Anti Cheating Hats : परीक्षा में नकल को रोकने के लिए टीचर्स का गजब जुगाड़, आप भी देखकर रह जाएंगे दंग, तस्वीरें वायरल

Anti Cheating Hats : जब एग्जाम आते हैं तो बच्चे पढ़ाई से ज्यादा दिमाग नकल के अजब-गजब तरीके निकालने में लग जाते हैं लेकिन इस बार नकल को रोकने के लिए टीचर्स ने ही अजब गजब तरीके निकाल लिए है, जो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है...

Update: 2022-10-27 13:45 GMT

Anti Cheating Hats : कुछ स्टूडेंट्स पूरे साल पढ़ाई-लिखाई नहीं करते। ऐसे में जब एग्जाम आते हैं तो बच्चे पढ़ाई से ज्यादा दिमाग नकल के अजब-गजब तरीके निकालने में लग जाते हैं लेकिन इस बार नकल को रोकने के लिए टीचर्स ने ही अजब गजब तरीके निकाल लिए है, जो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। आपको सोशल मीडिया पर 'नकल के ऐसे तमाम खिलाड़ी' मिल जाएंगे, जिन्होंने एग्जाम में चीटिंग देसी से लेकर हाईटेक जुगाड़ निकाल लिए हैं। हालांकि, जिस तरह से स्टूडेंट नकल करने के नए-नए रास्ते खोजते रहते हैं, उसी तरह से टीचर नकल रोकने के तरीके निकालते रहते हैं। बता दें कि इन दिनों दुनियाभर में फिलीपींस के एक कॉलेज के परीक्षा हॉल की तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिनमें आप छात्रों को अजीबोगरीब टोपियां लगाकर परीक्षा देते देख सकते हैं। दरअसल, कॉलेज के शिक्षकों ने नकल रोकने के लिए 'एंटी-चीटिंग हैट' की तरकीब निकाली है। इन यूनिक टोपियों को कार्डबोर्ड, अंडे की क्रेट और अन्य घरेलू चीजों से बनाया गया है।

 सोशल मीडिया पर तस्वीरें वायरल

जानकारी के लिए आपको बता दें कि कॉलेज की मैकेनिकल इंजीनियरिंग की प्रोफेसर मैरी जॉय मैंडेन-ऑर्टिज ने फेसबुक पर 'एंटी-चीटिंग हैट' पहने छात्रों की तस्वीरें पोस्ट की है। जिसके बाद यह मामला दुनियाभर में वायरल हो गया। उन्होंने पोस्ट के कैप्शन में लिखा था- मैं सच में अपने छात्रों से बहुत प्यार करती हूं। मुझे गर्व है कि उन्होंने परीक्षा के तनावपूर्ण स्थिति में भी मजेदार आइडिया सोचकर हैट तैयार की और परीक्षा के दौरान पहनी। सभी स्टूडेंट्स ने ईमानदारी से अपना पेपर दिया। किसी ने तो समय से पहले ही अपना पेपर पूरा कर लिया था।

Full View

परीक्षा में नकल को रोकने के लिए बनवाए गए हैट

परीक्षा के दौरान बच्चों का ध्यान दूसरे के पेपर में न जाए, इसलिए कॉलेज ने एंटी-चीटिंग हैट के बारे में सोचा। प्रोफेसर मैरी जॉय मैंडेन-ऑर्टिज ने कहा- थाईलैंड के एक विश्वविद्यालय से प्रेरणा लेते हुए हमने स्टूडेंट्स से कागज या किसी और चीज से डिजाइनर हैट बनाने को कहा था। परीक्षा के दौरान यह आइडिया काफी प्रभावी रहा। इस बार कोई भी छात्र चीटिंग करते हुए नहीं पकड़ा गया है। सभी छात्रों ने ईमानदारी से अपना पेपर किया।

बच्चों ने खुद बनाई एंटी चीटिंग हैट

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह मामला लेगाजपी शहर के बिकोल यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग का है, जहां 17 और 18 अक्टूबर में होने वाली परिक्षाओं में चीटिंग को रोकने के लिए बच्चों को एंटी-चीटिंग हैट पहनने का आदेश दिया गया। साथ ही उन्हें अपनी हैट खुद डिजाइन करने के लिए कहा गया था। इसके बाद छात्रों ने बहुत ही अनोखे डिजाइन की हैट तैयार की है। छात्रों ने खाली अंडे के डिब्बे जैसे घरेलू सामान और बेकार पेपर से हैट डिजाइन की है।

Tags:    

Similar News