भारतीय किसान यूनियन में दो फाड़, बीकेयू से निकाले गए राकेश और नरेश टिकैत, इन्हें मिली अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी

भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत की कथित राजनीतिक गतिविधियों को लेकर लंबे समय से यूपी इकाई के किसान नेता असंतुष्ट चल रहे थे। नाराज धड़े की अगुवाई प्रदेश उपाध्यक्ष हरिनाम सिंह वर्मा कर रहे हैं।

Update: 2022-05-15 10:19 GMT

Kisan Andolan की जरूरत पड़ी तो एक इंच भी नहीं हटेंगे पीछे, राकेश टिकैत की चेतावनी, बिजली संकट और लाउडस्पीकर विवाद पर क्या बोले

New Delhi : भारतीय किसान यूनियन में दो फाड़ हो गया है। राकेश टिकैत ( Rakesh Tikait) को भारतीय किसान यूनियन ( Bhartiya Kisan Union ) से निकाल दिया गया है। साथ ही उनके बड़े भाई नरेश टिकैत ( Naresh Tikait ) को भी अध्यक्ष पद से हटा दिया गया है। भारतीय किसान यूनियन को नया अध्यक्ष राजेश सिंह चौहान ( Rajesh Singh Chauhan ) को बनाया गया है।

टिकैत बंधुओं की गतिविधियों में थे बीकेयू नेता

भारतीय किसान यूनियन ( Bhartiya Kisan Union ) के नेताओं के बीच मतभेद की बातें किसान आंदोलन के समय में ही सामने आ गई थी। अब किसान आंदोलन के प्रमुख चेहरा रहे राकेश टिकैत ( Rakesh Tikait) को भारतीय किसान यूनियन से निकाल दिया गया है। उनके भाई नरेश टिकैत को भी अध्यक्ष पद से हटा दिया गया है। नरेश की जगह राजेश चौहान को संगठन का अध्यक्ष बनाया गया है। दरअसल, बीकेयू टिकैत परिवार से नाराज था। राकेश टिकैत की गतिविधियों से भी किसान गुस्से में थे। इस घटना के बाद टिकैत परिवार के समर्थक नेताओं ने संगठन में दरार पड़ने के संकेत दिए हैं।

आज है महेेंद्र सिंह टिकैत की पुण्यतिथि

खास बात यह है कि भाकियू ( Bhartiya Kisan Union ) के संस्थापक दिवंगत चौधरी महेन्द्र सिंह टिकैत की पुण्यतिथि के मौके पर रविवार यानि 15 मई को लखनऊ स्थित गन्ना किसान संस्थान में बीकेयू नेताओं की बड़ी बैठक हुई। बैठक में टिकैत बंधुओं बीकेयू से बाहर का रास्ता दिखाने का फैसला लिया गया। टिकैत परिवार के खिलाफ किसानों में उभरी इस नाराजगी के बाद भारतीय किसान यूनियन में दो-फाड़ के संकेत हैं। 

किसान नेताओं को मनाने में विफल रहे टिकैत

बीकेयू नेताओं की नाराजगी की सूचना मिलने पर राकेश टिकैत ( Rakesh Tikait) भी शुक्रवार रात उन्हें मनाने के लिए लखनऊ पहुंचे थे लेकिन वे अपनी इस कवायद में सफल नहीं हुए। नाराज किसान नेताओं की अगुवाई कर रहे बीकेयू उपाध्यक्ष हरिनाम सिंह वर्मा के आवास पर राकेश टिकैत संगठन के असंतुष्ट नेताओं को समझाने की कोशिश करते रहे। अंत में खाली हाथ वापस मुजफ्फरनगर लौट गए।      

लखनऊ से वापसी के समय ही मिल गया था संकेत

लखनऊ में किसान नेताओं को मनाने में विफल रहे टिकैत ( Rakesh Tikait) वहां से रवाना होने से पहले कहा कि बीकेयू ( Bhartiya Kisan Union ) यूपी इकाई के कुछ लोगों में नाराजगी है। इसे जल्द ही दूर कर ली जाएगी। फिलहाल, रविवार को संगठन के संस्थापक स्व.चौधरी महेन्द्र सिंह टिकैत की पुण्यतिथि पर भाकियू मुख्यालय सिसौली मुजफ्फरनगर के अलावा हर जिले में कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। जो लखनऊ के कार्यक्रम में शामिल होना चाहें वह लखनऊ के कार्यक्रम में शामिल हों, जो सिसौली आना चाहें वहां उनका स्वागत होगा। राकेश टिकैत ने कहा कि वह चाहे सरकार हो या फिर विपक्ष सभी राजनीतिक दल ही हैं और उनसे वार्ता किये बगैर कुछ भी नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि भाकियू अराजनीतिक थी, है और रहेगी।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Tags:    

Similar News