूर्वजों के दिनों से इन जंगलों में रहते और शिकार करते रहे हैं। वे मार्ग और क्षेत्र को अच्छी तरह जानते हैं।

जनजातीय लोगों का यह मानना है कि चीन को आखिरकार ऐसे मार्गों का पता चल गया है, और इसलिए वह एलएसी के साथ रहने वाले जनजातीय लोगों को सीधे डराने की कोशिश कर रहा है। उन्हें सीमावर्ती इलाकों से दूर रखने की कोशिश की जा रही है। यह एक ज्ञात तथ्य है कि सीमावर्ती क्षेत्रों में लंबे समय से रहने वाले लोग सेना के लिए सूचना का एक महत्वपूर्ण स्रोत रहे हैं क्योंकि वे क्षेत्रों से अच्छी तरह परिचित हैं। पीएलए अपहरण जैसी गतिविधियों के जरिए एलएसी के पास रहने वाले नागरिकों को सीधे निशाना बनाकर डराने की कोशिश कर रही है। यह एक नया चलन है जो अरुणाचल क्षेत्र में भारत-चीन सीमा पर देखा जा रहा है।

दोनों देशों के बीच दुश्मनी लगातार बढ़ती जा रही है। आने वाले दिनों में ऐसी घटनाएं और भी हो सकती हैं। जानकार मानते हैं राज्य सरकार को इस नई प्रवृत्ति का विश्लेषण करने और स्थानीय स्तर पर इनका मुकाबला करने के लिए पर्याप्त उपाय करने की आवश्यकता है। एलएसी के साथ रहने वाले नागरिकों को इस नवीनतम प्रवृत्ति के प्रति संवेदनशील बनाने की आवश्यकता है। एक सभ्य दुनिया में पेशेवर सैनिक पड़ोसी देश के नागरिकों के अपहरण में शामिल नहीं होते हैं, लेकिन पीएलए को ऐसे कार्य करने के लिए जाना जाता है।

Next Story

विविध