बाघ-गुलदार जैसे हिंसक जंगली जानवरों से रक्षा के बजाय धामी सरकार ने लगा दी है ग्रामीणों की बोली, भय से 6 बजे के बाद नहीं निकलते घरों से बाहर

ग्रामीणों ने कहा, टाइगर और गुलदार के भय के कारण ग्रामीण शाम को 6:00 बजे के बाद घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं तथा स्कूल जाने वाले बच्चे भी बेहद डरे हुए हैं, गांव बासीटीला को सोलर फेंसिंग लगाकर जंगल की तरफ से सुरक्षित किया जाना बेहद जरूरी है, जंगली जानवरों के आतंक के कारण हम खेत में भी काम नहीं कर पा रहे हैं....

Update: 2024-05-17 17:14 GMT

Ramnagar news : जंगली जानवरों से इंसानों, फसलों व मवेशियों की सुरक्षा को लेकर महिला एकता मंच ने ग्राम रामनगर स्थित बासीटीला लालूपुर में आज 17 मई को एक बैठक का आयोजन किया। बैठक में ग्रामीणों ने कहा कि हमारे घर पर रोज गुलदार व टाइगर जैसे हिंसक जंगली जानवर उनके घर तक आ रहे हैं, परंतु कॉर्बेट व वन प्रशासन हमें सुरक्षा उपलब्ध नहीं करा रहा है। ज्यादातर सोलर स्ट्रीट लाइटिंग बंद पड़ी हैं, मगर वन विभाग इन्हें ठीक कराने के लिए तैयार नहीं है।

ग्रामीणों ने कहा, टाइगर और गुलदार के भय के कारण ग्रामीण शाम को 6:00 बजे के बाद घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं तथा स्कूल जाने वाले बच्चे भी बेहद डरे हुए हैं। बैठक में ग्रामीणों ने कहा कि हमारे गांव बासीटीला को सोलर फेंसिंग लगाकर जंगल की तरफ से सुरक्षित किया जाना बेहद जरूरी है। जंगली जानवरों के आतंक के कारण हम खेत में भी काम नहीं कर पा रहे हैं।

Full View

महिला एकता की संयोजक ललिता रावत ने कहा कि चुनाव के समय घर-घर घूमने वाले जनप्रतिनिधि जनता की सुरक्षा के इस अहम सवाल पर जनता के बीच से नदारद हैं। सरकार ने हम ग्रामीणों की बोली लगा दी है, जंगली जानवर ने मार दिया तो 6 लाख मिल जाएंगे और घायल कर दिया तो 50‌ हजार।

किसान नेता ललित उप्रेती ने कहा कि उत्तराखंड में हिंसक जंगली जानवरों की संख्या यहां की क्षमता से कई गुना ज्यादा है, अतः यहां से तेंदुए और बाघों को हटाकर दूसरे देशों में भेजा जाए तथा दक्षिण अफ्रीका की तर्ज पर उनकी बैलेंस हंटिंग कर जनता को सुरक्षा प्रदान की जाए।

बैठक में निर्णय लिया गया कि सोमवार 20 मई को ग्रामीणों का एक प्रतिनिधिमंडल कॉर्बेट तथा वन विभाग के उच्च अधिकारियों से मुलाकात कर गांव में जंगली जानवर से सुरक्षा के लिए सोलर फेंसिंग लगाए जाने, गांव के सभी रास्तों पर नई स्ट्रीट लाइट लगाई जाने व बंद व खराब पड़ी स्ट्रीट लाइटों को ठीक कराने की मांग को लेकर उच्च अधिकारियों से मुलाकात करेगा।

बैठक में माया नेगी, सुमन रावत, विमला देवी, संदीप कौर, दलजीत कौर, कुलविंदर कौर, तीरथ सिंह, जसवीर सिंह, तारा सिंह, आरती, अजमेल सिंह, जयंती नेगी, कश्मीरो कौर, ऊधम सिंह व समाजवादी लोक मंच के मुनीष कुमार समेत दर्जनों लोग मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News