Bihar Diwas में शामिल होने वाले आए 150 से ज्यादा बच्चों की तबियत बिगड़ी, PMCH और मेडिकल कैंप में चल रहा उपचार

Bihar Diwas : विभिन्न जिलों से बिहार दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने आए डेढ़ से ज्यादा बच्चों की तबियत बिगड़ गई, बच्चों ने बुखार, सिरदर्द और उल्टी की शिकायत की है....

Update: 2022-03-24 11:58 GMT

Bihar Diwas में शामिल होने वाले आए 150 से ज्यादा बच्चों की तबियत बिगड़ी, PMCH और मेडिकल कैंप में चल रहा उपचार

Bihar Diwas : बिहार दिवस पर कार्यक्रम में विभिन्न जिलों से पटना (Patna) बुलाए गए डेढ़ सौ से ज्यादा बच्चे बीमार पड़ गए हैं। बीमार बच्चों में कई की हालत गंभीर बताई जा रही है। अभी तक 156 से अधिक बच्चों को सिरदर्द, बुखार, शरीर दर्द, उल्टी आदि की शिकायत हुई है। जानकारी के मुताबिक 11 बच्चों का उपचार पीएमसीएच (PMCH) में चल रहा है जबकि अन्य बच्चों का गांधी मैदान में बने स्वास्थ्य शिविर (Gandhi Maindan Medical Camp) में उपचार चल रहा है। 

खबरों के मुताबिक सभी बच्चे फूड पॉइजनिंग (Food Poisoning) के शिकार हुए हैं। बच्चों की अचानक तबियत बिगड़ने लगी। आनन-फानन में सभी बच्चों को पीएमसीएच ले जाया गया जहां उनका इलाज चल रहा है। इस घटना के बाद प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मचा हुआ है।

वहीं बच्चों का कहना है कि जहां उन्हें ठहराया गया था वहां पर पीने के पानी की तक व्यवस्था नहीं थी। खाना बहुत खराब था और मच्छी की वजह से तीन रात से वे लोग सोए नहीं हैं। बता दें कि बिहार शिक्षा परिषद की विभिन्न प्रतियोगिताओं में शामिल होने के लिए राज्यभर से 1215 बच्चे आए हैं।

वहीं प्रशासनिक सूत्रों की मानें तो मेले में आए कई बच्चों को ठेल पर फुलचा और आईसक्रीम खाते देखा गया था। पीएमसीएच में कुल 11 बच्चे भर्ती कराए गए हैं। इनमें से सीतामढ़ी के पांच, औरंगाबाद के तीन, पूर्णियां का एक बच्चा शामिल है। कुल 16 बच्चे पीएमसीएच पहुंचे थे जिनमें से पांच को ओपीडी में देखकर छुट्टी देदी गयी।

सिविल सर्जन डॉ. विभा सिंह ने बताया कि यहां 156 से अधिक छात्रों के लिए पंजीकरण कराया गया है। सभी की हालत स्थिर है। उनमें से अधिकांश ने पेट खराब और उल्टी की शिकायत की। उनका उचित इलाज किया जा रहा है। हम मानते हैं कि भोजन में कुछ समस्या थी। मामले की जांच के लिए जिलाधिकारी ने भी कमेटी गठित कर दी है। 

बता दें कि 22 मार्च को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार दिवस कार्यक्रम का उद्घाटन किया जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए थे। बिहार दिवस पर तीन दिवसीय कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं। आज इसका समापन समारोह है। बिहार दिवस समारोह के दौरान कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था। 

Tags:    

Similar News