What is Autophagy : शरीर की सेलुलर रीसाइक्लिंग प्रणाली है ऑटोफ़ैगी, बीमारी को बिना दवा के कर देती है खत्म

अगर आप गर्भवती हैं, स्तनपान करा रही हैं या आपको मधुमेह जैसी कोई बीमारी है, तो उपवास, कैलोरी प्रतिबंध या कीटो आहार पर स्विच करना सुरक्षित नहीं हो सकता है...

Update: 2024-09-20 16:39 GMT

उपवास के दौरान ऑटोफ़ैगी के कारण शरीर अपनी बीमारी को बिना दवा के ही कैसे ठीक कर लेता है, बता रहे हैं जनस्वास्थ्य चिकित्सक डॉ. ए.के.अरुण

ऑटोफैगी एक ऐसी प्रक्रिया है जो आपके शरीर की कोशिकाओं को उचित संतुलन में रखती है,किसी कोशिका में पुराने या क्षतिग्रस्त घटकों को लेकर उन्हें पुनर्चक्रित करती है। पुनर्चक्रित भागों को अमीनो एसिड में बदल दिया जाता है, जिसका उपयोग ईंधन के लिए या नए प्रोटीन बनाने के लिए किया जा सकता है।

ऑटोफैगी आपके शरीर की सेलुलर रीसाइक्लिंग प्रणाली है। यह एक कोशिका को उसके बेकार हिस्सों को अलग करने और बचाए जा सकने वाले टुकड़ों को नए, उपयोगी सेल भागों में बदलने की अनुमति देता है। एक कोशिका उन हिस्सों को त्याग सकती है जिनकी उसे ज़रूरत नहीं है।

Full View

ऑटोफैगी के दौरान क्या होता है?

ऑटोफैगी-संबंधित प्रोटीन (ATGs) ऑटोफैगी को संभव बनाते हैं। ATGs ऑटोफैगोसोम नामक संरचनाओं का निर्माण करते हैं। ऑटोफैगोसोम जंक सेल के टुकड़ों को लाइसोसोम नामक सेल के एक हिस्से में ले जाते हैं। लाइसोसोम का काम अन्य सेल भागों को पचाना या तोड़ना है।

क्या आप ऑटोफ़ैगी को प्रेरित कर सकते हैं?

आप अपनी कोशिकाओं पर दबाव डालकर उन्हें जीवित रहने की स्थिति में भेजकर ऑटोफैगी को प्रेरित कर सकते हैं। आप निम्न तरीकों से ऑटोफैगी को प्रेरित कर सकते हैं :-

उपवास

उपवास का मतलब है कि आप एक निश्चित समय के लिए खाना बंद कर देते हैं। उपवास आपके शरीर को पोषक तत्वों से वंचित करता है, जिससे उसे काम करने के लिए कोशिका घटकों को फिर से इस्तेमाल करने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

कैलोरी प्रतिबंध

अपनी कैलोरी को सीमित करने का मतलब है कि आपके शरीर द्वारा खपत की जाने वाली ऊर्जा इकाइयों या कैलोरी की संख्या को कम करना।अपने शरीर को कैलोरी से पूरी तरह से वंचित करने के बजाय (जैसे उपवास के साथ),आप उन्हें सीमित करते हैं। यह आपके कोशिकाओं को खोए हुए पोषक तत्वों की भरपाई करने के लिए ऑटोफैगी में मजबूर करता है।

उच्च वसा, कम कार्ब आहार पर स्विच करना

इस प्रकार का आहार, जिसे आमतौर पर कीटो आहार के रूप में जाना जाता है,आपके शरीर के ऊर्जा जलाने के तरीके को बदल देता है, ताकि ऊर्जा के लिए कार्ब्स या चीनी जलाने के बजाय, यह वसा जलाए।यह स्विच ऑटोफैगी को ट्रिगर कर सकता है।

व्यायाम

व्यायाम उन प्रक्रियाओं को उत्तेजित करता है जो ATGs की गतिविधि को बढ़ाते हैं, जैसे कि आपकी कंकाल की मांसपेशियों पर दबाव डालना।व्यायाम ऑटोफैगी को प्रेरित कर सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का व्यायाम कर रहे हैं और इसकी तीव्रता क्या है।

फिर भी ऑटोफैगी को प्रेरित करने में सक्षम होने का मतलब यह नहीं है कि आपको ऐसा करना चाहिए। उदाहरण के लिए, अगर आप गर्भवती हैं, स्तनपान करा रही हैं या आपको मधुमेह जैसी कोई बीमारी है, तो उपवास, कैलोरी प्रतिबंध या कीटो आहार पर स्विच करना सुरक्षित नहीं हो सकता है। इसी तरह, आपको स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श किए बिना जोरदार व्यायाम दिनचर्या शुरू नहीं करनी चाहिए।

Tags:    

Similar News