40 हजार की आबादी वाले मालधन के स्वास्थ्य केंद्र में मानकों के अनुरूप नहीं मिली सुविधायें तो होगा बड़ा आंदोलन, महिलाओं की CM धामी को चेतावनी

Update: 2024-05-11 18:14 GMT

उत्तराखण्ड के रामनगर स्थित मालधन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लोगों के अनुरूप स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराए जाने की मांग को लेकर चलाए गए लम्बे संघर्ष के बाद वहां पैथोलॉजी लैब में विभिन्न प्रकार की जांचें शुरू कर दी गई हैं, जिसके बाद सामाजिक संगठन महिला एकता मंच ने स्वास्थ्य केंद्र का दौरा किया। अस्पताल में दंत रोग विशेषज्ञ व 5 उपचारिकाओं की नियुक्ति व 24 घंटे एंबुलेंस सुविधा उपलब्ध कराए जाने का महिला एकता मंच ने स्वागत किया है तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सर्जन, बाल रोग विशेषज्ञ, निश्चेतक, रेडियोलॉजिस्ट आदि की नियुक्ति को लेकर आंदोलन तेज करने का निर्णय लिया है।

​10 मई को सामाजिक संगठन महिला एकता मंच ने मालधन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का मौका मुआयना कर वहां पर उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा चिकित्सा अधीक्षक डॉ. प्रशांत कौशिक के माध्यम से मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को मांग पत्र भी प्रेषित किया। पत्र में मानकों के अनुरूप सभी प्रकार की चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध कराने की मांग की गई है।

Full View

डॉ. प्रशांत कौशिक ने बताया कि अस्पताल में ईसीजी की सुविधा भी मरीजों के लिए उपलब्ध है तथा शीघ्र ही एक्स-रे मशीन भी आने वाली है। स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार से अस्पताल में मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है तथा मरीजों के लिए पैथोलॉजी जांच भी उपलब्ध है।

महिला एकता मंच ने मालधन अस्पताल में उपलब्ध कराई जा रहीं उक्त स्वास्थ्य सुविधाओं का स्वागत करते हुए मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को प्रेषित मांग पत्र में कहा कि मालधन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अभी भी बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाओं का अभाव बना हुआ है। वहां पर अल्ट्रासाउंड व प्रसूति से सम्बंधित आवश्यक उपकरण उपलब्ध न होने के कारण प्रसूति सुविधा अस्पताल में आज भी ढंग से शुरू नहीं हो पायी है।

मानकों के आधार पर सर्जन, बाल रोग विशेषज्ञ,निश्चेतक, रेडियोलोजिस्ट व पैरा मेडिकल स्टाफ आदि के पद अभी भी रिक्त हैं। चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टाफ की कमी के कारण अस्पताल में 24 घंटे की इमरजेंसी की सुविधा भी मरीजों को उपलब्ध नहीं है। अतः मानकों के अनुरूप सर्जन,बाल रोग विशेषज्ञ व अन्य चिकित्सको की तत्काल नियुक्ति की जाए तथा रेडियोलोजिस्ट पैथोलोजिस्ट व उपचारिकाओं के रिक्त पदो को भी तत्काल भरा जाए।

Full View

महिला एकता मंच ने चेतावनी दी है कि मालधन के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मानकों के अनुरूप सुविधाएं उपलब्ध नहीं कराए जाने पर क्षेत्र की जनता आगामी 8 जून को मालधन में बृहद बैठक का आयोजन कर आंदोलन तेज करने के लिए बाध्य होगी जिसकी पूर्ण जिम्मेदारी धामी सरकार व प्रशासन की होगी।

इस दौरान भगवती देवी, लक्ष्मी देवी, गंगा शाह, पुष्पा चन्दोला, गीता आर्या, नीमा देवी,माया देवी, सरस्वती जोशी, कौशल्या चुनियाल, ललिता रावत, समाजवादी लोक मंच के राजेन्द्र सिंह, व किसान संघर्ष समिति के संयोजक ललित उप्रेती आदि शामिल रहे।

Tags:    

Similar News