Raebareli News: 33 हजार मृतक किसानों के खाते में करोड़ो रुपया भेजकर कुम्भकर्ण की तरह सोता रहा कृषि विभाग, नींद खुली तो....

Raebareli News: उत्तर प्रदेश के रायबरेली एक खुलासे ने हंगामा मचा दिया है। दरअसल यहां कृषि विभाग की लापरवाही के चलते सरकार को करोड़ों रुपये की चपत लगने की बात सामने आयी है।

Update: 2022-06-28 17:18 GMT

Raebareli News: 33 हजार मृतक किसानों के खाते में करोड़ो रुपया भेजकर कुम्भकर्ण की तरह सोता रहा कृषि विभाग, नींद खुली तो....

Raebareli News: उत्तर प्रदेश के रायबरेली एक खुलासे ने हंगामा मचा दिया है। दरअसल यहां कृषि विभाग की लापरवाही के चलते सरकार को करोड़ों रुपये की चपत लगने की बात सामने आयी है। इनपुट है कि रायबरेली में मर चुके 33 हजार किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि का पैसा जा रहा था। जब इसकी सूचना बाहर निकली तो संबंधित डिपार्टमेंट में तूफान खड़ा हो गया। बिना देर किए जांच के आदेश दिए गए हैं।

कृषि निदेशालय ने जब 33 हजार मुर्दा किसानों के खाते में पीएम किसान निधि की रकम जाने की सूचना कृषि विभाग को दी तो अधिकारियों के चेहरे पीले पड़ गए। इस सूचना के लीक होने के बाद कृषि विभाग अब किसानों का सत्यापन करने में जुट गया है। हालांकि इतनी बड़ी चूक कैसे और कहां हुई इस बात की जानकारी लेने और देने से बचा जा रहा है।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जून में कृषि निदेशालय से उप कृषि निदेशक रायबरेली को एक लिस्ट दी गई जिसमें उन लोगों के नाम थे जिनकी मौत हो चुकी है लेकिन उनके खाते में पीएम सम्मान निधि का पैसा पहुंचना लगातार जारी है। अब नींद से अचानक जागे कृषि विभाग ने सलोन, लालगंज, रायबरेली, डलमऊ, ऊंचाहार, महाराजगंज तहसील के जिला अधिकारियों से इस सूची में शामिल किसानों का सत्यापन कराने का निर्देश दिया है।

आरोप है मर चुके इन किसानों के खाते में पिछले कई महीनों के दौरान लाखों करोड़ों रुपये की रकम जा चुकी है। लेकिन कृषि विभाग जमुहाई लेता रहा। फिलहाल किसानों के सत्यापन का काम तेजी से किया जा रहा है ताकि जल्द से जल्द रिपोर्ट कृषि निदेशालय को रिपोर्ट सौंपी जा सके। इस मामले पर जिला कृषि अधिकारी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ते हुए कह रहे हैं कि जिन जिन म्रतक किसानों के पास रुपया गया है उनसे वसूली की जाएगी। साथ ही बचाव में कहा कि रुपया गलती से ट्रांसफर हुआ है।

Tags:    

Similar News