मानेसर बेलसोनिका ऑटो कॉम्पॉनेंट कंपनी प्रबंधन की तानाशाही तथा मजदूर विरोधी कृत्यों का भंडाफोड़ के लिए आज जंतर मंतर पर मजदूर यूनियन की प्रेस कांफ्रेंस

Manesar news : हरियाणा के मानेसर में स्थित बेलसोनिका ऑटो कॉम्पॉनेंट इंडिया प्राईवेट लिमिटेड के प्रबंधन द्वारा पिछले दो वर्षों से मजदूरों की छंटनी करने के लिए नित नए षड़यंत्र किए जा रहे हैं...

Update: 2023-04-08 07:32 GMT

Manesar news : हरियाणा के मानेसर में स्थित बेलसोनिका ऑटो कॉम्पॉनेंट इंडिया प्राईवेट लिमिटेड (Bellsonica Auto Component India Private Limited) कंपनी प्रबंधन द्वारा मजदूरों के कियो जा रहे उत्पीड़न के खिलाफ आज 8 अप्रैल को बेलसोनिका मजदूर यूनियन दिल्ली के जंतर मंतर पर शाम 3 बजे से एक प्रेस कांफ्रेंस आयोजित करेगी। मजदूर यूनियन का कहना है कि हम अपने संघर्ष तथा पूरे ही औद्योगिक क्षेत्र में चल रही कंपनियों की तानाशाही तथा मजदूर विरोधी कृत्यों को व्यापक जनता तक पहुंचाने के उद्देश्य से प्रेस वार्ता का आयोजन कर रही है।

मजदूर यूनियन बेलसोनिका ऑटो कॉम्पोनेंट इंडिया इम्पालॉइज यूनियन का कहना है कि हरियाणा के मानेसर में स्थित बेलसोनिका ऑटो कॉम्पॉनेंट इंडिया प्राईवेट लिमिटेड के प्रबंधन द्वारा पिछले दो वर्षों से मजदूरों की छंटनी करने के लिए नित नए षड़यंत्र किए जा रहे हैं। प्रबंधन 10-15 वर्षों से कार्य कर रहे श्रमिकों को फर्जी दस्तावेजों का हवाला देकर लगभग 30 स्थाई श्रमिकों को आरोपपत्र तथा चार अस्थाई (पुराने) श्रमिकों को आरोप पत्र देकर तथा उनकी जांच कार्यवाही पूरी कर नौकरी बर्खास्तगी के प्रस्ताव के साथ द्वितीय कारण बताओ नोटिस जारी कर चुका है। इसी बीच बेलसोनिका प्रबंधन ने तीन श्रमिकों को बर्खास्त कर दिया है। प्रबंधन ने 20 मार्च 2023 से फैक्ट्री के अंदर बाउंसर तथा पुलिस बल को तैनात कर रखा है तथा डर. भय का माहौल बना रखा है। फैक्ट्री में एक तरह से जेल जैसा माहौल बना दिया है।

Full View

मानेसर में स्थित बेलसोनिका ऑटो कॉम्पॉनेंट इंडिया प्राईवेट लिमिटेड कंपनी प्रबंधन द्वारा किए जा रहे इस तानाशाही रवैय्ये के खिलाफ बेलसोनिका मजदूर यूनियन लगातार संघर्ष कर रही है। इस संबंध में बेलसोनिका यूनियन ने न सिर्फ कंपनी प्रबंधन के खिलाफ आवाज उठाई है बल्कि वह लगातार श्रम विभाग से लेकर जिलाउपायुक्त तक अपनी बात ज्ञापन के माध्यम से पहुंचा रही है, लेकिन शासन प्रशासन द्वारा मजदूरों के हकों की रक्षा करने के बजाए कंपनी प्रबंधन का साथ ही दिया जा रहा है। यूनियन द्वारा लगातार किए जा रहे विरोध को दबाने के लिए प्रबंधन ने 17 मार्च 2023 को यूनियन के तीन पदाधिकारियों.मोहिंदर कपूर (प्रधान) अजीत सिंह (महासचिव) तथा सुनील कुमार (संगठन सचिव) को निलंबित कर दिया।

बेलसोनिका प्रबंधन यूनियन को एक्टिव/सक्रिय यूनियन बताकर समझौता ना करने की प्रशासन व श्रम विभाग के सामने मना कर रहा है और कह रहा है कि यह यूनियन ठेका मजदूरों की बात करते हैं। यह यूनियन अन्य मजदूरो व यूनियनों के संघर्षों में भी शामिल होती है। यह यूनियन समाज के अन्य वर्गों व तबको के संघर्षों में भी शामिल होती हैं। प्रबंधन का कहना है कि यह यूनियन के कार्य नहीं हो सकते।

बेलसोनिका यूनियन ने एक ठेका मजदूर को यूनियन की सदस्यता दी थी। जिस पर बेलसोनिका प्रबंधन व ट्रेड यूनियन रजिस्टार हरियाणाए दोनों ने मिलकर यूनियन के पंजीकरण को रद्द करने की एक साथ योजना बनाई तथा ट्रेड यूनियन रजिस्ट्रार हरियाणा ने बेलसोनिका यूनियन के पंजीकरण को रद्द करने का ष्कारण बताओ नोटिसष् भी जारी कर दिया था।

कंपनी प्रबंधन की इस मनमानी तथा बेलसोनिका यूनियन के नेतृत्व में चल रहे बेलसोनिका मजदूरों के इस संघर्ष में अब मजदूरों के परिवार भी जुड़ गए हैं। बेलसोनिका में काम कर रहे मजदूरों के परिवारों द्वारा इस साल में अब तक कंपनी प्रबंधन की तानाशाही तथा मजदूरों की छंटनी के खिलाफ दो बार उपायुक्त को ज्ञापन दिया जा चुका है, लेकिन उस पर भी अभी कोई कार्रवाई नहीं हुई है, बल्कि प्रशासन की चुप्पी को अपने पक्ष में देखते हुए प्रबंधन की मनमानी इस कदर बढ़ गई है कि उसने 30 मार्च को 10 और मजदूरों को शांति भंग करने के झूठे आरोप में निलंबित कर दिया तथा लगभग 34 मजदूरों को आरोप पत्र दे दिया है।

Tags:    

Similar News