महिलाओं के लंबे संघर्ष के बाद 40 हजार से अधिक आबादी वाले मालधन के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जांचें शुरू-अभी भी इमरजेंसी सुविधाओं का इंतजार

महिलाओं के लंबे संघर्ष के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में खून पेशाब आदि की जांच प्रारंभ कर दी गई है, परंतु अभी भी महिलाओं को डिलीवरी के लिए बाहर रेफर किया जाता है तथा अस्पताल में इमरजेंसी सुविधा भी उपलब्ध नहीं है...

Update: 2024-05-08 17:05 GMT

Maldhan news : उत्तराखण्ड के रामनगर स्थित मालधन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लोगों के अनुरूप स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराए जाने की मांग को लेकर चलाए गए लम्बे संघर्ष के बाद वहां पैथोलॉजी लैब में विभिन्न प्रकार की जांचें शुरू कर दी गई हैं। अस्पताल में दंत रोग विशेषज्ञ व 5 उपचारिकाओं की नियुक्ति व 24 घंटे एंबुलेंस सुविधा उपलब्ध कराए जाने का महिला एकता मंच ने स्वागत किया है तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सर्जन, बाल रोग विशेषज्ञ, निश्चेतक, रेडियोलॉजिस्ट आदि की नियुक्ति को लेकर आंदोलन तेज करने का निर्णय लिया है।

महिला एकता मंच की गांधीनगर मालधन में आयोजित बैठक में भगवती देवी ने कहा कि जनता के लंबे संघर्ष के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में खून पेशाब आदि की जांच प्रारंभ कर दी गई है, परंतु अभी भी महिलाओं को डिलीवरी के लिए बाहर रेफर किया जाता है तथा अस्पताल में इमरजेंसी सुविधा भी उपलब्ध नहीं है।

Full View

बैठक में अपनी बात रखते हुए गंगा शाह ने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में सर्जन,बाल रोग, प्रसव, निश्चेतक, अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे मशीन की सुविधा उपलब्ध कराए जाने को लेकर हमारा आंदोलन जारी रहेगा। बैठक में निर्णय लिया गया कि आगामी 10 म‌ई, शुक्रवार को मालधन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सा अधीक्षक के माध्यम से शासन प्रशासन को मांग पत्र प्रेषित किया जायेगा तथा 8 जून को मालधन नम्बर 2 में आंदोलन की आगामी रणनीति तैयार किए जाने हेतु क्षेत्रीय स्तर की एक वृहद बैठक का आयोजन किया जाएगा।

वहीं पुष्पा चंदोला ने अपनी बात रखते हुए कहा मालधन क्षेत्र की 40 हजार से भी अधिक आबादी इलाज के लिए एकमात्र सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर ही निर्भर है। जब तक मानकों के अनुरूप ग्रामीणों को सभी प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध नहीं करा दी जाती हैं, तब तक हमारा संघर्ष जारी रहेगा।

महिला एकता मंच से जुड़ीं सरस्वती जोशी ने क्षेत्र की जनता का मालधन सामुदायिक अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराए जाने के लिए मुख्यमंत्री पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने व आंदोलन में बढ़-चढ़कर भागीदारी करने के लिए मालधन क्षेत्र की जनता का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भविष्य में भी आंदोलन को जन समर्थन मिलता रहेगा।

बैठक में पुष्पा चन्दोला, गंगा शाह, भगवती, सरस्वती जोशी, कौशल्या चुनियाल, भावना देवी,सूरज सिंह, मुनीष कुमार, पूनम देवी, कमला देवी समेत दर्जनों लोग शामिल थे।

Tags:    

Similar News