Hanuman Chalisa Recitation : कौन हैं फहमीदा हसन जिन्होंने पीएम आवास के बाहर नमाज और हनुमान चालीसा पाठ की मांगी इजाजत?

पीएम आवास के बाहर नमाज और हनुमान चालीसा का पाठ करने का इरादा जाहिर काने के बाद से फहमीदा हसन खान सुर्खियों में हैं।

Update: 2022-04-26 02:01 GMT

फहमीदा हसन ने पीएम आवास के बाहर हनुमान चालीसा पाठ करने की मांग कर इस मुद्दे को नया मोड़ देने की कोशिश की है।

Hanuman Chalisa Recitation : महाराष्ट्र से हनुमान चालीसा को लेकर शुरू हुआ विवाद अब देश की राजधानी स्थित पीएम (  PM narendra Modi ) आवास तक पहुंच गया है। नवनीत राणा और रवि राणा की इस मुद्दे पर गिरफ्तारी के बाद मुंबई उत्तर जिला कार्यकारी अध्यक्ष फहमीदा हसन खान ( Fahmida Hassan Khan ) ने प्रधानमंत्री आवास के बाहर नमाज और हनुमान चालीसा पढ़ने का इरादा जाहिर की हैं। उन्होंने इसके लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से इजाजत देने की मांग की है। उन्होंने शाह से दिन और समय भी बताने को कहा है।

पीएम आवास के बाहर नमाज और हनुमान चालीसा का पाठ करने का इरादा जाहिर काने के बाद से फहमीदा हसन खान ( NCP Fahmida Hasan Khan )  सुर्खियों में हैं। लोग इस बात को जानना चाहते हैं कि वो हैं कौन, क्या करती हैं और हनुमान चालीसा पाठ के पीछे उनकी मंशा क्या हे?

Hanuman Chalisa Recitation : कौन हैं फहमीदा हसन खान?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिल्ली स्थित सरकारी आवास 7 लोक कल्याण मार्ग के सामने नमाज और हनुमान चालीसा पढ़ने की इजाजत मांगने वाली महिला फहमीदा हसन खान ( Fahmida Hasan Khan ) वर्तमान में महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ दल एनसीपी के मुंबई-उत्तर के जिला कार्यकारी अध्यक्ष हैं। मुंबई के कांदिवली इलाके में रहने वालीं फहमीदा हसन के फेसबुक पेज पर एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ( Sharad pawar ) और उनकी बेटी सुप्रिया सुले के साथ उनकी कई तस्वीरें हैं। इससे पहले वह कभी राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा में नहीं रहीं, लेकिन हनुमान चालीसा पाठ करने की इजाजत मांगकर वह अचानक ​खबरों में आ गई हैं। टि्वटर पर भी फहमीदा अकसर अपने राजनीतिक कार्यक्रमों की साझा करती रहती हैं।

इसके अलावा, फहमिदा हसन खान ( Fahmida Hassan Khan ) उत्तर मुंबई जिला में लोगों के बीच काफी सक्रिय भी रहती हैं। उत्तर मुंबई के लोग उनके पास अपनी समस्याओं को लेकर भी पहुंचते हैं। पिछले साल ही एक प्रतिनिधिमंडल एसआरए बिल्डर की धोखाधड़ी के मामले को लेकर पहुंचे थे। फहमीदा ने लोगों को भरोसा दिलाया था कि उनके साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। वह इलाके में हो रहे अवैध निर्माण से लेकर गैरकानूनी काम को भी प्रशासन की नजर में सोशल मीडिया के जरिए सामने रखती हैं। 

क्या है हनुमान चालीसा विवाद?

दरअसल, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे की अपील के बाद अमरावती से निर्दलीय सांसद ने राज्य के सीएम उद्धव ठाकरे के घर मातोश्री के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ करने की घोषणा की थी। उसके बाद उनके पति रवि राणा ने विगत शुक्रवार को मातोश्री के बाहर हनुमान चालीसा पाठ करने का ऐलान किया था। इसके बाद बड़ी संख्या में शिवसैनिकों ने सांसद के घर के बाहर विरोध प्रदर्शन किया था। शनिवार शाम को पीएम मोदी के कार्यक्रम का हवाला देते हुए सांसद नवनीत राणा ने अपने पति समेत हनुमान चालीसा का पाठ करने का कार्यक्रम टाल दिया था। इसके बाद महाराष्ट्र सरकार ने बाद में उन्हें धार्मिक उन्माद फैलाने के मामले में गिरफ्तार कर लिया। रविवार को कोर्ट ने उन्हे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भी भेज दिया। सोमवार को मुंबई हाईकोर्ट ने एफआईआर दर्ज करने की याचिका पर सुनवाई करते हुए उन्हें फटकार लगाई है। आज सेशंस कोर्ट में उनकी जमानत याचिका पर सुनवाई होगी।

Tags:    

Similar News