Aaj ka Mausam: मौसम का यू-टर्न, इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, उत्तर भारत में बढ़ेगी ठंड!

Kaisa Hai Aaj Ka Mausam: दिसंबर के पहले दिन के मौसम की बात करें तो आज से पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश की संभावना है...

Update: 2021-11-30 19:12 GMT

Aaj Ka Mausam 1 December 2021: दक्षिण राज्यों में लगातार हो रही बारिश से आम जन जीवन अस्त व्यस्त है। नवंबर का महीने बीत गया लेकिन बारिश नहीं गया। बात आज के मौसम की करें तो मौसम विभाग ने दक्षिण भारत में आज भी मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है। 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार 30 November को कहा कि दक्षिण थाईलैंड और अंडमान सागर के नजदीकी इलाकों में एक कम दबाव का क्षेत्र बना है। अगले 12 घंटों में यह अंडमान के पश्चिम उत्तर-पश्चिम और मध्य क्षेत्र पर पहुंच सकता है। दो दिसंबर तक इसके डिप्रेशन में और 3 दिसंबर तक इंट्रासाइकिल तूफान में बदलने की संभावना है। इसके प्रभाव से अगले कुछ दिनों में राजधानी दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, हरियाणा और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई गई है।

1 December 2021 Mausam:  दिसंबर के पहले दिन की मौसम की बात करें तो आज से पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश की संभावना है। वादियों में बर्फबारी के साथ मध्य भारत में भी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि 30 नवंबर से दो दिसंबर तक गुजरात, उत्तरी महाराष्ट्र, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और दक्षिण राजस्थान के आसपास के इलाकों में गरज के साथ व्यापक बारिश की संभावना है।

आईएमडी के अनुसार, 1 December 2021 को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में दो दिसंबर को बारिश के साथ ही कई स्थानों में भारी बर्फबारी हो सकती है।

एक और दो दिसंबर को गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है  वहीं, 1 दिसंबर को उत्तरी कोंकण में भी भारी बारिश की संभावना है। 1-2 दिसंबर के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश का पूर्वानुमान है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम का हाल: भारतीय मौसम विभाग ने अगले घंटों के दौरान मौसम की भविष्यवाणी की है। IMD के अनुसार, 1 और 2 दिसंबर के बीच अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। वहीं, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में 3 और 4 दिसंबर और तटीय ओडिशा में 3 से 5 दिसंबर को बहुत भारी बारिश की आशंका है। 

मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, केरल, दक्षिण गुजरात और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

तमिलनाडु और मध्य महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। रायलसीमा, कर्नाटक, गुजरात के मध्य भाग, मध्य प्रदेश के पश्चिमी भाग और दक्षिण-पूर्व राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है।

Tags:    

Similar News