पुणे में 15 मजदूरों की मौत के लिए बिल्डर जिम्मेदार, रेजिडेंट्स ने 5 महीने पहले ही किया था आगाह

Update: 2019-06-30 07:26 GMT

एल्कॉन लैंडमार्क बिल्डिंग की दीवार ढहने से मरे सभी मजदूर हैं बिहार के, चूंकि मरने वाले सभी लोग हैं गरीब मजदूर, इसलिए बिल्डर पर किसी बड़ी कार्रवाई की उम्मीद करना होगा बेमानी...

जनज्वार। पुणे के कोंढ़वा में 29 जून को बिल्डिंग की दीवार गिरने से 15 मजदूरों की मौत हो गई, और कई अन्य गंभीर रूप से घायल हो गये। जिस दुर्घटना को अचानक हुई दुर्घटना माना जा रहा है, वह अचानक नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि तकरीबन 5 महीने पहले ही स्थानीय लोगों ने एल्कॉन लैंडमार्क के बिल्डर से एक मीटिंग के दौरान इसे लेकर आशंका व्यक्त कर दी थी और आगाह कर दिया था कि बिल्डिंग की दीवार किसी भी समय गिर सकती है। मगर लोगों की शिकायत पर बिल्डर ने हद दर्जे की लापरवाही बरतते हुए कोई ध्यान नहीं दिया और 15 लोग बिल्डरजनित लापरवाही के कारण मौत के मुंह में समा गये।

गौरतलब है कि कल तड़के जब एल्कॉन लैंडमार्क बिल्डिंग की 20 फीट ऊंची दीवार गिरी थी, तब बगल में निर्माण स्थल पर काम करने वाले मजदूरों के लिए बनी झोपड़ियों में मजदूर सो रहे थे। उन्हें नहीं पता था कि यह उनकी अंतिम नींद है, जिसके बाद वे कभी नहीं उठेंगे। मरने वाले सभी लोग गरीब मजदूर हैं, इसलिए बिल्डर पर किसी बड़ी कार्रवाई की उम्मीद करना बेमानी होगा। मरने वाले सभी मजदूर बिहार के रहने वाले हैं।

पुलिस ने जांच के बाद कहा कि पुणे के कोंढवा इलाके में शनिवार 29 जून की तड़के एक बजकर 45 मिनट पर परिसर की दीवार ढह गई। पुणे में लगातार भारी बारिश के बाद ऐसा हुआ। हमारी टीम घटना के कारणों की जांच कर रही है। जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। हम जांच करेंगे कि क्या उचित अनुमति ली गई थी और सुरक्षा उपायों का पालन किया गया था?

हीं एल्कॉन लैंडमार्क हाउसिंग सोसायटी के रहने वाले लोगों ने मीडिया को बताया कि 'हमने जब इसी साल 16 फरवरी को एल्कॉन लैंडमार्क्स के एक पार्टनर विवेक अग्रवाल के साथ बाकी बचे काम को लेकर मीटिंग की थी, तभी उन्हें वहां हो रहे काम की घटिया क्वॉलिटी को लेकर भी जानकारी दी थी। कहा था कि काम संतोषजनक नहीं है।'

स्थानीय लोगों के मुताबिक मीटिंग के दौरान संतोषजनक निर्माण कार्य न किए जाने की जानकारी सोसायटी में रहने वाले लोगों ने डिवेलपर फर्म को ईमेल के जरिए भी दी थी। मीडिया को भी इस ईमेल की कॉपी दे दी गई।

मीटिंग के दौरान घटिया निर्माण कार्य के बारे में शिकायत किए जाने पर रेजिडेंट्स से एल्कॉन लैंडमार्क के जगदीश अग्रवाल ने दावा किया था कि बिल्डिंग की दीवार एकदम सुरक्षित है। यदि उससे कोई नुकसान होगा तो उसकी जानकारी डिवलेपर को जरूर होगी। बिल्डर के साथ ईमेल पर हुई बातचीत की जानकारी स्थानीय लोगों ने पुणे म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन और पुलिस को भी दे दी है।

Tags: