पर्यावरण

Aaj ka Mausam/ Weather Today, 26 November: उत्तर भारत में शीतलहर का अलर्ट तो दक्षिण भारत में भारी बारिश, क्या है आपके राज्य में मौसम का हाल

Janjwar Desk
25 Nov 2021 5:37 PM GMT
Aaj Ka Mausam: दिवाली तक ठंड की होगी एंट्री, 14 अक्टूबर को अधिकारिक तौर पर मॉनसून की हुई विदाई
x
Aaj ka Mausam/ Weather Today, 26 November: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 25 से 29 नवंबर के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई है...

Aaj ka Mausam/ Weather Today, 26 November: जम्मू-कश्मीर में तापमान माइनस में जाने से उत्तर भारत के राज्यों में ठंड का सितम बढ़ गया है। दिल्ली, यूपी, बिहार समेत अन्य राज्यों में तापमान में एकाएक गिरावट हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों में उत्तर भारत के कुछ राज्यों में सीजन का पहला शीतलहर भी देखने को मिल सकता है। मौसम की जानकारी देने वाली संस्था स्काईमेट वेदर ने बताया कि पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीतलहर की संभावना है।इसके कारण इन राज्यों के तापमान में गिरावट हो सकती है।

दिल्ली में बढ़ेगी और ठंड

इधर, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी ठंड ने दस्तक दे दी है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों की मानें तो दिल्ली में अभी शीतलहर के आसार नहीं हैं। हालांकि, यहां न्यूनतम तापमान में 8 से 9 डिग्री की गिरावट दर्ज किए जाने की आशंका है। यह सामान्य से 3-4 डिग्री कम है। नवंबर जने के साथ ही दिल्ली समेत उत्तर भारत में ठंड धीरे-धीरे ही बढ़ेगी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान अनुसार, दिसंबर के दूसरे पखवाड़े से पहले ही दिल्ली-एनसीआर में शीत लहर चलने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। सर्दी के मौसम के लिए मौसम विभाग का यह भी पूर्वानुमान है कि इस साल दिसंबर से लेकर फरवरी तक दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की ठंड पड़ेगी। रात में सर्द तो दिन कंपकंपाने वाले हो सकते हैं। इस दौरान धूप के दर्शन भी मुश्किल होंगे।

यूपी में ठंड ने बढ़ाई कंपकंपी

देश की राजधानी दिल्ली सहित सटे राज्य उत्तर प्रदेश में भी कंपकंपी शुरू हो गई है। उत्तर प्रदेश में बुधवार की रात काफी ठंड महसूस की गई। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले सप्ताह में यूपी में ठंड बढ़ने के साथ-साथ कंपकंपी बढ़ेगी। 30 नवंबर तक राज्य में जबरदस्त ठंडी हवाएं चलेगी। उत्तर-पश्चिमी दिशा से चलने वाली हवाओं के कारण प्रदेश के जिलों में न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट आ रही है। इस समय प्रदेश के सभी जिलों का न्यूनतम तापमान भी 15 डिग्री से नीचे चला गया है। अधिकतम तापमान में भी कमी देखी गई है। गुरुवार को लखनऊ में अधिकतम तापमान 28 डिग्री और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहा। सुबह-सुबह कोहरा और धुंध भी छाई रही। हालंकि, दिन में धूप के कारण ठंड से राहत मिली।

दक्षिण भारत में बारिश का अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 25 से 29 नवंबर के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई है। विभाग के मुताबिक, 26 और 27 नवंबर को दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और रायलसीमा के अलग-अलग हिस्सों में भारी वर्षा की आशंका है। वहीं, 25 और 26 नवंबर, 2021 को दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी, कोमोरिन क्षेत्र, मन्नार की खाड़ी के साथ और दक्षिण तमिलनाडु तट पर तेज हवा (40-50 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक) चलने की संभावना है। मौसम विभाग ने मछुआरों को इन क्षेत्रों में उद्यम न करने की चेतावनी दी है।


आईएमडी के अनुसार, 29 नवंबर के आसपास दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके बाद के 48 घंटों के दौरान और अधिक चिह्नित होने और पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके प्रभाव में, 29 और 30 नवंबर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग भारी वर्षा की संभावना है। 28 और 29 नवंबर, 2021 को दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और रायलसीमा में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाह ने 25 से 29 नवंबर, 2021 के बीच केरल और माहे में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Next Story

विविध

Share it