दलित-पिछड़ों को एक एकड़ जमीन की मांग करने वाले दलित नेता श्रवण कुमार निराला और पूर्व IPS एसआर दारापुरी समेत दर्जनों को पुलिस ने किया अरेस्ट

आंदोलन में बतौर वक्ता शामिल हुए पूर्व आईजी एवं दलित चिंतक एसआर दारापुरी तारामंडल स्थित एक होटल में रूके हुए थे। आज 11 अक्टूबर की सुबह पुलिस उन्हें भी हिरासत में लेकर रामगढ़ताल थाने ले गई है...

Update: 2023-10-11 07:15 GMT

दलित-पिछड़ों को एक एकड़ जमीन की मांग करने वाले दलित नेता श्रवण कुमार निराला और पूर्व IPS एसआर दारापुरी समेत दर्जनों को पुलिस ने किया अरेस्ट

गोरखपुर। दलित, पिछड़ा, मुस्लिम, गरीब मजदूर भूमिहीन परिवारों को एक-एक एकड़ जमीन देने की मांग को लेकर कल 10 अक्टूबर को गोरखपुर कमिश्नर कार्यालय में विशाल धरना प्रदर्शन करने वाले दलित नेता श्रवण कुमार निराला और सीमा गौतम को कई लोगों के साथ पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। एफआईआर के मुताबिक दलित नेता समेत दर्जनभर से भी ज्यादा लोगों की गिरफ्तारी राजेश कुमार शर्मा नाम के शख्स की शिकायत पर की गयी है।

गौरतलब है कि 10 अक्टूबर को पूरे दिन चले डेरा डालो , घेरा डालो आंदोलन के बाद रात को पुलिस ने अम्बेडकर जन मोर्चा के मुख्य संयोजक श्रवण कुमार निराला सहित कई नेताओं को हिरासत में ले लिया। आंदोलन में बतौर वक्ता शामिल हुए पूर्व आईजी और दलित चिंतक एसआर दारापुरी तथा लेखक डाॅ सिद्धार्थ को भी हिरासत में लिया गया है। जानकारी सामने आ रही है कि इनको रामगढ़ थाने ले जाया गया है। पुलिस फिलहाल हिरासत में लिये गये अम्बेडकर जन मोर्चा के नेताओं और अन्य लोगों के बारे में कुछ भी नहीं बता रही है कि उन्हें कहा रखा गया है।

Full View

गौरतलब है कि अम्बेडकर जन मोर्चा पिछले तीन सालों से दलित, पिछड़ा, मुस्लिम गरीब मजदूर भूमिहीन परिवारों को एक-एक एकड़ जमीन दिलाने की मांग को लेकर आंदोलन कर रहा है। अपने इसी मिशन को पूरा करने की दिशा में कल 10 अक्टूबर को गोरखपुर कमिश्नर कार्यालय पर डेरा डालो, घेरा डालो आंदोलन’ किया गया था, जिसमें हजारों हजार लोगों ने शिरकत की थी। इस आंदोलन में महिलाओं की संख्या सर्वाधिक थी। पूरा कमिश्नर कार्यालय परिसर लोगों से भर गया। जानकारी के मुताबिक पूरे दिन वक्त इस मुद्दे पर बोलते रहे। शाम को ज्ञापन देने के बाद आंदोलन समाप्त होना था, लेकिन देर शाम तक कोई अधिकारी ज्ञापन लेने नहीं आया तो सभी लोग कमिश्नर कार्यालय में जमे रहे। देर रात अधिकारी कमिश्नर कार्यालय पहुंचे और ज्ञापन लेकर कार्यवाही का आश्वासन दिया।

ज्ञापन दिए जाने के बाद आंदोलन में शामिल होने आए लोग जाने लगे तो कमिश्नर कार्यालय से ही लेखक डाॅ सिद्धार्थ को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। इस घटना के कुछ ही देर बाद बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी अम्बेडकर जन मोर्चा के मुख्य संयोजक श्रवण कुमार निराला के घर पहुंचे और घर में घुसकर तलाशी ली। इधर कमिश्नर कार्यालय से लौट रहे श्रवण कुमार निराला को पैडलेगंज में पुलिस ने घेर लिया। उस वक्त निराला के साथ सैकड़ों लोग थे। आधी रात के बाद सभी लोगों को देवरिया बाईपास के पास हिरासत में ले लिया गया और बस से कौडीराम ले जाया गया। उसके बाद से पता नहीं चल पा रहा है कि हिरासत में लिए गए लोग कहां है।

Full View

जानकारी के मुताबिक आंदोलन में बतौर वक्ता शामिल हुए पूर्व आईजी एवं दलित चिंतक एसआर दारापुरी तारामंडल स्थित एक होटल में रूके हुए थे। आज 11 अक्टूबर की सुबह पुलिस उन्हें भी हिरासत में लेकर रामगढ़ताल थाने ले गई है।

Tags:    

Similar News