भारत आठवीं बार बना सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य, अमेरिका ने किया स्वागत

भारत एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य निर्वाचित हुआ है। दो साल का यह कार्यकाल एक जनवरी 2021 से शुरू होगा...

Update: 2020-06-18 03:58 GMT

जनज्वार। भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद, यूएनएससी का आठवीं बार अस्थायी सदस्य बन गया है। इसके लिए हुए मतदान में भारत को 192 वोटों में 184 वोट हासिल हुए। भारत की यह सदस्यता एक जनवरी 2021 से प्रभावी होगी। भारत के निर्वाचन की जानकारी संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने ट्विटर पर दी। उन्होंने कह है कि हम एक जनवरी 2021 से सुरक्षा परिषद में शामिल होंगे और हमारा कार्यकाल दो साल का होगा। सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता के लिए प्रयासरत भारत आठवीं बार अस्थायी सदस्य चुना गया है।

टीएस तिरुमूर्ति ने कहा है कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वैश्विक भूमिका को यह मान्यता हैै। उन्होंने कहा कि देश व क्षेत्र में उनकी मजबूत भूमिका की यह प्रतिध्वनि है। उन्होंने कहा कि हमें खुशी है कि संयुक्त राष्ट्र में हमें जबरदस्त समर्थन मिला है, इसके लिए मैं सदस्य राष्ट्रों का आभार प्रकट करता हूं। उन्होंने कहा कि भारत नेतृत्व जारी रखेगा और बेहतर बहुपक्षीय व्यवस्था को नई दिशा देगा।

Tags:    

Similar News