UP Election 2022: सपा के उम्मीदवारों के नाम फाइनल, जानिए, कितने पर लगी फाइनल मुहर

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) की तारीखों का ऐलान हो चुका है. अब तमाम राजनीतिक दल अपनी आखिरी रणनीति पर काम करने लगे हैं. सत्ता में आने के लिए हर दल जिताऊ कैंडिडेट को खोजने में लगा है.

Update: 2022-01-12 10:50 GMT

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) की तारीखों का ऐलान हो चुका है. अब तमाम राजनीतिक दल अपनी आखिरी रणनीति पर काम करने लगे हैं. सत्ता में आने के लिए हर दल जिताऊ कैंडिडेट को खोजने में लगा है. सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) भी अपने उम्मीदवारों को खोजने में लगे हैं. बुधवार को लखनऊ में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) और उसके सहयोगी दलों की बैठक खत्म हो गई है. पार्टी के मुताबिक पहले और दूसरे चरण के लिए प्रत्याशियों के नामों की सूची आज शाम तक जारी कर दी जाएगी.

सपा का राष्ट्रीय लोकदल, महान दल, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी, जनवादी पार्टी, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी समेत कई अन्य दलों के साथ गठबंधन है. पहले चरण में 58 और दूसरे चरण में 55 सीटें शामिल हैं. इसमें राष्ट्रीय लोकदल को करीब 35 सीटें मिलने की बात कही जा रही है. बुधवार को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की अध्यक्षता में स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक हुई. सूत्र बताते हैं कि इनमें से करीब 40 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय कर दिए गए हैं. जल्द ही इनका ऐलान किया जाएगा.


इस चुनाव में प्रसपा अध्यक्ष शिवपाल यादव के बेटे आदित्य यादव, महान दल के अध्यक्ष केशवदेव मौर्य के बेटे चंद्रप्रकाश मौर्य और सुभासपा अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर के बेटे अरविंद राजभर इस बार चुनाव में जोर आजमाएंगे. जानकारी के मुताबिक अखिलेश की ओर से सभी को हरी झंडी दे दी गई है. सपा के साथ गठबंधन में शामिल महान दल को पहला टिकट मिला है. यह टिकट बदायूं जिले के बिल्सी से महान दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष केशवदेव मौर्य के बेटे चंद्र प्रकाश मौर्य को दिया गया है. हालांकि अभी सपा की अधिकृत सूची जारी नहीं की गई है. हालांकि केशवदेव का कहना है कि महान दल और सपा गठबंधन से बिल्सी विधानसभा क्षेत्र में चंद्रपकाश मौर्य के नाम पर सहमति बनी है.

जानकारी के मुताबिक प्रसपा अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव के बेटे आदित्य यादव इस बार चुनावी मैदान में हाथ आजमाएंगे. लखनऊ में सपा और सहयोगी दलों की बैठक से पहले शिवपाल यादव बेटे आदित्य के साथ अखिलेश यादव से मिलने पहुंचे थे. फिलहाल आदित्य यादव किस सीट से चुनाव लड़ेंगे, इस बारे में कोई ठोस जानकारी सामने नहीं आ पाई है. योगी सरकार से इस्तीफा देने के बाद स्वामी प्रसाद मौर्य अब सपा ज्वाइन करेंगे. उनके साथ तीन और विधायकों ने बीजेपी से इस्तीफा दे दिया. मौर्य के इस्तीफे के बाद उनके समर्थन में तीन विधायकों ने भी भारतीय जनता पार्टी से त्यागपत्र दे दिया. बिधूना से बीजेपी विधायक विनय शाक्य भी इसी लाइन में हैं. सभी ने मौर्या का साथ देने का वादा किया.

Tags:    

Similar News