Big news : कॉर्बेट बंद से पहले आज तड़के आंदोलनकारियों को भारी पुलिस बल ने कर लिया गिरफ्तार, हिरासत में ही आंदोलन शुरू

Ramnagar news : आंदोलनकारियों की गिरफ्तारी के बाद उपपा नेता प्रभात ध्यानी ने गिरफ्तारी के विरोध में खराब स्वास्थ्य के बाद भी आमरण अनशन की घोषणा कर अनशन शुरू कर दिया, जिसके बाद पुलिस ने प्रभात ध्यानी की भी गिरफ्तारी कर ली है। फिलहाल सभी आंदोलनकारियों ने हिरासत में अनशन शुरू कर दिया....

Update: 2023-12-31 07:22 GMT

सलीम मलिक की रिपोर्ट

रामनगर। बाघ के आतंक के खिलाफ कॉर्बेट नेशनल पार्क का झिरना और ढेला जोन बंद करने पहुंचे दर्जनों आंदोलनकारियों को मौके पर मौजूद पुलिस फोर्स ने आज 31 दिसंबर के तड़के बल प्रयोग कर गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तार किए लोगों को प्रशासनिक भवन स्थित तहसील ले जाया गया है। गिरफ्तारी के विरोध में उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी के नेता प्रभात ध्यानी ने आमरण अनशन की घोषणा करते हुए अनशन शुरू कर दिया है। अनशन की घोषणा के बाद प्रशासन ने प्रभात ध्यानी की भी गिरफ्तारी कर ली है। फिलहाल मौके पर स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।

बाघ के हमले में मारे गए व्यक्ति के परिजनों को 25 लाख तथा घायलों को 10 लाख का मुआवजा दिए जाने के साथ ही उसका पूरा इलाज सरकारी खर्च पर कराए जाने, बाघ के आतंक से निजात दिलाए जाने, वन्य जीवों के हमले से ग्रामीणों फसलों और मवेशियों की सुरक्षा की मांग को लेकर दो महीने से चलाए जा रहे से आंदोलन के दौरान ग्रामीणों द्वारा दो बार झिरना और ढेला जोन पर सैलानियों की आवाजाही ठप्प करने के बाद कॉर्बेट प्रशासन ने ग्रामीणों को वार्ता का आश्वासन दिया था, लेकिन कॉर्बेट डायरेक्टर खुद वार्ता के समय उपलब्ध नहीं हो पाए थे।

इससे गुस्साए ग्रामीणों ने कॉर्बेट मुख्यालय पर ही प्रदर्शन किया था। ग्रामीणों के उग्र तेवर देखकर एक बार फिर उनसे प्रशासनिक स्तर पर वार्ता के प्रयास हुए, लेकिन एसडीएम और कॉर्बेट डायरेक्टर की मौजूदगी में भी वार्ता बेनतीजा समाप्त होने के बाद रविवार 31 दिसंबर की तड़के पांच बजे आंदोलनकारी सावल्दे धरना प्रदर्शन के लिए पहुंच गए, जहां उनके स्वागत के लिए प्रशासन की ओर से भरी पुलिस बल, पीएसी मौजूद थी।

ग्रामीणों के धरना आरंभ करते ही प्रशासन ने बल प्रयोग करते हुए 5 महिलाओं समेत 13 मुख्य आंदोलनकारियों की गिरफ्तारी कर ली। सभी आंदोलनकारियों मुनीष कुमार, ललित उप्रेती, ललिता रावत, कौशल्या चुन्याल, रोहित रूहेला, सूरज सैनी, राजेंद्र सिंह, सोबन सिंह तड़ियाल, ललित पाण्डे, तुलसी छिमवाल, सरस्वती जोशी, तुलसी जोशी आदि को गिरफ्तार कर प्रशासनिक भवन स्थित तहसील कार्यालय ले जाया गया है।

आंदोलनकारियों की गिरफ्तारी के बाद उपपा नेता प्रभात ध्यानी ने गिरफ्तारी के विरोध में खराब स्वास्थ्य के बाद भी आमरण अनशन की घोषणा कर अनशन शुरू कर दिया, जिसके बाद पुलिस ने प्रभात ध्यानी की भी गिरफ्तारी कर ली है। फिलहाल सभी आंदोलनकारियों ने हिरासत में अनशन शुरू कर दिया है। उधर हिरासत में प्रभात ध्यानी का स्वास्थ्य लगातार खराब हो रहा है।

Tags:    

Similar News