Begin typing your search above and press return to search.
Up Election 2022

Election Commission Of India : रोड शो, वाहन रैली पर 15 जनवरी तक रोक, चुनाव आयोग ने जारी किए दिशा निर्देश

Janjwar Desk
8 Jan 2022 11:08 AM GMT
Gujarat Election 2022 : गुजरात चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान होगा आज, 12 बजे इलेक्शन कमीशन की प्रेस कॉन्फ्रेंस
x

Gujarat Election 2022 : गुजरात चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान होगा आज, 12 बजे इलेक्शन कमीशन की प्रेस कॉन्फ्रेंस

Election Commission Of India : मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने ब ताया कि पांचों चुनावी राज्यों में 15 जनवरी तक रैली, रोड शो आदि की इजाजत नहीं दी जाएग...

Election Commission Of India : चुनाव आयोग ने पांच चुनावी राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। पांच राज्य उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसके लिए चुनाव आयोग (ECI) ने कई अहम दिशानिर्देश जारी किए हैं। इसके तहत पांचों चुनावी राज्यों में रोड शो, पदयात्रा, साइकिल या वाहन रैली पर रोक लगा दी गई है। यह प्रतिबंध 15 जनवरी तक लागू रहेंगे।

जानकारी के मुताबिक, मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा (Sushil Chandra) ने ब ताया कि पांचों चुनावी राज्यों में 15 जनवरी तक रैली, रोड शो आदि की इजाजत नहीं दी जाएगी। किसी भी राजनीतिक दल या उम्मीदवार को फिजिकल चुनावी रैलियों की इजाजत नहीं होगी। किसी भी नुक्कड़ सभा का आयोजन भी नहीं किया जा सकेगा। इसके अलावा चुनाव में जीत के बाद भी जुलूस निकालने पर प्रतिबंध लगाया गया है। डोर टू डोर कैंपेन के लिए केवल पांच लोग ही जा सकते हैं। 15 जनवरी के बाद हालात का जायजा लेकर चुनाव आयोग फैसला लेगा।

चुनाव आयोग के मुताबिक 15 जनवरी तक कोई फिजिकल रैली नहीं होगी। शाम आठ बजे से सुबह 8 बजे तक कोई प्रचार नहीं कर सकेगा। कोई नुक्कड़ सभा नहीं होगी। चुनाव में जीत के बाद जुलूस नहीं निकाला जा सकेगा।

पांचों राज्यों में सात चरण में विधानसभा चुनाव होंगे। उत्तर प्रदेश में पहले दौर का मतदान दस फरवरी को होगा। दूसरा चरण 14 फरवरी, तीसरा चरण 20 फरवरी, चौथा चरण 23 फरवरी, पांचवां चरण 27 फरवरी, छठवां चरण 3 मार्च और अंतिम सातवां चरण 7 मार्च को होगा।

पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में 14 फरवरी को मतदान होगा। वहीं मणिपुर में 2 चरणों में 27 फरवरी और 3 मार्च को मतदान होगा। सभी राज्यों में 10 मार्च को मतगणना होगी।

Next Story

विविध