BHU News: बीएचयू में बीफ पर पूछे गए सवाल पर बवाल, भड़के छात्र, मचा बवाल, जानिए क्या है पूरा विवाद

BHU News: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University) में बीते दिनों बीफ पर पूछे गए सवाल के बाद अब बवाल खड़ा हो गया है। इस मामले में बीएचयू (BHU) के छात्रों ने अब कुलपति से शिकायत की है। दरअसल, बैचलर ऑफ वोकेशनल कोर्स (Bachelor of Vocational Course) में बीफ से जुड़ा सवाल किया गया था।

Update: 2022-10-20 12:32 GMT

BHU News: बीएचयू में बीफ पर पूछे गए सवाल पर बवाल, भड़के छात्र, मचा बवाल, जानिए क्या है पूरा विवाद

BHU News: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University) में बीते दिनों बीफ पर पूछे गए सवाल के बाद अब बवाल खड़ा हो गया है। इस मामले में बीएचयू (BHU) के छात्रों ने अब कुलपति से शिकायत की है। दरअसल, बैचलर ऑफ वोकेशनल कोर्स (Bachelor of Vocational Course) में बीफ से जुड़ा सवाल किया गया था। इस संबंध में पेपर में यह सवाल पूछे जाने की खबर जैसे ही बाहर आई तो विवाद खड़ा हो गया. और छात्रों में आक्रोश फैल गया।

उन्होंने बीएचयू के कुलपति को पत्र लिखकर मामले की शिकायत की। साथ ही उन्होंने जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की। छात्रों ने यह भी कहा है कि अगर कार्रवाई नहीं की गई तो आंदोलन किया जाएगा। दरअसल, बैचलर ऑफ वोकेशनल कोर्स के दूसरे सेमेस्टर के पेपर में 'कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड होटल मैनेजमेंट' (Catering Technology and Hotel Management) के सेक्शन ए में बीफ को लेकर सवाल (Beef Question ) पूछा गया था।

सेक्शन ए के तीसरे प्रश्न में छात्रों से पूछा गया, 'बीफ का एक वर्गीकरण लिखिए और इसकी व्याख्या कीजिए।' यह पूछा गया सवाल 'कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड होटल मैनेजमेंट' के पेपर में 15 नंबर का था। इस खंड में कुल तीन प्रश्न थे, जिनमें से दो प्रश्नों का उत्तर देना था। वहीं, सवाल को लेकर तत्काल विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University) में विवाद खड़ा हो गया। बुधवार दोपहर छात्रों की भीड़ कुलपति से मिलने केंद्रीय कार्यालय पहुंची. हालांकि इस दौरान कुलपति मौजूद नहीं थे।

ऐसे में छात्रों ने उनकी अनुपस्थिति में रजिस्ट्रार को ज्ञापन सौंपा. छात्रों ने बताया कि बी-वॉक (बैचलर ऑफ वोकेशनल) के दूसरे सेमेस्टर के प्रश्न पत्र में बीफ क्या है, इसका वर्गीकरण करने, बनाने की विधि पर सवाल पूछा जाना गलत है। उन्होंने कहा कि महामना पंडित मदन मोहन मालवीय (Pandit Madan Mohan Malviya) हमेशा गोहत्या के खिलाफ थे।

उन्होंने कहा कि जिन अधिकारियों और शिक्षकों ने यह पेपर तैयार किया है। उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। विरोध कर रहे छात्रों ने कहा कि इस पेपर को तैयार करने वाले समन्वयक, शिक्षक समेत वे सभी लोग जिम्मेदार हैं, जिन्होंने इसे तैयार किया है। सबसे पहले इन सभी को बर्खास्त किया जाए और फिर इनके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाए। छात्रों ने चेतावनी भी दी है कि अगर कार्रवाई नहीं की गई तो आंदोलन किया जाएगा।

Tags:    

Similar News