Rajasthan Political Crisis: राजस्थान CM पद को लेकर घमासान जारी, गहलोत गुट के 92 विधायकों ने दिया इस्तीफा, रखी ये मांग

Rajasthan Political Crisis: राष्ट्रीय अध्यक्ष की तलाश में निकली कांग्रेस पार्टी के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री को ढूंढना मुश्किल हो गया है। सीएम पद को लेकर अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) और सचिन पायलट (Sachin pilot) गुट में जबरदस्त तना-तनी चल रही है।

Update: 2022-09-26 04:53 GMT

Rajasthan Political Crisis: राजस्थान CM पद को लेकर घमासान जारी, गहलोत गुट के 92 विधायकों ने दिया इस्तीफा, रखी ये मांग

Rajasthan Political Crisis: राष्ट्रीय अध्यक्ष की तलाश में निकली कांग्रेस पार्टी के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री को ढूंढना मुश्किल हो गया है। सीएम पद को लेकर अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) और सचिन पायलट (Sachin pilot) गुट में जबरदस्त तना-तनी चल रही है। इसके समाधान के लिए रविवार को विधायक दल की बैठक बुलाई गई थी लेकिन फैसला होने से पहले ही कांग्रेस (Cogress) के 92 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है।

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने मामले को शांत करने के लिए अशोक गहलोत को फोन किया लेकिन गहलोत ने हाथ खड़े कर दिए। वहीं कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी इस सियासी उठापटक से काफी नाराज हैं। उन्होंने अजय माकन (Ajay Maken) और मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) को नाराज विधायकों से आमने-सामने बातचीत करने का निर्देश दिया।

गौरतलब है कि इस्तीफा देने वाले 92 विधायकों ने आरोप लगाया कि सीएम के चयन में उनकी राय नहीं ली गई। प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा है कि 10-15 विधायकों (पायलट समर्थकों) की बात सुनी जा रही है, जबकि अन्य विधायकों (गहलोत समर्थकों) की अनदेखी की जा रही है. नाराज विधायकों ने स्पीकर सीपी जोशी को मुख्यमंत्री बनाने की मांग की है।

गहलोत खेमे के विधायकों से जब दोबारा बातचीत के लिए कहा गया तो उन्होंने कहा कि अभी बैठक नहीं होगी। उनकी मुलाकात हो चुकी है। वही विधायकों ने शांति धारीवाल के आवास पर सभी ने इस्तीफा दे दिया है, जिसे बाद में अध्यक्ष को सौंप दिया गया।

बता दें राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव लड़ने जा रहे हैं, इस दौरान राजस्थान के नए मुख्यमंत्री की तलाश की जा रही है। इसमें दो नाम प्रमुख रूप से सामने आए। पहला नाम सचिन पायलट का और दूसरा नाम विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी का है। हालांकि अब गहलोत खेमा सचिन पायलट का नाम मानने को तैयार नहीं है।

Tags:    

Similar News